ROG Phone 5 Review: क्या गेमिंग के लिए खरीदना चाहिए ये स्मार्टफोन? – Rog phone 5 gaming smartphone review ttec

बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया लॉन्च हो चुका है. फिलहाल ये बीटा टेस्टर के लिए है, लेकिन जल्द ही ये सभी के लिए उपलब्ध होगा. गेमर्स के बीच उत्साह भी है.

इसी बीच हम आपको ROG Phone 5 का रिव्यू बताते हैं. ताकि आप अगर गेमिंग स्मार्टफोन खरीदना चाह रहे हैं तो ये रिव्यू पढ़ कर ये तय कर पाएं कि इसे खरीदना है या नहीं. 

ROG Phone 5: कैसा है इसका डिजाइन 

डिजाइन, बिल्ड क्वॉलिटी, लुक और फील की बात करें तो ये ROG Phone 5 पिछले वर्जन के मुकाबले ज्यादा अलग नहीं है. बैक पैनल पर कुछ नए बदलाव देखने को जरूर मिलेंगे जो आप इस फोटो में देख सकते हैं. 

बैक पैनल पर टेक्स्ट हैं और लोगो है. ग्राफिक्स की बात करें तो यहां डॉट जैसा डिजाइन देखने को मिलेगा. फोन होल्ड करने में भारी और मोटा फील होता है. बैक पैनल पर लाइट है जिसे आप सेटिंग्स से कस्टमाइज कर सकते हैं.  

ROG Phone 5 – परफॉर्मेंस और सॉफ्टेवर – गेमिंग एक्सपीरिएंस

ज्यादा समय न लेते हुए सीधा इस फोन के परफॉर्मेंस की बात कर लेते हैं. क्योंकि गेमिंग स्मार्टफोन है, इसलिए परफॉर्मेंस सबसे जरूरी है. आप कैमरा और डिजाइन के साथ समझौता कर सकते हैं, लेकिन एक गेमर्स कभी भी परफॉर्मेंस के साथ समझौता नहीं करता है. 

ROG Phone 5 में हार्डवेयर तो काफी पावरफुल दिए गए हैं. मिसाल के तौर पर एयर ट्रिगर्स हैं जो गेमिंग के दौरान हार्डकोर गेमर्स के लिए शानदार काम करते हैं. इनका रेस्पॉन्स भी अच्छा है. 

इस फोन की डिस्प्ले 144Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करती है जिसका सीधा फायदा गेमिंग में मिलता है. डिस्प्ले का रिजोलुशन फुल एचडी प्लस है. गेमिंग के दौरान हमने फील किया है कि ये 120Hz के मुकाबले फास्ट है. 

डिस्प्ले में HDR10+ का भी सपोर्ट मिलता है जिससे एचडीआर सपोर्ट वाले कंटेंट भी देखने में सहूलियत होगी. इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 888 प्रोसेसर दिया गया है. ये फ्लैगशिप चिपसेट है और गेमिंग के दौरान ये आपको किसी भी तरह का लैग फील नहीं होने देगा. 

फोन में दिए गए स्पीकर्स पावरफुल हैं और अगर हेडफोन न भी हो तो गेमिंग में कोई परेशानी नहीं होती है. लगातार गेमिंग करने से चार्जिंग खत्म हो रही है तो इसके लिए दो टाइप सी पोर्ट हैं. गेमिंग करते हुए दूसरे पोर्ट से चार्जिंग कर सकते हैं ताकि आपको फोन पकड़ने में दिक्कत न हो. 

सॉफ्टवेयर की बात करें तो इसमें Android 11 बेस्ड सॉफ्टेवयर दिया गया है. ROG UI गेमिंग के शौकीनों के हिसाब से बढ़िया है और इसमें जरूरत के सारे फीचर्स आपको मिल जाते हैं. आइकॉन को कस्टमाइज कर सकते हैं, लाइट्स कस्टमाइज कर सकते हैं और कलर स्कीम भी बदल सकते हैं. 

