Shishu mudra loan for small business PM MUDRA Yojana Business Ideas

Business Opportunity: अगर आप खुद का कोई कारोबार शुरू करने की सोच रहे हैं और पैसों की कमी के कारण आगे कदम नहीं बढ़ा पा रहे हैं तो चिंता कतई ना करें. केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत मिशन (Aatmanirbhar Bharat Mission) के तहत छोटे, मध्यम और बड़े, हर प्रकार के उद्योग के लिए हर प्रकार की मदद कर रही है.

कोरोना महामारी के चलते बड़ी संख्या में लोगों को काम-धंधे चौपट हो गए थे. अर्थव्यवस्था के पहियो को फिर से गति देने के लिए मोदी सरकार लोगों को प्रोत्साहन करने के लिए आर्थिक मदद कर रही है.

यहां हम जिक्र कर रहे हैं सरकार की एक ऐसी ही स्कीम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM MUDRA Yojana) की. छोटे स्तर पर कारोबार शुरू करने या अपने पुराने काम को बढ़ाने के लिए सरकार पीएम मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक का दे रही है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत हर वो इंसान लोन ले सकता है, जिसके नाम कोई कुटीर उद्योग है या जिसके पास पार्टनरशिप के दस्‍तावेज हैं.

तीन तरह के लोन
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत तीन तरह के लोन दिए जाते हैं. पीएमएमवाई को शिशु लोन, किशोर लोन और तरुण लोन योजना में बांटा है. यहां हम विस्तार से इन तीनों योजनाओं के बारे में चर्चा कर रहे हैं.

शिशु मुद्रा लोन (shishu mudra loan)
शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत कोई दुकान या बहुत छोटे स्तर पर कोई काम शुरू करने या फिर या स्टार्ट-अप शुरू करने जा रहे हैं तो तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंक से आपको 50,000 रुपये तक का लोन मिल सकता है. यह लोन शिशु मुद्रा योजना के तहत मिलेगा.

Business Idea: बिना तालाब के पालें मछली, बायोफ्लॉक तकनीक से करें लाखों की कमाई

सबसे अच्छी बात ये है कि इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको बैंक की कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी पड़ेगी और न ही किसी गारंटर की जरूरत पड़ेगी. हां, ब्याज दर के बारे में थोड़ी स्टडी करनी होगी, क्योंकि अलग-अलग बैंक इस योजना पर अलग-अलग दर से ब्याज वसूलते हैं.

आपको अपना पहचान पत्र, पते का दस्तावेज, दो फोटो, और उन सामानों या मशीनरी का कोटेशन, जिन्हें आप अपना बिजनेस शुरू करने के लिए खरीदना चाहते हैं. इस तरह के कुछ जरूरी दस्तावेज इकट्ठा करके आप शिशु मुद्रा लोन के लिए बैंक में अप्लाई कर सकते हैं.

क्या होता है न्यूनमत समर्थन मूल्य, कौन तय करता है MSP और क्या है फायदा, जानें हर बात

शिशु मुद्रा लोन के बारे में आप अपने नजदीक की बैंक शाखा में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन पोर्ट www.udyamimitra.in पर जाकर जानकारी हासिल करने के साथ लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट mudra.org.in पर पूरी विस्तार से जानकारी मौजूद है.

किशोर मुद्रा योजना
अगर आपको अपना काम-धंधा शुरू करने के लिए 5 लाख रुपये तक के लोन की जरूरत है तो आपको पीएम-मुद्रा योजना की किशोर मुद्रा लोन स्कीम के तहत आवेदन करना होगा. इस योजना में मिलने वाले लोन पर आपको ब्याज देना पड़ेगा. ब्याज की दर हर बैंक की अलग-अलग होती है. इसलिए लोन के लिए अप्लाई करने से पहले इस बारे में अच्छी तरह से छानबीन जरूर कर लें.

Farmers Income: बीज उत्पादन तकनीक से होगी ज्यादा कमाई, जानें क्या है तकनीक

तरुण मुद्रा लोन के तहत बिजनेस के विस्तार के लिए दस लाख रुपये तक लोन मिल सकता है.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत किसी भी सरकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, प्राइवेट बैंक या विदेशी बैंकों से लोन लिया जा सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक ने 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 31 ग्रामीण बैंक, 4 सहकारी बैंक, 36 माइक्रो फाइनेंस संस्थान और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को मुद्रा लोन बांटने के लिए अधिकृत किया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.