Realme X7 Max 5G Review in Hindi: Rs 30000 से कम में धांसू प्रोसेसर लेकिन क्या यह फोन साबित होगा एक फुल पैकेज? पढ़ें

नई दिल्ली। भारतीय बाजार में हाल ही में Realme X7 Max 5G को पेश किया गया है। रियलमी के इस फोन में कंपनी ने अब तक के लेटेस्ट फीचर्स को शामिल किया है। अगर आप इस फोन को खरीदने के बारे में प्लान कर रहे हैं तो यहां इस फोन के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से ले सकते हैं। हमने इस फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल किया और यह देखा कि कंपनी द्वारा दिए गए फीचर्स असल में कैसे काम करते हैं।

Realme X7 Max 5G डिजाइन: डिजाइन की बात की जाए तो Realme X7 Max 5G अपनी कीमत के अनुसार लुक में हमें उतना ख़ास नहीं लगा। हालांकि, कंपनी ने इसे नया और बोल्ड लुक देने का पूरा प्रयास किया है लेकिन कीमत के अनुसार इसका लुक बेहतर हो सकता था। यह फोन मैट फिनिश टेक्चर्ड के साथ आता है और कैमरा मॉड्युल के आस-पास ग्लोसी बार दिया गया है। इस फोन के रियर में Dare to Leap ब्रांडिंग की गई है जो इतनी खास नहीं लगती। इस फोन में अच्छी बात यह है की जहां इतने बड़े आकार वाले फोन को आसानी से कैरी करना मुश्किल होता है, वहीं इस फोन में आपको ऐसी कोई दिक्कत नहीं आने वाली है।

7

अगर अब तक के रियलमी फोन से इसकी तुलना की जाए तो यह फोन उन सभी से काफी अलग है और यह इसके कैमरा के चलते मुमकिन हुआ है। हमें Realme X7 Max 5G का Asteroid Black कलर वेरिएंट रिव्यू के लिए मिला और यह बेसिक लुक देता है। अगर आप दूसरे कलर चाहते हैं तो यह फोन Milky Way और Mercury Silver में भी उपलब्ध है।

Realme C25 review: कम बजट में मिलती हैं ढेरों खूबियां, जानिए कहां करना पड़ेगा समझौता

Realme X7 Max 5G डिस्प्ले: इस फोन में 6.43 इंच की फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले दी गई है। 120Hz अधिकतम रिफ्रेश रेट के साथ यह डिस्प्ले बेहतरीन काम करती है। आज के समय में AMOLED डिस्प्ले काफी चल रही हैं, जिनमें हाई रिफ्रेश रेट मिलता है। इस डिस्प्ले से यूट्यूब पर वीडियो देखने का अनुभव बिलकुल अलग है। स्क्रॉलिंग और अन्य कार्यों के दौरान यह डिस्प्ले काफी स्मूथ काम करती है। इस डिस्प्ले में रिफ्रेश रेट को 60Hz या 120Hz पर सेट करने का ऑप्शन आता है।

3

गेमिंग के शौकीन हैं तो भी यह डिस्प्ले आपको अच्छा अनुभव देगी। वर्तमान में मौजूद हैवी गेम Call of Duty: Mobile खेलने के दौरान आप पाएंगे कि सचमुच डिस्प्ले किस प्रकार काम करती है। इसमें दो एंबियंट लाइट सेंसर दिए गए हैं जो शूटिंग के दौरान ब्राइटनेस में अचानक से आने वाली कमी से बचाते हैं। कुल मिलाकर बात की जाए तो इस कीमत में इस फोन की डिस्प्ले काफी अच्छी है।

Redmi Watch Review: सबसे अलग है शाओमी की नई सस्ती स्मार्टवॉच, दमदार बैटरी और इन-बिल्ट GPS