आर्मरी क्रेट ऐप है जो गेमिंग के लिए जरूरी ऐप है. ये इस फोन का एक अहम पार्ट है. इससे ही आप फोन की बैक लाइट को कंट्रोल भी कर सकते हैं. यहां से आप फोन की परफॉर्मेंस और गेमिंग के दौरान फोन किस तरह से परफॉर्म करे ये तय कर सकते हैं. 

मोड्स की बात करें तो डानैमिक मोड सेलेक्ट करके आप बेस्ट परफॉर्मेंस निकाल सकते हैं और साथ ही आपको डिसेंट बैटरी लाइफ भी मिल जाएगी. बैटरी लाइफ की चिंता नहीं है तो X Mode Plus यूज कर लीजिए, इससे फोन अपने पीक परफॉर्मेंस पर होगा और गेमिंग में आपको एक अलग ही एक्स्पीरिएंस मिलेगा. 

लगातार गेमिंग के दौरान फोन गर्म होता है, लेकिन ऐसा नहीं की आप यूज ही न कर पाएं. आप फिर भी गेमिंग जारी रख सकते हैं, क्योंकि इससे फोन की परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं होता है और फ्रेम तक नहीं ड्रॉप होता है. 

गेमिंग के अलावा डेली टास्क में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगी. फोन थोड़ा भारी जरूर है. मल्टी टास्किंग से लेकर किसी तरह के ऐप्स चलाने में कोई समस्या नहीं है और ये फास्ट है. 

ROG Phone 5 – कैमरा 

ये सही बात है कि ये कैमरा सेंट्रिक स्मार्टफोन नहीं है, लेकिन आप इतना पैसा लगा कर फोन खरीद रहे हैं तो जाहिर है एक अच्छा कैमरा भी चाहेंगे. ROG Phone 5 में ट्रिपल रियर कैमरे दिए गए हैं. 

प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है, दूसरा 12 मेगापिक्सल का है, जबकि 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस दिया गया है. सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. 

प्राइमरी सेंसर से अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. कलर उतना सटीक नहीं होते हैं, लेकिन फोटो क्वॉलिटी अच्छी मिलती है. अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस से क्लिक की गई तस्वीरों में डीटेल्स नहीं मिलेंगे. 

आउटडोर में फोन से अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकेंगे, लेकिन इनडोर या लो लाइट की स्थिति में ये फोन अच्छा परफॉर्म नहीं करता है. नाइट में भी क्लिक की गई तस्वीरों में काफी ग्रेन्स देखने को मिलेंगे. 

हालांकि पिछले बार के मुकाबले इस बार कंपनी गेमिंग फोन में भी अच्छा कैमरा देने की कोशिश की है. लेकिन ये इस सेग्मेंट के हिसाब से बेस्ट कैमरा फोन तो नहीं ही है. 

ROG Phone 5 – बैटरी बैकअप 

ROG Phone 5 में 6,000mAh की बैटरी दी गई है. दरअसल इसमें दो 3000-3000 mAh की बैटरियां लगी हैं. जाहिर है 144Hz रिफ्रेश रेट और हेवी स्किन वाले फोन के लिए इतनी बैटरी होनी चाहिए. 

एवरेज यूज में ये फोन पूरे दिन की बैटरी बैकअप दे देता है. लेकिन आप इससे लगातार गेमिंग करके इतनी बैटरी बैकअप की उम्मीद नहीं कर सकते हैं. इसलिए गेमिंग के दौरान फोन को चार्ज करते रहें तो ही बेटर है. 

बॉटम लाइन – क्या आपको ये फोन खरीदना चाहिए?

अगर आपके पास इससे पहले वाला ROG Phone है तो आप इसे स्किप कर सकते हैं. लेकिन गेमिंग फोन खरीदना चाहते हैं और ROG Phone पहले नहीं लिया तो आप इसे खरीद सकते हैं. जाहिर है आपका बजट इसकी इजाजत देगा तो ही ले सकते हैं. 

एक फैक्ट ये भी है कि इस हाई एंड प्रोसेसर के साथ इस कीमत पर मार्केट में कम ही स्मार्टफोन हैं. जिनते स्मार्टफोन हैं उतने में ये बेहतर है तो परफॉर्मेंस के लिहाज से इसे खरीदा जा सकता है. 
 
आज तक रेटिंग – 8/10