Upcoming Google Search Features Now the new feature of search will be fun on Google know what is the specialty

Upcoming Google Search Features। सर्च इंजन कंपनी गूगल ने बुधवार को कई नए सर्च फीचर पेश किए हैं, जिन्हें जल्द ही रोल आउट किया जा सकता है। इन फीचर्स के लॉन्च होने के बाद गूगल पर सर्च करना और भी अधिक आसान और मजेदार हो जाएगा। Google के वर्चुअल सर्च टूल Google लेंस को अब पहले से अधिक अपडेट कर दिया गया है। दरअसल, गूगल लेंस में एक नया एआई-पावर्ड लैंग्वेज फीचर भी लांच किया जा रहा है, गूगल की ओर से नया लेंस मोड ऑप्शन दिया जा रहा है, जो IOS बेस्ड गूगल ऐप के लिए होगा। गूगल और अल्फाबेट के CEO सुंदर पिचाई को ट्वीट कर इस जानकारी को सावर्जनिक किया है।

टेक्स्ट के साथ फोटो भी होगी सर्च

Upcoming Google Search Features में खासियत ये है कि यूजर्स टेक्स्ट के साथ-साथ इमेज सर्च कर सकेंगे। इसके लिए Google की ओर से एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया है। जिसकी मदद से Text के साथ Photo को भी Search किया जा सकता है। इन सुविधाओं को Google Lens Tool में पेश किया जा सकता है। इससे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कुछ भी सर्च करने में आसानी होगी।

सटीक सर्च का ऑप्शन मिलेगा

गूगल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट प्रभाकर राघवन ने कहा है कि अगर आप किसी सर्टिफिकेट की तस्वीर को एडवांस सर्च के तौर पर सर्च करेंगे तो गूगल आपको ऐसे ही कई पैटर्न दिखाएगा, जिससे आप यह तय कर पाएंगे कि आपके सर्टिफिकेट का पैटर्न कहां से प्रेरित है। इस प्रकार की तकनीक को Youtube और अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे वीडियो पर सपोर्ट किया जा सकता है। एक अन्य उदाहरण के तौर पर ऐसे समझ सकते हैं कि यदि आपकी बाइक खराब हो जाती है और इसे ठीक करने के लिए टिप्स चाहिए तो बाइक के खराब हिस्से की फोटो क्लिक करके सर्च बॉक्स में पोस्ट करके सही वीडियो ट्यूटोरियल ढूंढ पाएंगे।

गूगल रिवर्स सर्च फीचर

इसके साथ ही Google सर्च प्लेटफॉर्म पर एक अन्य रिवर्स सर्च ऑप्शन भी मिलेगा। अगर google सर्च के डेस्कटॉप क्रोम ब्राउजर पर कोई चीज पसंद आ गई है और वैसी ही अन्य चीजों को सर्च करना चाहते हैं तो यह फीचर आपकी मदद करेगा। इस तरह के फीचर्स का इस्तेमाल जल्द Google शॉपिंग के साथ ही Amazon.com जैसे मार्केटप्लेस पर भी किया जा सकता है।

Posted By: Sandeep Chourey