old devices Digital Gadget get stuck in internet blackout server down | Internet का चक्का जाम? क्या टूट जाएगी मोबाइल फोन-इंटरनेट की दोस्ती

नई दिल्ली: अब हम आपको उस Viral खबर के बारे में बताएंगे, जिसके मुताबिक पूरी दुनिया में इंटरनेट से चलने वाले सभी Devices निष्क्रिय हो जाएंगे, अगर आप भी स्मार्ट फोन इस्तेमाल करते हैं या इंटरनेट से चलने वाले किसी और Digital Gadget का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ये खबर जरूर देखनी चाहिए.

नहीं कर पाएंगे Digital Gadgets का इस्तेमाल?

दावा है कि आज यानी 30 सितंबर को आपका Smart Phone, Smart Tv, Smart Watch, Tablet और Laptop इंटरनेट Access नहीं कर पाएंगे. ये तमाम Digital Gadgets इंटरनेट से कनेक्ट होने पर ही ठीक से काम करते हैं लेकिन आज इंटरनेट की दुनिया में कुछ ऐसा होने वाला है जिसकी वजह से शायद आप इन Digital Gadgets का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

जब आप अपने मोबाइल फोन, लैपटॉप या Tablet से इंटरनेट पर कोई Website खोलते हैं तो आपका Device एक Server के जरिए Internet से कनेक्ट होता है. आपका Device ये Check करता है कि आप जिस Website को खोलना चाहते हैं वो सुरक्षित है या नहीं.

ये भी पढ़ें- पंजाब में कांग्रेस का पत्ता साफ, क्या BJP की तरफ से खेलेंगे कैप्‍टन?

Expire हो जाएंगे Digital Certificate

इसकी सुरक्षा को प्रमाणित करता है एक Digital Certificate, जिसे एक NGO द्वारा जारी किया जाता है, जिसका नाम Let’s Encrypt है. दुनिया भर में Internet से चलने वाली ज्यादातर Devices को सुरक्षा का ये Digital Certificate ये NGO ही उपलब्ध कराता है. लेकिन इसके ज्यादातर Digital Certificate आज Expire हो जाएंगे इसलिए आज जब कई लोग अपने Smart Devices से Internet को Access करेंगे, कोई Website खोलेंगे या फिर कोई App Download करेंगे तो हो सकता है कि Digital Certificate ना होने की स्थिति में आपका Device इन Websites और Links को पहचानने से ही इनकार कर दे.

Android Device में आ सकती है समस्या

ये Digital Certificate ना सिर्फ ये देखता है कि जिस Link को आप खोल रहे हैं, वो सुरक्षित है या नहीं, बल्कि ये भी सुनिश्चित करता है कि आप इंटरनेट पर जो भी सर्च कर रहे हैं या Downlaod कर रहे हैं, वो Encrypted रहे. यानी उसे कोई तीसरा व्यक्ति नहीं देख सकता. अब सवाल ये है कि ये कैसे पता चलेगा कि आपका Device इस Internet Black Out का शिकार होगा या नहीं. अगर आप कोई Android Device इस्तेमाल करते हैं और उसका Operating System 7.1 या उससे पुराना है तो आपके Device के साथ समस्या आ सकती है.

अगर आप Apple के Device इस्तेमाल करते हैं और उसका Operating Systm IOS Ten या उससे पुराना है तो भी आपको समस्या हो सकती है. इसके अलावा Window Xp पर चलने वाले कंप्यूटर और Laptop और इसी ऑपरेटिंग सिस्टम से चलने वाली Automated Teller Machine यानी ATM भी प्रभावित हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- तनाव और कोरोना आपके दिल पर भारी! क्या सीने का हर दर्द हार्ट अटैक है?

इसके अलावा दफ्तरों में लगाई जाने वाले Biometric Devices भी इससे प्रभावित हो सकते हैं. वैसे अगर आप अपने Digital Device को लगातार Update करते रहते हैं तो आपको डरने की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आपके ये Device Updated नहीं है तो आप इसे आज रात ही अपडेट कर लें.

अब समस्या ये है कि Android या Apple iOs को Update करने की सुविधा सभी Devices पर नहीं होती. जो Smart Phone ज्यादा पुराने हैं उनमें आप Latest Operating System Download नहीं कर सकते.

इसके समाधान के लिए Let’s Encrypt ने नया Digital Certificate बनाया है, जो वर्ष 2035 तक मान्य रहेगा. लेकिन ये भी उन Devices पर ही काम करेगा, जिनमें कम से Android Five Operating System है.

लेकिन बहुत पुराने Apple Devices का क्या होगा, ये स्पष्ट नहीं है. इसी तरह अगर आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर Window Xp या इससे पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको भी इसे Update करना होगा.

इसी तरह बैंकों को भी आज रात को ही अपने वो ATM Update करने होंगे जो Window XP Operating System पर चल रहे हैं. भारत में ये समस्या इसलिए भी बड़ी हो सकती है क्योंकि भारत के करीब 67 प्रतिशत लोग कभी भी अपने Digital Devices को Update ही नहीं करते क्योंकि लोगों को ये काम गैरजरूरी लगता है.

लेकिन ये खबर हमें बताती है कि चाहे मोबाइल फोन हो या जीवन दोनों को समय-समय पर Update करते रहने में ही फायदा है क्योंकि ना जाने किस दिन पुराने Digital Certificate और पुरानी सोच Expire हो जाए और आप Race में पीछे छूट जाएं.

LIVE TV