T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के लिए विलेन साबित हो सकता है ये खिलाड़ी! टीम से बाहर करेंगे सेलेक्टर्स?

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप का आगाज 17 अक्टूबर से UAE में ही होना है, जहां फिलहाल IPL 2021 टूर्नामेंट खेला जा रहा है. टीम इंडिया के एक खिलाड़ी के प्रदर्शन की पोल टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले खुल गई है. खराब प्रदर्शन के बावजूद सेलेक्टर्स ने इस खिलाड़ी को टी20 वर्ल्ड कप में मौका दिया, जो काफी सवाल खड़े करता है. IPL 2021 में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का काफी घटिया प्रदर्शन देखने को मिला है. इस IPL सीजन में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) 9 मैचों में सिर्फ 5 विकेट ही ले पाए हैं. गुरुवार को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ IPL मैच में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) का खराब प्रदर्शन देखने को मिला है. भुवनेश्वर कुमार IPL में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं. 

पहले ही खुल गई टीम इंडिया के इस खिलाड़ी की पोल

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने इस मैच में 4 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान 34 रन लुटाए. भुवनेश्वर कुमार को इस मैच में एक भी विकेट नसीब नहीं हुआ. ऐसा लग रहा था कि भुवनेश्वर कुमार की बॉलिंग से किसी भी बल्लेबाज को कोई परेशानी ही नहीं हो रही थी. भुवनेश्वर कुमार के घटिया प्रदर्शन के बाद अब ये सवाल उठ रहे हैं कि आखिर कैसे सेलेक्टर्स ने ऐसे गेंदबाज को टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में मौका देकर रिस्क लिया, जिसका प्रदर्शन औसत है.

सिराज और नटराजन जैसे बेस्ट गेंदबाज लाइन में

टी20 वर्ल्ड कप में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे तेज गेंदबाजों को चुना गया है. भुवनेश्वर कुमार के प्रदर्शन को देखते हुए उनकी टी20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह नहीं बनती. भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी में न तो कोई रफ्तार है और न ही वह अपनी गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों में डर पैदा कर सकते हैं. ऐसे में सेलेक्टर्स ने मोहम्मद सिराज और टी नटराजन जैसे धाकड़ गेंदबाजों को टी20 वर्ल्ड कप की टीम में नहीं चुनकर बड़ी गलती कर दी है.

भारत के लिए चिंता की बात 

भुवनेश्वर कुमार का खराब फॉर्म टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय है. अक्टूबर में टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है, ऐसे में भुवनेश्वर कुमार का खराब प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. भुवनेश्वर कुमार टीम इंडिया के लिए विलेन साबित हो सकते हैं. टीम इंडिया (Team India) को UAE में होने वाले 2021 टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट का प्रबल दावेदार माना जा रहा है.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी.

स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर.

कब शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप?

टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) की शुरुआत 17 अक्टूबर से यूएई में होगी. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी.  टूर्नामेंट की शुरुआत ओमान और पापुआ न्यू गिनी के बीच राउंड 1 ग्रुप बी के मुकाबले से होगी, जिसमें ग्रुप बी की अन्य टीमें स्कॉटलैंड और बांग्लादेश आपस में भिड़ेंगी. ग्रुप ए में आयरलैंड, नीदरलैंड, श्रीलंका और नामीबिया शामिल हैं. राउंड 1 के मैच 17 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक चलेंगे. हर ग्रुप से दो टॉप टीमें 23 अक्टूबर से शुरू होने वाले सुपर 12 चरण में जाएंगी. पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा. दूसरा सेमीफाइनल 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा. दोनों सेमीफाइनल में रिजर्व डे रखे गए हैं. टूर्नामेंट का फाइनल दुबई में 14 नवंबर को खेला जाएगा. फाइनल के लिए भी रिजर्व डे रखा गया है.

भारत जीत सकता है टी20 वर्ल्ड कप

भारत को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन एक टीम ऐसी है जो टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ सकती है. टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का सपना जो टीम तोड़ सकती है, वो टी-20 फॉर्मेट की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज है. वेस्टइंडीज ने साल 2016 में खेले गए पिछले टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत को सेमीफाइनल में हराकर बाहर कर दिया था. 2016 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब भी वेस्टइंडीज ने जीता था, जो इस बार डिफेंडिंग चैम्पियन भी है.

ये टीम भारत के लिए खतरा 

वेस्टइंडीज के लगभग सभी खिलाड़ी टी-20 स्पेशलिस्ट हैं, जो दुनियाभर में टी-20 लीग खेलकर मजबूत हो चुके हैं. IPL में भी वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों का अन्य देशों के क्रिकेटर्स के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन देखने को मिलता है. एमएस धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था, लेकिन उसके बाद से ही वह इस ट्रॉफी को हासिल नहीं कर पाया. इस बार भारत टी-20 वर्ल्ड कप हर हाल में जीतना चाहेगा. 

भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में 

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

2 साल बाद होगी भारत और पाक में भिड़ंत

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) की टीमें 2 साल बाद एक दूसरे के आमने-सामने होंगी. पिछली बार दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थीं. उस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से शिकस्त दी थी. रोहित शर्मा ने उस मुकाबले में 140 रन बनाए थे. टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी थी.

9 साल से टी20 में भारत से नहीं जीता पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान (IND VS PAK) के बीच टी20 में अब तक कुल 8 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान ने महज एक मुकाबले में जीत दर्ज की. बता दें कि पाकिस्तान को भारत पर आखिरी बार जीत साल 2012 में मिली थी. ऐसे में पाकिस्तान की टीम 9 साल से भारत पर जीत के लिए तरस रही है.

17 अक्टूबर से शुरू होगा टी20 वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. बता दें कि भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

भारत के ग्रुप में ये टीमें शामिल

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के ग्रुप इस प्रकार हैं:

राउंड-1 :
ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया
ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गुएना (पीएनजी) और ओमान.

सुपर-12 :
ग्रुप 1 : इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए1 और बी2
ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, ए2 और बी1.

स्पोर्ट्स की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Sports Facebook Page को लाइक करें