tanishk gaur of jodhpur will run 4000 kilometer in 40 days to give a message of healthy life style

जोधपुर, 1 अक्टूबर। प्रदेश के लोगों को स्वस्थ रहने का संदेश देने के साथ जोधपुर का 17 वर्षीय तनिष्क गौड़ शुक्रवार सुबह चार हजार किलोमीटर की दौड़ पर निकल पड़ा। जोधपुर में रेस शुरु करने से पहले तनिष्क का जोधपुर की महापौर कुंती देवड़ा ने अभिनंदन किया और उसे शुभकामनाएं दी। इस मौके पर ब्राह्मण संगठनों के पदाधिकारी और अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। शास्त्री सर्किल पर शहर के लोगों ने ‘राजस्थान फिट, राजस्थान हिट’ नारे के साथ उसे इस नेक कार्य के लिए शुभकामनाओं सहित विदा किया। तनिष्क का लक्ष्य अगले चालीस दिन में प्रदेश में चार हजार किलोमीटर की दूरी तय करना है। इस दौरान वह प्रत्येक जिला मुख्यालय से होता हुआ निकलेगा। वह रास्ते में सभी जगहों पर लोगों को नियमित व्यायाम करने और स्वस्थ रहने का संदेश देते हुए आगे बढ़ेगा।

आपको बता दें कि गिनीज बुक में अजमेर की 35 वर्षीय सूफिया खान का 110 दिन में 6000 किमी दौड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है। तनिष्क का प्रयास है कि वह कम समय में चार हजार किलोमीटर की दूरी तय कर इस रिकॉर्ड को तोड़े। वह जोधपुर से जालौर होते हुए बाड़मेर, जैसलमेर और उसके बाद बीकानेर से सीकर होते हुए वापस जोधपुर पहुंचकर अपनी दौड़ खत्म करेगा। तनिष्क के साथियों की पूरी टीम उसके साथ चल रही है, जो उसका ध्यान रखेगी। उनकी कार में एक फिजियो भी साथ चल रहा है।

जेएनवीयू में प्रथम वर्ष के छात्र तनिष्क का शुरू से ही खेल के प्रति रुझान रहा है। उसने बरकतुल्लाह खान स्टेडियम में क्रिकेट कोचिंग लेना शुरू किया। क्रिकेट के साथ ही उसे लंबी दूरी की दौड़ का शौक लगा और वह रोज कई किलोमीटर की दौड़ लगाने लगा। क्रिकेट कोच कैलाश जोशी ने उसे तराशा, जिसके बाद वह रोजाना दो से तीन घंटे तक दौड़ लगाने लगा। कोच जोशी को विश्वास हो गया कि तनिष्क लगातार सैकड़ों किलोमीटर की दूरी दौड़ सकता है। इसके बाद उन्होंने चार हजार किलोमीटर की दौड़ का प्रोग्राम तैयार किया।

Posted By: Shailendra Kumar