social media for career development: Career Tips: करियर बनाने के लिए ऐसे करें सोशल मीडिया का इस्तेमाल, मिलेगी सफलता – how to use social media for career development

हाइलाइट्स

  • जॉब साइट्स युवाओं को दिला सकती हैं नौकरी
  • जानें किस तरह करें सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल
  • करियर में सफलता के लिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं

Social Media For Your Career: अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल अपने दोस्तों से घंटो चैटिंग करने, वीडियो देखने, कमेंट करने व गेम खेलने के लिए कर रहे हैं, तो आप अपने साथ बहुत बुरा कर रहे हैं। आज का दौर सोशल मीडिया का है, जहां एंटरटेनमेंट के अलावा भी बहुत कुछ है, यह उन युवाओं को करियर बनाने का बेहतरीन प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है, जो अपने अनुभव और स्किल के साथ अच्‍छे जॉब की तलाश में है।
आज के समय में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया से जुड़े हैं, जो एक दूसरे के पोस्‍ट और प्रोफाइल को देखते रहते हैं। इसलिए अगर आपको सोशल मीडिया की अच्छी जानकारी है, तो आप इसका इस्तेमाल करियर बनाने में कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर इन बातों का रखें ध्‍यान

  • अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करियर बनाने के लिए करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपना बायोडाटा अपडेट करें।
  • अपने प्रोफाइल पर गलत सूचनाएं व जानकारी कभी न दें, इससे लोगों पर गलत प्रभाव पड़ता है और यह आपके करियर की तरक्की में बाधा बन सकती हैं।
  • हो सके तो अपना सोशल मीडिया प्रोफाइल और प्रोफेशनल प्रोफाइल अलग-अलग रखें।
  • आप अपने सोशल मीडिया पेज पर अपनी स्किल, नॉलेज व प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह से डिस्क्राइब करें। साथ ही अपने प्रोफेशन के हिसाब से पेजों के साथ जुड़े। जैसे- अगर आप पत्रकारिता में हैं तो उससे जुड़े पेज की सदस्यता लें।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपके प्रोफाइल में दी गई जानकारियों को केवल प्रोफेशनल लोग ही देखें, तो सेटिंग में दिए गए ऑप्शन का इस्तेमाल करें।
  • अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर कभी भी गलत फोटो न लगाए, सिंपल फोटो ही रखें।
  • समय- समय पर प्रोफाइल में दी गई जानकारियों को अपडेट करें।

इसे भी पढ़ें: Career After 12th: क्‍या है हाइड्रोथेरेपी? आसानी से मिलती है नौकरी, इतनी सैलरी

सोशल मीडिया पर अपनी स्पेशलिटी दिखाएं
सोशल मीडिया का इस्तेमाल आप अपनी स्पेशलिटी दिखाने के लिए करें। जैसे- यदि आप में कोई स्किल या टैलेंट है, तो अपनी इस प्रतिभा का यहां पर प्रदर्शन करें। आप यहां पर अपनी योग्यता, स्किल्स और टैलेंट से मैच करते हुए ब्लॉग व वेबसाइट्स से जुड़ें। इनके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों से जुड़ने का मौका मिलेगा।

जॉब प्लेटफॉर्म में भाग लें
सोशल मीडिया पर आप करियर के निर्माण व उन्नति करने के लिए ऑनलाइन करियर प्लेटफॉर्म में हिस्सा ज़रूर लें। ऑनलाइन करियर प्लेटफॉर्म में करियर से जुड़ी चर्चाएं होती हैं, जिसमें कॉर्पोरेट वर्ल्ड से जुड़े ट्रेंडिंग टॉपिक्स होते हैं, खास कर करियर और नौकरी। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ऐसे रिक्रूटर्स और आपकी फील्ड से जुड़े लोगों से भी मुलाक़ात हो सकती है, जो आपके करियर के निर्माण व तरक्की में आपकी मदद कर सकते हैं।

एक्सपर्ट्स से बात करें
यहां पर आपको विविध क्षेत्रों के जुड़े अनुभवी और बुद्धिजीवियों से मिल जाएंगे, इनके साथ नज़दीकियां बनाए, इन लोगों के साथ व्यक्तिगत तौर पर की गई बातचीत आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित होगी।
इसे भी पढ़ें: Career Tips: Bioinformatics में बेहतरीन करियर, आप कर सकते हैं या नहीं? जानें

अलर्ट रहना जरूरी
यहां पर आपको अपनी फील्ड से जुड़े नए-नए ट्रेंड्स, बातें, गतिविधियां और रुझानों के अपडेट्स मिलते रहेंगे। हालांकि इन जानकारियों के लिए आपको अलर्ट रहना पड़ेगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसे करियर काउंसलर और एक्सपर्ट्स से मिलें, जो आपको सही दिशा में करियर बनाने में मदद करें।

अपने कंटेंट व वर्क को अपलोड करें
अगर कोई आपको अपनी कंपनी में लेना चाहेगा, तो वह पहले आपके टैलेंट और वर्क को देखना चाहेगा। कंपनियों की इस बात का लाभ आप उठा सकते हैं यानी कि सोशल मीडिया पर आप अपनी प्रतिभा और स्किल की ओर ध्यान आकर्षित करने वाले कंटेंट व वर्क को अपलोड करें। कंटेंट अपलोड करते समय क्वालिटी का भी ध्यान रखें।

सोशल मीडिया पर ढूंढें नई कंपनियां
किसी भी फील्ड में करियर बनाने के लिए जरूरी है कि आप सही लोगों व कंपनियों से जुड़ें। सोशल मीडिया पर आपको ऐसी बहुत सी कंपनियों के नाम-पते मिल जाएंगे, जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं। यहां पर ऐसी कंपनियों को सर्च करें और उनके साथ जुड़े।