इस डिस्प्ले की सेटिंग्स में आपको ब्राइट HDR वीडियो मोड मिलेगा जो कि HDR वीडियो प्ले करने के दौरान ब्राइटनेस बढ़ाता है। जहां पर यूट्यूब में HDR के साथ 4K वीडियो चलाते हैं वहां पर यह अच्छे से काम करता है। हालांकि इसमें Netflix के दौरान एचडीआर ऑप्शन नहीं दिखता है, लेकिन इसमें आपको एक अच्छी एचडी क्वालिटी मिलती है। इस दौरान वीडियो काफी शार्प नजर आती हैं। इस फोन में दिया गया इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर ठीक काम करता है और इस दौरान आपको शानदार एनिमेशन नजर आते हैं।

4

Realme X7 Max 5G परफॉर्मेंस: परफॉर्मेंस की बात की जाए तो इस स्मार्टफोन में MediaTek Dimensity 1200 प्रोसेसर दिया गया है। इस प्रोसेसर वाले फोन को इस्तेमाल करने पर हमारा अनुभव अच्छा रहा है। इस दमदार प्रोसेसर की बदौलत हमें कभी भी एक ऐप से दूसरे ऐप को इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं आई। ऐप लंबे समय तक बैकग्राउंड में रहने के बाद भी उसी तेजी से काम करती हैं। इस फोन में मल्टीटास्क आसानी से किया जाता है और एक ऐप से दूसरे ऐप में भी तेजी से जाया जाता है। हालांकि जब बैकग्राउंड में Call of Duty Mobile जैसे हैवी गेम ओपन रहते हैं तो मेमोरी हैंडलिंग के दौरान प्रभाव कम होता है।

9

वहीं जब हमने इस फोन में गूगल मैप नेविगेशन ओपन किया और बैकग्राउंड में चलने दिया और उसके बाद यूट्यूब में वीडियो प्ले करके बैक ग्राउंड में छोड़ दी तो इस दौरान Realme X7 Max 5G ने हमें बिलकुल भी निराश नहीं किया। हैवी गेम चलाने के दौरान भी यह फोन किसी प्रकार की दिक्कत नहीं करता है। लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद फोन कम हीट करता है। इस फोन में इमेज प्रोसेसिंग भी काफी तेजी से होती है।

ऑपरेटिंग सिस्टम की बात की जाए तो इस फोन में एंड्रॉयड 11 बेस्ड Realme UI 2.0 मिलता है। यह एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन है तो साफी तौर पर आप इस फोन में लेटेस्ट फीचर्स का इस्तेमाल कर पाएंगे। वैसे तो Realme की यह स्किन काफी आसानी से इस्तेमाल की जाती है, लेकिन इसमें कई बार कुछ दिक्कतें आ जाती हैं। हालांकि इन सभी से अलग इसमें म्जूयिक शेयर और गेम स्पेस नोटिफिकेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फिलहाल Realme ने ऐसा कुछ नहीं बताया है कि इस फोन में Android 12 कब आएगा। मगर कुल मिलाकर यह फोन अच्छा प्रदर्शन करता है।

6

Realme X7 Max 5G कैमरा सेटअप: कैमरा सेटअप की बात की जाए तो Realme X7 Max 5G में 64 मेगापिक्सल का Sony IMX682 सेंसर, दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर और 2 मेगापिक्सल मैक्रो सेंसर दिया गया है। हमनें इस फोन के प्राइमेरी सेंसर का काफी इस्तेमाल किया और पाया कि यह फोन अच्छा काम करता है। फोन के 64 मेगापिक्सल कैमरा से क्लिक गिए फोन बेहतरीन आते हैं। इससे शानदार डायनेमिक रेंज आती है और दिन की रोशनी में नेचुरल कलर्स मिलते हैं। इसके अलावा अगर आप सेल्फी के शौकीन हैं तो इसमें आपको 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलता है जो कि आपकी सोशल मीडिया पोस्ट के लिए फिट रहता है।

