Soaked Black Chickpeas Nutrition And Benefits, Best Breakfast For Weight Loss – आज का हेल्थ टिप्स: नाश्ते में खाइए भीगे हुए काले चने, इन बीमारियों से रहेंगे सुरक्षित

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Abhilash Srivastava Updated Sat, 09 Oct 2021 11:48 AM IST

स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए विशेषज्ञ, सभी लोगों को सुबह पौष्टिक नाश्ता करने की सलाह देते हैं। रात के करीब 10 घंटे खाली पेट के बाद शरीर को ऊर्जा के लिए पर्याप्त पौष्टिकता की आवश्यकता होती है। डॉक्टरों के मुताबिक नाश्ते में ज्यादा तली-भुनी चीजों की जगह ऐसे आहार को शामिल करना चाहिए जिससे शरीर के लिए आवश्यक ज्यादातर पोषक तत्वों की आसानी से पूर्ति हो जाए। भीगा हुआ काला चना खाना, ऐसी स्थिति में आपके लिए सबसे लाभकारी हो सकता है। भीगे हुए काले चने में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए आवश्यक माने जाते हैं। 

विशेषज्ञों के मुताबिक काले चने को रात भर भिगो दें और सुबह जब वे नरम हो जाएं तो कम से कम एक मुट्ठी की मात्रा में इन चनों का सेवन  करें। हालांकि इसकी मात्रा को सुनिश्चित करना आवश्यक होता है क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसके सेवन के कारण लोगों को दस्त की समस्या भी हो सकती है। आइए आगे की स्लाइडों में हर सुबह भीगे हुए काले चने खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।