tws earbuds under 5000: Omthing Airfree Pods Review: बैटरी और टच जेस्चर इस रेंज में कमाल लेकिन ओवरऑल परफॉरमेंस में है कैसा? जानें – omthing airfree pods review specs sound performance and experience catch all the details

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में अब ट्रू वायरलेस ईयरबड्स की कमी नहीं है। लेकिन फिर भी अलग-अलग कंपनियां इस श्रेणी में अपने हाथ आजमा रही हैं। अलग-अलग कीमतों में आज के समय में कई कंपनियां कई फीचर्स ऑफर कर रही हैं। Omthing ने भी इस श्रेणी में अपना पहला प्रोडक्ट लॉन्च किया है। कंपनी ने बजट कीमत में अच्छे फीचर्स देने का प्रयास किया है। लॉन्च हुए प्रोडक्ट्स में से हमें AirFree Pods को रिव्यू करने का मौका मिला। इसकी कीमत 3999 रुपये है जो 5k TWS इयरबड्स की श्रेणी में Oneplus से लेकर Xiaomi जैसी कंपनियों को टक्कर दे देता है। जानते हैं बजट कैटेगरी यह में क्या ऑफर करता है?

Omthing AirFree Pods डिजाइन और बिल्ड क्वालिटी: AirFree Pods चार्जिंग केस में आते हैं। हमारे पास व्हाइट कलर का केस है। प्लास्टिक का यह केस मैट फिनिश में आता है। इस पर फिंगरप्रिंट के निशान या स्क्रैचेज की समस्या हमें अभी तक नहीं आई। इसका केस वायरलेस चार्जिंग भी सपोर्ट करता है।

6 (8)

इसमें केस के अंदर LED लाइट्स दी गई है जो बैटरी का स्टेटस बताती हैं। इसमें 4 LED लाइट इंडिकेटर मौजूद हैं। आमतौर पर यह केस के ऊपर दी जाती हैं ताकि बाहर से ही बैटरी का स्टेटस पता चल सके। लेकिन हमें इसमें कोई खास दिक्कत नहीं लगी। केस के साथ एक नायलॉन की स्ट्रैप भी दी गई है जिससे इससे बैकपैक या कहीं भी टांगा जा सकता है। इसमें टाइप-सी चार्जिंग उपलब्ध है। लुक एंड बिल्ड क्वालिटी में मामले में यह सही लगता है।

रियल-टाइम इस्तेमाल में कैसा?

1 (8)

यह कुछ-कुछ एयरपॉड्स के स्टाइल के लगते हैं। 4 ग्राम वेट के साथ ये लाइट-वेट हैं। इसे लंबे समय तक भी पहना जा सकता है। इसके स्टेम स्टाइल जैसा हाफ-इन-ईयर डिजाइन है जिससे इसके गिरने का डर रहता है। हालंकि, यह इतनी जल्दी नहीं गिरते लेकिन ज्यादा मूवमेंट वाली एक्सरसाइज आदि में आपको थोड़ी परेशानी लगेगी। ये बड्स IPX4 सर्टिफाइड हैं तो आपको पसीने या हलके-फुल्के पानी के डैमेज की चिंता नहीं करनी होगी। हालांकि, इसे पूल या ज्यादा पानी में ले-जाने की गलती न करें।

कैसी रही ऑडियो परफॉरमेंस?
इयरबड्स में बाकी सभी फीचर्स से सबसे ज्यादा मुख्य उसकी साउंड क्वालिटी होती है क्योंकि वह उसका सबसे जरूरी काम भी है। इन बड्स में आपको 13mm के टाइटेनियम डायनामिक ड्राइवर्स मिलेंगे, जो अच्छा-खासा लाऊड साउंड उपलब्ध करवाते हैं। इसके साउंड को हम बेस्ट नहीं कह सकते लेकिन इस कीमत में इसे औसत से बेहतर कहा जा सकता है। इसमें ठीक ट्रेबल आता है और बेस भी लीक होता नहीं दिखता। आपको इसमें बैलेंस्ड साउंड क्वालिटी मिलेगी। जो एकदम प्रभावित नहीं करती लेकिन इस कीमत में निराश भी नहीं करती।

3 (8)

इसकी ऐप में बिल्ट-इन इक्विलाइजर नहीं दिया गया जो आजकल अधिकतर सभी में मिलता है। इसका मतलब आप ऑडियो प्रोफाइल को इनमें कस्टमाइज नहीं कर सकते। ओवरआल इसकी साउंड क्वालिटी एक्सपीरियंस को अच्छा कहा जा सकता है लेकिन अपनी प्रोफाइल में इसे बेस्ट नहीं कहा जा सकता।

Omthing AirFree Pods वॉयस क्वालिटी और कनेक्टिविटी: क्वालकॉम चिप के साथ यह TWS ईयरबड्स अच्छी कनेक्टिविटी प्रदान करते हैं। इसमें हमें तो किसी तरह के कनेक्शन ड्राप की परेशानी नहीं आई। हालांकि, इसकी पेयरिंग में शुरू में थोड़ी परेशानी आई। हमें इसमें एक ईयरबड के न कनेक्ट होने की परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि, एक बार गाइड को फॉलो कर के कनेक्ट होने के बाद परेशानी नहीं आती।

2 (8)

इसके अलावा इसकी कॉल क्वालिटी ने हमें निराश किया। कॉलर की वॉयस इसका इस्तेमाल करते हुए क्लियर नहीं आती। मैक्सिमम वॉल्यूम के बाद भी आवाज बहुत कम आती है। बाकि सब ठीक होने के बावजूद यह कमी इयरबड्स में बड़ा माइनस प्वाइंट है।

टच कंट्रोल: इसके टच कंट्रोल हमें पसंद आए। बेसिक टच कंट्रोल्स जैसे की- प्ले/पॉज, कॉल उठाने से लेकर वॉल्यूम लेवल कंट्रोल भी इसमें शामिल है। इस प्राइज रेंज में इसे प्लस प्वाइंट कहा जा सकता है।

4 (8)

कैसे काम करता है टच कंट्रोल?

  1. लेफ्ट ईयरबड को दो बार टैप करने से वॉल्यूम बढ़ती है।
  2. म्यूजिक को प्ले या पॉज करने के लिए आप किसी भी बड्स पर सिंगल टैप कर सकते हैं।
  3. किसी भी बड्स को डबल टैप कर के आप कॉल डिस्कनेक्ट कर सकते हैं।
  4. पहले के ट्रैक पर जाने के लिए लेफ्ट ईयरबड को एक सेकंड के लिए टैप और होल्ड करें और अगले ट्रैक पर जाने के लिए राय ईयरबड का इसी तरह इस्तेमाल करें।
  5. किसी भी इयरबड्स को तीन बार टैप करने से वॉयस असिस्टेंट एनेबल हो जाता है।

5 (8)

बैटरी लाइफ: एक फुल चार्ज में ये 4 से 5 घंटे तक चल जाते हैं। उन्हें पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 90 मिनट का समय लगता है। इसकी बैटरी को डिसेंट कहा जा सकता है। आप बिना बैटरी की चिंता के इसे म्यूजिक सुनने से लेकर अन्य जरूरतों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

7 (5)

Omthing AirFree Pods Review हमारा फैसला: 3999 रुपये की कीमत में इन्हे औसत इयरबड्स की श्रेणी में रखा जा सकता है। इसकी बैटरी अच्छी है और टच-कंट्रोल के मामले में भी इसे पूरे नंबर मिलते हैं। इसका इन-इयर फिट और ऑडियो परफॉरमेंस इन्हें औसत बनाता है।