Pm Modi To Launce Jal Jeevan Mission Mobile App – जल जीवन मिशन एप: प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे लाॅन्च, पानी समितियों व ग्राम पंचायतों से भी होगा ऑनलाइन संवाद

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव
Updated Sat, 02 Oct 2021 07:38 AM IST

सार

इस मिशन का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों के हर घर में पानी की सप्लाई पहुंचाना है। इसके लिए राष्ट्रीय जल जीवन कोष भी आज ही लॉन्च किया जाएगा। इसमें कोई भी व्यक्ति, कंपनी, एनजीओ दान दे सकता है। 

जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जल जीवन मिशन के मोबाइल ऐप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष को लॉन्च करेंगे। इस दौरान वे ग्राम पंचायतों और पानी समितियों से भी वर्चुअली संवाद करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय जल जीवन कोष के तहत ग्रामीण इलाकों में घरों, स्कूलों व आंगनवाड़ी केंद्रों पर जल आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाएगी और नल लगवाए जाएंगे। इस कोष में कोई भी व्यक्ति, संस्थान, कंपनी व एनजीओ दान कर सकता है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसको लेकर ट्वीट भी किया है। उन्होंने लिखा है कि दो अक्टूबर को 11 बजे वे जल शक्ति और ग्राम विकास के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस दौरान वे ग्राम पंचायतों और पानी समितियों से वर्चुअली संवाद कर उन्हें पानी के प्रति जागरूक करेंगे और इस मिशन के फायदे बताएंगे। साथ ही जल जीवन मिशन एप और राष्ट्रीय जल जीवन कोष को भी लॉन्च किया जाएगा। 

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त, 2019 में जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। इस मिशन का उद्देश्य हर घर में पानी की सप्लाई पहुंचाना है। वर्तमान में सिर्फ ग्रामीण इलाकों में सिर्फ 17 प्रतिशत लोगों के पास ही पानी की सप्लाई है।