8

camera

दिन की रोशनी में फोटोज में नॉइज नहीं दिखता और पिक्चर क्लियर आते हैं। फ्रेम के एजेज भी काफी क्रिस्प आते हैं। जहां दिन की रोशनी में हमें पिक्चर्स में कोई दिक्कत नहीं दिखी, वहीं रात को या कम रोशनी में आप कैमरा से निराश हो सकते हैं। इसमें आपको उतनी डिटेल्स नहीं मिलेंगी जितनी उम्मीद होगी। अगर कैमरा सेटअप में दिए गए दूसरे और तीसरे कैमरा के मेगापिक्सल और क्वालिटी बेहतर होती तो Realme के इस फोन का कैमरा सेटअप काफी बेहतर पैकेज बन सकता था। वीडियो की बात करें तो इसमें आप 60fps पर 4K वीडियोज शूट कर सकते हैं। इसकी डिफॉल्ट सेटिंग 30fps पर 1080p रहती है।

Camera 1

camera 2

Realme X7 Max 5G बैटरी: बैटरी की बात की जाए तो Realme X7 Max 5G में 4500mAh की बैटरी दी गई है जो कि एक पूरा दिन चल सकती है। यह एक नॉर्मल फोन की तरह चलता है। हमने इस फोन को पूरा दिन इस्तेमाल किया और उस दौरान काफी देर गेम चलाया और फुल ब्राइटनेस और साउंड पर वीडियो प्ले की, लेकिन तब भी यह फोन पूरा दिन चलने में कामयाब रहा। हमें इस फोन के कैमरा का इस्तेमाल करके वीडियो रिकॉर्डिंग की, लेकिन उसके बाद भी यह पूरा दिन चलने में कामयाब रहा। इस फोन को 50W फास्ट चार्जिंग की बदौलत सिर्फ एक घंटे से कम समय में चार्ज किया जा सकता है।

1

Realme X7 Max 5G स्पेशिफिकेशन: स्पेशिफिकेशन की बात की जाए तो Realme X7 Max 5G में 6.43 इंच की डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 1080×2400पिक्सल है। यह डिस्प्ले 20:9 ऑस्पेक्ट रेशियो से लैस है। प्रोसेसर की बात करें तो इस स्मार्टफोन में ऑक्टा कोर MediaTek Dimensity 1200 प्रोसेसर दिया गया है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 11 पर बेस्ड Realme UI 2.0 पर काम करता है। इस स्मार्टफोन में 8GB रैम और 128GB इंटरनल स्टोरेज दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

5

कैमरा सेटअप की बात करें तो इस स्मार्टफोन के रियर में f/1.8 अपर्चर के साथ 64 मेगापिक्सल का पहला कैमरा, f/2.3 अपर्चर के साथ 8 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा और f/2.4 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में f/2.5 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। बैटरी बैकअप की बात करें तो इस स्मार्टफोन में 4500mAh की बैटरी दी गई है। कनेक्टिविटी की बात करें तो इस स्मार्टफोन में 5जी, वाई फाई, ब्लूटूथ v 5.10, जीपीएस, एनएफसी, यूएसबी टाइप-C पोर्ट और 3.5mm हेडफोन जैक दिया गया है। कलर ऑप्शन के मामले में यह स्मार्टफोन Asteroid Black, Mercury Silver और Milky Way में उपलब्ध है।

2

Realme X7 Max 5G हमारा फैसला: Realme X7 Max 5G यूजर्स के लिए एक अच्छा एक्सपीरियंस तो जरूर होने वाला है। हालांकि, मार्किट में इस समय हर रेंज में ढेर सारे स्मार्टफोन प्रतिस्पर्धा के लिए मौजूद हैं। मीडियाटेक डाइमेंसिटी 1200 चिप इस फोन की सबसे बड़ी खासियत है। इसके डिस्प्ले को भी कुछ मार्क्स दिए जा सकते हैं। हां वैसे नाइट फोटोग्राफी के मामले में यह फोन कुछ खास काम नहीं करता है। Realme के इस स्मार्टफोन को एक परफॉर्मर स्मार्टफोन कहा जा सकता है। ओवरऑल इसे औसत से बेहतर फोन कहा जा सकता है। 26,999 रुपये की शुरुआती कीमत में Realme X7 Max 5G एक अच्छा ऑप्शन है।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट