Oppo Reno 6 Pro 5G Review: प्रीमियम डिजाइन, कैसा है परफॉर्मेंस? – Oppo reno 6 pro 5g review ttec

Oppo ने मार्केट में पहले भी कई प्रीमियम स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं. Oppo Reno 6 Pro 5G इनमें से ही एक है. इसे कंपनी ने इसे जुलाई में लॉन्च किया था.  Reno सीरीज के पिछले कुछ स्मार्टफोन लुक और फील के मामले में शानदार रहे हैं, इसलिए इस स्मार्टफोन से भी काफी उम्मीदे हैं. क्या उम्मीद पर खरा उतरता है ये स्मार्टफोन या नहीं?

महीने भर यूज करने के बाद हम आपको इस स्मार्टफोन का रिव्यू बताते हैं. इसके बाद आपको ये तय कर पाने में आसानी होगी कि आपको ये स्मार्टफोन खरीदना चाहिए या नहीं. 

Oppo Reno 6 Pro 5G डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी के मामले में टॉप नॉच है. देखने में बेहद प्रीमियम स्मार्टफोन लगता है और ये अपनी कीमत को भी जस्टिफाई करता है. 

Oppo Reno 6 Pro 5G में मेटल फ्रेम है दिया गया है और इसका बैक पैनल काफी प्रीमियम लगता है. ओपो की ब्रांडिंग बॉटन राइट में देखने को मिलेगी. 

कर्व्ड डिजाइन में इस स्मार्टफोन को पेश किया गया है और होल्ड करने में ग्रिप भी अच्छा है. फोन न ज्यादा बड़ा है न ज्यादा छोटा. इसलिए आप इसे एक हाथ से यूज कर सकेंगे. 

Oppo Reno 6 Pro 5G का रियर पैनल जितना खूबसूरत है वैसा ही आपको इसका डिस्प्ले भी मिलेगा. इस स्मार्टफोन में 6.5 इंच की फुल एचडी प्लस AMOLED डिस्प्ले दी गई है. स्क्रीन दोनों तरफ से कर्व्ड है टॉप लेफ्ट में पंचहोल दिया गया है जहां सेल्फी कैमरा है. 

डिस्प्ले ब्राइट है और इसका व्यूइंग एंगल सही है. सनलाइट में भी आप स्क्रीन के कॉन्टेंट आराम से पढ़ सकेंगे. 

डिस्प्ले में बेजल्स कम से कम रखे गए हैं, लेकिन पतले बेजल्स देखने को मिल जाएंगे. इन सब के अलावा स्टैंडर्ड स्मार्टफोन्स की तरह पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर कीज जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं. 

डेली यूज के लिहाज से बात करें तो ये स्मार्टफोन अच्छा परफॉर्म करता है. लैग या हैंग की समस्या नहीं होती है और मल्टी टास्किंग के मामले में भी ये शानदार काम करता है. 

इस स्मार्टफोन में हालांकि आपको Qualcomm प्रोसेसर नहीं मिलेगा, बल्कि कंपनी ने MediaTek Dimensity 1200 5G चिपसेट का इस्तेमाल किया है. 

ये प्रोसेसर इस सेग्मेंट के लिहाज से ये Qualcomm Snapdragon 870 जैसा ही है. गेमिंग करने के लिए भी ये अच्छा स्मार्टफोन साबित होगा, क्योंकि हमारा गेमिंग का भी इसके साथ अच्छा अनुभव रहा है. 

कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल हो या फिर बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया गेम को आप फुल सेटिंग्स में करके आराम से खेल सकते हैं. इस फोन में एक फीचर दिया गया है जिससे आप रैम को वर्चुअली एक्स्पैंड कर सकते हैं. हालांकि इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है. 

Oppo Reno 6 Pro 5G में चार रियर कैमरे दिए गए हैं. प्राइमरी लेंस 64 मेगापिक्सल का है, दूसरा 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड लेंस और 2 कैमरे 2-2 मेगापिक्सल के दिए गए हैं. 

इस फोन से आप 30fps पर 4K रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. हालांकि ऐसा करने पर आपके फोन की मेमोरी तेजी से खर्च होगी तो इस बात ध्यान जरूर रखें. 

वीडियो को लेकर इस फोन एक और फीचर दिलचस्प है. वीडियो में भी आप पोर्ट्रेट मोड की तरह रिकॉर्डिंग कर सकते हैं. कंपनी ने इसे AI Bokeh फ्लेयर फीचर कहा है. 

दरअसल इसके जरिए वीडियो के दौरान सबजेक्ट को फोकस में रखते हुए बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं. ये फीचर कई बार शानदार काम करता है, लेकिन कई बार ये ब्लर करने में सटीक नहीं है. 

फोटोज की बात करें तो इससे क्लिक की गई तस्वीरों में काफी डीटेल्स देखने को मिलेंगे और साथ ही क्लैरिटी भी है. प्राइमरी लेंस बढ़िया  है और इससे आप बेहतर आउटडोर फोटॉग्रफी कर सकते हैं. 

लो लाइट में भी ठीक ठाक तस्वीरें आ जाती हैं, लेकिन ऐसा कुछ खास उम्मीद न रखें. हालांकि नाइट मोड अच्छा है, लेकिन लो लाइट में आप नाइट मोड यूज कर नहीं सकते हैं, कुछ खास हासिल नहीं होगा. 

सेल्फी के लिए इस स्मार्टफोन में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/2.4 है. सेल्फी के मामले में ये स्मार्टफोन आपको निराश नहीं करेगा. अच्छी सेल्फी आती है और इससे आप फुल एचडी वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. 

Oppo Reno 6 Pro में 4,500mAh की बैटरी दी गई है. मजेदार ये है कि इसके साथ आपको 65W चार्जिंग सपोर्ट मिलता है और बॉक्स में भी फास्ट चार्जर दिया जाता है. 

0 से फुल चार्ज करने में ये लगभग 40 मिनट का समय लेता है. यानी 15-20 मिनट में आप इसे इतना चार्ज कर लेंगे की नॉर्मल यूज में पूरे दिन चल जाए. 

बैटरी बैकअप का जहां तक सवाल है तो आप इससे आराम से पूरे दिन का बैकअप निकाल सकते हैं, इससे ज्यादा की आप इससे उम्मीद नहीं कर सकते हैं. 

Oppo Reno 6 Pro 5G – बॉटम लाइन 

इस स्मार्टफोन की कीमत लगभग 40 हजार रुपये है. कीमत के लिहाज से इसका लुक और फील तो अच्छा है, लेकिन ओवरऑल एक्स्पीरिएंस के बाद ऐसा लगता है कि इसकी कीमत थोड़ी कम होनी चाहिए थी. 

मार्केट में इस तरह  के परफॉर्मेंस वाले स्मार्टफोन भी हैं और वो सही कीमत पर आते हैं. बहरहाल, इस फोन का कैमरा अच्छाा है, डिजाइन तो शानदार है ही और सेल्फी के मामले में भी ये अच्छा है. 

आज तक रेटिंग – 8/10