send money without internet: बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी कर सकते हैं मनी ट्रांसफर, मिनटों में पूरा होगा प्रोसेस – how to transfer money without internet connection in your smartphone

नई दिल्ली। देश में नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट चलन में आई और आज के समय में यूपीआई ट्रांजैक्शन और डिजिटल पेमेंट काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गई है। अब कोविड-19 महामारी के बाद से इसका इस्तेमाल लगातार बढ़ता जा रहा है। यूपीआई यानी कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का इस्तेमाल करना काफी ज्यादा आसान है। इससे आप कुछ ही सेकेंड में किसी को भी पैसे ट्रांसफर कर सकते है और पेमेंट कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट या पैसे ट्रांसफर के लिए स्मार्टफोन में इंटरनेट होना अनिवार्य है। मगर कई बार क्या होता है कि इंटरनेट स्लो होने के चलते ट्रांजेक्शन बीच में ही रुक जाती है। अगर आपके साथ भी ऐसी ही दिक्कत आती है तो हम आपको बता रहे हैं कि बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

बंपर ऑफर! सस्ते में घर ले आएं बड़ी स्क्रीन वाले ये Smart Android TV, हर महीने देने होंगे 1,000 रुपये से भी कम

अब गूगल पे, फोन पे, पेटीएम जैसी यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए आपके फोन में इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती है। आज के समय में भी देश में बड़े स्तर पर 2G यूजर्स हैं और इतनी कम स्पीड के चलते ऑनलाइन ट्रांजेक्शन होना मुश्किल है। मगर अब बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी यूपीआई ट्रांजैक्शन हो सकती है। आपको बिना इंटरनेट यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा। आइए बिना इंटरनेट के यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करने के बारे में जानते हैं।

Amazon Sale: लेटेस्ट HP Pavilion Aero 13 लैपटॉप पर मिल रहा 10,000 रुपये का तगड़ा डिस्काउंट, फटाफट देखें Deal

बिना इंटरनेट के कैसे करें यूपीआई ट्रांजैक्शन:

बिना इंटरनेट यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के डायल पैड में जाना है और फिर *99# डायल करना पड़ेगा। उसके बाद बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे, जिसमें सेंड मनी, रिसीव मनी, चेक बैलेंस, माई प्रोफाइल, पेंडिंग रिक्वेस्ट, ट्रांजेक्शन और यूपीआई पिन जैसे ऑप्शन नजर आएंगे। आपको इसमें सेंडिग मनी के लिए डायल पैड में नंबर 1 डायल करके दर्ज करना होगा। उसके बाद आप पंजीकृत फोन नंबर, यूपीआई आई आईडी, अपना अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करके पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। उसके बाद आपको यूपीआई आईडी का ऑप्शन चुनना होगा। उसके बाद उस व्यक्ति की यूपीआई आईडी दर्ज करनी है, जिसे आपको पैसे भेजने हैं। फिर आपको उस राशि को दर्ज करना है, जितनी आप भेजना चाहते हैं। फिर आपको यूपीआई पिन नंबर दर्ज करके टैप करना है। जब आप सेंड बटन पर क्लिक करेंगे तो उसके बाद आपको ट्रांजैक्शन पूरा होने पर एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा। इसमें आपसे यह पूछा जाएगा कि क्या आप रिसीवर को आने वाले समय में ट्रांजेक्शन के लिए बेनिफिशियरी में सहेजना चाहते हैं और उसके लिए 0.50 पैसे चार्ज देना होगा।