will Yuzvendra Chahal find Place in T20 World Cup Squad on basis of his current form In IPL 2021 Second Leg UAE: क्या चयनकर्ताओं ने इस खिलाड़ी को शामिल नहीं करके कर दी बड़ी भूल? 

Virat-Kohli-Yuzvendra-Chahal-IPL-2021


विराट कोहली और युजवेंद्र चहल( साभार IPL) &nbsp

मुख्य बातें

  • युजवेंद्र चहल आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में कर रहे हैं धमाकेदार प्रदर्शन
  • यूएई में अबतक खेले चार मैच में चहल ने झटके हैं 7 विकेट, राजस्थान के खिलाफ बने मैन ऑफ द मैत
  • पहले चरण में फीका रहा था उनका प्रदर्शन, 7 मैच में ले सके थे केवल 4 विकेट

दुबई: आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में भी विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने जीत की लय हासिल कर ली है और प्लेऑफ दौर में अपनी जगह पक्की करने के मुहाने पर पहुंच गई है। 

विराट कोहली की टीम के इस प्रदर्शन में गेंदबाजों का अहम योगदान रहा है। तेज गेंदबाज हर्षल पटेल के अलावा विराट कोहली की चहेते स्पिनर युजवेंद्र चहल लगातार धमाल मचा रहे हैं। चहल ने बुधवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 4 ओवर में 18 रन देकर 2 विकेट झटके। उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

यूएई में सबसे चतुर नजर आ रहे हैं चहल 

चहल के लिए आईपीएल 2021 का पहला चरण भले ही फीका रहा था और वो 7 मैच में केवल 4 विकेट ले सके थे। लेकिन यूएई में कदम रखती ही उनकी कलाई का जादू चलने लगा है। पिछले चार मैच में चहल ने 7 विकेट झटके हैं। मुंबई इंडियन्स के खिलाफ पिछले मुकाबले में चहल ने केवल 11 रन देकर 4 विकेट लिए थे। वहीं चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ उन्हें 26 रन देकर एक और केकेआर के खिलाफ 23 रन देकर एक विकेट मिला था। हर मैच में चहल आरसीबी के लिए मैच विनर और जोड़ी ब्रेकर बन रहे हैं। आपको बता दें कि चहल ने आईपीएल में अब तक 4 बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है और ये सभी खिताब यूएई की जमीन पर जीते हैं।

वर्ल्ड कप की टीम में शामिल नहीं किए जाने पर उठ रहे हैं सवाल

इन्हीं मैदानों पर 17 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में जगह नहीं दी है। वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन को शामिल किया गया है। ऐसे में टीम चयन के बाद चहल को जगह नहीं मिलने पर सवाल उठे थे लेकिन अब चहल ने अपने शानदार प्रदर्शन से उन सवालों को फिर से हरा कर दिया है।

क्या चयनकर्ताओं ने चहल को टीम में शामिल नहीं करके भूल कर दी है। चहल के अलावा जिन गेंदबाजों को वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है आईपीएल के दूसरे चरण में उनके प्रदर्शन पर भी नजर डालें। 

चक्रवर्ती ने झटके चार मैच में 4 विकेट 

वरुण चक्रवर्ती ने केकेआर के लिए अबतक खेले 4 मैच में चार विकेट लिए हैं। उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 13 रन देकर 3 विकेट लिए थे और उन्हें इस प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था। वहीं सीएसके के खिलाफ उन्होंने 1 विकेट लिया था। 

अश्विन ने लिए तीन मैच में 2 विकेट

दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने आईपीएल के दूसरे चरण में अबतक खेले तीन मैच में 2 विकेट लिए हैं। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उन्होंने 20 रन देकर 1 और केकेआर के खिलाफ 24 रन देकर 1 विकेट लिया था। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 22 रन खर्च करने के बाद भी उनकी झोली खाली रही थी।

अक्षर ने झटके 3 मैच में 3 विकेट 

दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे अक्षर पटेल ने ने आईपीएल के दूसरे चरण में यूएई में खेले तीन मैच में तीन विकेट लिए हैं। पटेल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 21 रन देकर 2 और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 27 रन देकर 1 विकेट लिया था। केकेआर के खिलाफ उन्हें 13 रन देकर कोई विकेट नहीं मिला था। 

सर जडेजा की फिरकी का नहीं चला जादू

यूएई में रवींद्र जडेजा की फिरकी का जादू अबतक नहीं चला है। यूएई लेग में खेले तीन मैच में वो केवल 1 विकेट हासिल कर सके गैं। ये विकेट भी उन्हें केकेआर के खिलाफ मिला था। उन्होंने केकेआर के खिलाफ 21 रन देकर 1 विकेट झटका था। वहीं आरसीबी और मुंबई इंडियन्स के खिलाफ जडेजा कोई विकेट नहीं ले सके। हालांकि बतौर ऑलराउंडर टीम में जगह हासिल करने वाले जडेजा ने बल्ले से दो मैचों में योगदान दिया है।  

रंग में नजर नहीं आए राहुल चाहर 

चहल की जगह टीम में जगह पाने वाले राहुल चाहर का प्रदर्शन अबतक फीका रहा है। उन्होंने आईपीएल के दूसरे चरण में अबतक खेले चार मैच में केवल 2 विकेट लिए हैं। चेन्नई और केकेआर के खिलाफ मुकाबलों में उनकी झोली खाली रही थी। वहीं आरसीबी के खिलाफ राहुल ने 33 रन देकर एक और पंजाब किंग्स के खिलाफ 27 रन देकर 1 विकेट हासिल किया था। 

आईपीएल 2021 में ऐसा रहा है चहल का प्रदर्शन

आईपीएल 2021 में चहल ने अबतक खेले 11 मैच में 24.36 की औसत और 7.24 की इकोनॉमी के साथ 11 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर 3 विकेट रहा है जो उन्होंने मुंबई इंडियन्स के खिलाफ किया है। 

क्या भूल सुधार पाएंगे चयनकर्ता?

आईसीसी ने 10 अक्टूबर तक टीम में बदलाव करने की छूट दी हुई है। ऐसे में आईपीएल में प्रदर्शन को देखते हुए भारतीय टीम में भी अंतिम समय में खिलाड़ियों के फॉर्म और फिटनेस को देखते हुए बदलाव हो सकता है। ऐसे में चतुराई से गेंदबाजी कर रहे चहल को मौका मिल सकता है। क्योंकि उनके अलावा जिन खिलाड़ियों को टीम में जगह मिला है उनका प्रदर्शन चहल की तुलना में फीका रहा है। ऐसे में राहुल चाहर के ऊपर गाज गिरती नजर आ रही है। हालांकि पिछली बार मुंबई को यूएई में चैंपियन बनाने में चाहर ने अहम भूमिका अदा की थी इस बात को भी चयनकर्ता नजरअंदाज नहीं कर पाएंगे।