weight loss drink: शराब ही नहीं एनर्जी व स्पोर्ट्स ड्रिंक भी ‘तबाह’ कर देती हैं Weight loss जर्नी, पेट की चर्बी बढ़ा देती हैं ये 5 ड्रिंक

मोटापा बढ़ने के बाद जब बात वेट लॉस की आती है तब अक्सर लोग अपनी थाली पर एक नजर जरूर डालते हैं। उस बीच लोग कैलोरी काउंट से लेकर मॉडरेट फॉर्म यानी निवाले के आकार का भी मूल्यांकन करते हैं। हालांकि, इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं कि हम दिनभर में किस तरह की ड्रिंक्स पीते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि वजन कम करने की यात्रा के बीच आपके भोजन का ही नहीं, बल्कि पेय पदार्थों का भी समान प्रभाव पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं जिनका सेवन आपको अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान नहीं करना चाहिए।

​पैक्ड फ्रूट जूस (​Packed fruit juices)

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इसमें कोई शक नहीं है कि फलों का रस सेहत के लिए अच्छा होता है । फल हमें विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं जो हमारे शरीर के सभी आंतरिक कार्यों को अच्छी तरह से करने में मदद करते हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया में भी सहायता करते हैं। लेकिन हमें ये सारे फायदे तभी मिलते हैं, जब हम ताजे फलों का जूस पीते हैं। क्योंकि सुपरमार्केट में मिलने वाला पैक्ड फ्रूट जूस चीनी से भरा होता है जो आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए बाधक है। इसके अलावा, उनमें संरक्षक (preservatives) होते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

​मीठी चाय (​Sweet tea)

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चाय हम सबका पसंदीदा पेय है और वजन घटाने की जर्नी में चाय पीकर लोग अपना आहार कम करने की कोशिश करते हैं। पैक्ड स्वीट टी को छोड़कर ग्रीन टी, ब्लैक टी या कोई भी तरह की हर्बल टी हमारी सेहत के लिए अच्छी हैं। लेकिन बहुत से लोग आइसी टी को पीना पसंद करते हैं। स्वीट आइस्ड टी की एक बोतल में 200 से 450 कैलोरी होती है जो आपके डाइट प्लान को आसानी से बेकार कर सकती है। इसलिए बेहतर होगा घर पर बनी चाय का सेवन करें।

ऊर्जा पेय (Energy drinks)

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जब आप वर्कआउट करते हैं तो फुर्ति लाने के लिए शरीर में तरल पदार्थ की कमी को पूरा करने के लिए कुछ ठंडे पेय की जरूरत महसूस करते हैं, लेकिन एनर्जी ड्रिंक आपके लिए सही विकल्प नहीं है। स्पोर्ट्स ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक चीनी और फ्लेवरिंग एजेंटों से भरपूर होते हैं जो शरीर में इनफिमेशन पैदा कर सकते हैं। इसलिए नारियल पानी या पानी या ताजे फलों का जूस पीना सही विकल्प है।

​शराब का सेवन (​Alcohol intake)

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जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो शराब के सेवन (Alcohol intake) पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर एल्कोहल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और जब आप उन्हें कोल्ड ड्रिंक के साथ पीते हैं तो कैलोरी की संख्या और बढ़ जाती है। 1 पिंट बीयर में 208 कैलोरी होती हैं, जो आपकी वेट लॉस जर्नी में बेकार करने के लिए काफी है। व्हिस्की, टकीला और जिन में कम कैलोरी होती है, आप इन्हें वीक में 1 ड्रिंक ले सकते हैं।

​पानी का अपर्याप्त सेवन (​Insufficient intake of water)

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पानी का पर्याप्त सेवन एक ऐसी आदत है जिसे हम सभी सामान्य रूप से नजरअंदाज कर देते हैं। पर्याप्त पानी पीना सभी के लिए जरूरी है, खासकर जहां आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों (toxin) को बाहर निकालने में मदद करता है, चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देता है। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं।