realme gt master edition price & specs: Realme GT Master Edition Review: कुछ फीचर्स दमदार तो कुछ उम्मीदों पर फेरते हैं पानी, जानें कैसी रही परफॉर्मेंस – realme gt master edition review with powerful battery and processor know what company missed read our detailed review

नई दिल्ली। Realme GT Master Edition Review: जब से यह खबर उड़ी है कि जल्द ही 5G तकनीक भारत में लॉन्च की जा सकती है तब से लेकर अब तक स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां 5G स्मार्टफोन्स को लॉन्च करने की होड़ में लगी हुई हैं। हर कंपनी चाहती है कि वो दमदार 5G स्मार्टफोन को किफायती कीमत में पेश करे लेकिन ऐसा हो बहुत कम पाता है। कई कंपनियों ने कोशिश तो की लेकिन शायद उनकी परफॉर्मेंस उतनी बेहतर नहीं रही। वहीं, जिनकी परफॉर्मेंस बेहतर रही वो स्मार्टफोन्स किफायती नहीं थे। इसी होड़ में Realme ने एक बार फिर से अपना या 5G स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि Realme GT Master Edition को दमदार हार्डवेयर और अन्य जबरदस्त स्पेक्स के साथ पेश किया गया है। लेकिन क्या कंपनी की यह कोशिश यूजर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर पाएगी। अगर आप यह जानना चाहते हैं तो पढ़ें हमारा Realme GT Master Edition का डिटेल्स रिव्यू।

Realme Gt Master Edition Review 1

Realme GT Master Edition- डिजाइन और डिस्प्ले:

तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं डिजाइन की। फोन का डिजाइन ट्रेडिशनल एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स जैसा ही है। फोन के राइट साइड पर पावर बटन तो लेफ्ट साइड में वॉल्यूम अप और वॉल्यूम डाउन बटन के साथ सिम ट्रे भी दी गई है। अगर आपने हमेशा से ऐसा फोन इस्तेमाल किया है जिसके राइट साइड में ही पावर बटन और वॉल्यूम बटन होते हैं तो आपको इसे ऑपरेट करने में शुरुआत में कुछ परेशानी जरूर आएगी। हमें इस परेशानी को झेलना पड़ा। इसके अलावा नीचे की तरफ 3.5mm हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और माइक दिया गया है। माइक्रोफोन सबसे ऊपर प्लेस है। फोन के फ्रंट पैनल में लेफ्ट साइड पंच-होल कैमरा मौजूद है। फोन के बैक पैनल की बात करें तो इसमें ट्रिपल रियर कैमरा मौजूद हैं जिसके साथ फ्लैश लाइट भी दी गई है। फोन का बैक पैनल बहुत ग्लॉसी है जिसके चलते यह फोन फिसल सकता है। वहीं, इसके बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट छप जाते हैं जिसे आप मुश्किल से ही हटा पाएंगे। जहां यह हमें एक कमी लगी तो कंपनी ने इस कमी को पूरा करने के लिए इसमें एक ग्रे कलर का कवर दिया है। वैसे तो फोन देखने में अच्छा है लेकिन फोन का ग्रे कलर का कवर फोन का स्टाइलिश लुक देने में पीछे नहीं हटता है।

Realme Gt Master Edition Review 6

अब बात करते हैं डिस्प्ले की। फोन में 6.43 इंच का Samsung Super AMOLED Fullscreen डिस्प्ले मौजूद है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2400×1080 FHD+ है। वहीं, रिफ्रेश रेट 120Hz है। इसका स्क्रीन टू बॉडी रेश्यो 91.7 फीसद है। सबसे पहले फोन के व्यूइंग एक्सपीरियंस की बात करते हैं तो हम इस सेगमेंट में फोन को पूरे मार्क्स नहीं दे सकते हैं। क्योंकि जब हमने फोन को टेस्ट किया तो फोन में वीडियो देखते समय वीडियो के ओरिजनल कलर्स न दिखाई देकर बहुत ब्राइट और सैच्यूरेटेड कलर्स दिखाई पड़े। हालांकि, फोन को किसी भी एंगल से देखा जाए पिक्चर क्वालिटी सही दिखी। कहीं से भी डिस्प्ले ब्लर नहीं हुआ। वहीं, जो फीचर हमें बिल्कुल भी पसंद नहीं आया वो था ब्राइटनेस। इस फोन में ऑटो ब्राइटनेस फीचर दिया गया है। कई बार ऐसा हुआ कि जब हम कम रोशनी वाली जगह फोन लेकर गए तो फोन की ब्राइटनेस एकदम कम हो गई। इस दौरान हमें बार-बार ब्राइटनेस को सेट करना पड़ा। जब यह परेशानी ज्यादा होने लगी तो फोन का यह फीचर हमें ऑफ करना पड़ा।

Realme GT Master Edition- परफॉर्मेंस:

सबसे पहले फोन के फीचर्स पर नजर डालते हैं। यह फोन 2.4 गीगाहर्ट्ज तक की क्लॉक स्पीड के साथ 8 कोर्स, 6nm प्रोसेस पर आधारित क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778G 5G प्रोसेसर से लैस है। इसमे 6 जीबी और 8 जीबी रैम दी गई है। साथ ही 128 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज दी गई है। हमारे पास फोन का टॉप वेरिएंट है। अगर मल्टीटास्किंग की बात की जाए तो हमने कई बार इस फोन पर मल्टीटास्किंग की है लेकिन लैग या फोन हैंग जैसी कोई भी परेशानी हमें नजर नहीं आई। इतने दिनों में फोन एक बार भी हैंग नहीं हुआ। बता दें कि हमने फोन को औसत से ज्यादा ही इस्तेमाल किया है। हमने फोन पर कुछ गेम्स भी खेले। इनमें से कुछ लो ग्राफिक्स वाले थे तो कुछ हाई ग्राफिक्स वाले थे। लो ग्राफिक्स वाले गेम्स को हमने लगातार काफी देर तक खेला लेकिन फोन में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आई। न तो फोन हीट हुआ और न ही हैंग। अब बात करते हैं हाई ग्राफिक्स वाले गेम्स की। तो हमने इस पर Call of Duty खेला और Killzone: Shadow Fall भी खेला। फोन ओवरहीट तो नहीं हुआ लेकिन हां थोड़ा गर्म जरूर हो गया था। फोन में गेमिंग मोड भी दिया गया है जिसे GT Mode कहा जाता है। कंपनी का दावा है कि यह फोन की गेमिंग परफॉर्मेंस को बेहतर करने में मदद करती है।

Realme Gt Master Edition Review 3

अब बात करते हैं सॉफ्टवेयर की। फोन में realme UI 2.0 पर आधारित एंड्रॉइड 11 दिया गया है। कंपनी ने फोन में लेटेस्ट UI उपलब्ध कराया है। फोन का इंटरफेस क्लीन है। लेकिन फोन में कुछ ऐसी ऐप्स हैं जिन्हें आप चाहें तो डिलीट कर सकते हैं। इससे स्पेस भी खाली हो जाएगी। यह फोन लेटेस्ट फीचर्स के साथ पेश किया गया है। साथ ही लेटेस्ट सॉफ्टवेयर भी फोन में मौजूद है तो एक्सपीरियंस भी लेटेस्ट ही होगा। साथ ही यह बेहद ही स्मूद है। इंटरफेस काफी हद तक क्लीन होने के चलते फोन को आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है।

Realme GT Master Edition- बैटरी:

फोन में 4300 एमएएच की बैटरी दी गई है जो 65W को सपोर्ट करती है। इस सेगमेंट हम फोन को पूरे मार्क्स देंगे। फोन को एक बार फुल चार्ज करने के बाद फोन ने हमारा करीबन 2 दिन तक साथ निभाया। जैसा कि हमने आपको बताया कि हमने फोन में बहुत ज्यादा नहीं लेकिन औसत से कुछ ज्यादा काम किया। वहीं, जब हमने फोन पर गेमिंग एक्सपीरियंस को टेस्ट किया तो फोन की बैटरी एक ही दिन चली। हालांकि, दोनों स्थितियों में ही फोन की बैटरी परफॉर्मेंस जस्टीफाइड रही। सबसे अच्छी बात यह रही कि हमने फोन को एक बार डेढ़ दिन तक चार्ज नहीं किया और फोन की बैटरी 2 फीसद रह गई थी। लेकिन अगले दिन यानी कि फोन चार्ज न किए हुए तीसरे दिन भी बैटरी 1 फीसद रही। इसका सीधा मतलब यह लगाया जा सकता है कि फोन की बैटरी बहुत जल्दी खपत नहीं होती है। हालांकि, हम आपको सलाह देंगे कि फोन को 0 फीसद होने से पहले ही चार्ज पर लगा लें। इससे फोन की बैटरी पर बुरा असर नहीं पड़ता है।

Realme Gt Master Edition Review 4

Realme GT Master Edition- कैमरा:

फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 64 मेगापिक्सल का है। दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा है। तीसरा 2 मेागपिक्सल का मैक्रो लेंस है। फोन में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। अब बात करते हैं फोन की कैमरा क्वालिटी पर। इसकी कैमरा क्वालिटी हमें ज्यादा पसंद नहीं आई। फोन से जब हमने 64MP कैमरा मोड पर फोटो क्लिक की और फिर नॉर्मल मोड पर फोटो क्लिक की, तो हमें ज्यादा अंतर नहीं दिखाई दिया। दोनों के रिजल्ट्स लगभग एक जैसे ही रहे। अगर फोन दिन की रोशनी में ली जाए तो फोटो काफी डिटेल्ड और क्रिस्प होगी। लेकिन कलर्स कुछ सैच्यूरेटेड दिखाई देंगे। वहीं, अगर आप अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा के जरिए फोटो लेते हैं तो आपको फोटो में नैचुरल कलर्स मिलेंगे। लेकिन फिर भी कलर्स में ओरिजनल सीन से कुछ अंतर जरूर होगा जो कि हमें मिला है।

Realme Gt Master Edition Review 2

रात में फोटो क्लिक करने की बात करें यानी नाइट मोड में फोटो क्लिक करने की बात करें तो यह आपका निराश कर सकता है। रात के समय में आपको ज्यादा बेहतर पिक्चर क्वालिटी नहीं मिल पाएगी। अगर आप नाइट मोड ऑन करते हैं तो आपको रिजल्टस में कुछ बदलाव जरूर देखने को मिल सकता है लेकिन बहुत ज्यादा अंतर नहीं होगा। नाइट मोड में आप Pro और AI के बीच स्विच कर सकते हैं। दोनों के रिजल्ट्स लगभग एक जैसे ही हैं। हमें दोनों फोटोज में बहुत अंतर नहीं दिखाई दिया। लेकिन हम आपको सलाह देंगे कि आप जब भी लो लाइट में फोटो लें तो बेहतर रिजल्ट्स पाने के लिए नाइट मोड को जरूर ऑन करें। वहीं, नॉर्मल फोटो और वीडियो लेते समय भी आप AI पर स्विच कर सकते हैं। फोन में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। सेल्फी की बात की जाए तो नॉर्मल मोड से सेल्फी ज्यादा आई। यह रिजल्ट केवल डे लाइट के ही हैं। लो लाइट में सेल्फी काफी ब्लरी रहीं।

Realme Gt Master Edition Review 5

कैमरा सैंपल:

camera sample

camera sample 2

camera sample 3

camera sample 6

Realme GT Master Edition- हमारा फैसला:

इस फोन की शुरुआती कीमत 25,999 रुपये है जो इसके 6 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत है। अगर इसके प्लस प्वाइंट्स की बात की जाए तो इसमें नया Snapdragon 778G प्रोसेसर, 65W चार्जिंग, सुपर एमोलेड डिस्प्ले जैसे फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही दमदार बैटरी लाइफ भी उपलब्ध कराई गई है। लेकिन फोन का कैमरा और व्यूइंग एक्सपीरियंस आपको निराश कर सकता है। ऐसे में आप इस फोन को खरीदने से पहले इसके कॉम्पेटीटर्स यानी Poco F3 GT और OnePlus Nord 2 की परफॉर्मेंस पर भी एक बार नजर डाल सकते हैं।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट