Nikhil Kamath Zerodha: Stock Tips For Long Term: कारोबार के बारे में अगले 5 या 10 साल का अंदाजा लगाने के बाद ही किसी शेयर में निवेश करना चाहिए

नई दिल्ली
Nikhil Kamath News: शेयर बाजार में कमजोरी का एक साइकिल नए खुदरा निवेशकों को इससे दूर भगा सकता है। अगर शेयर बाजार में एक, 3 या 5 साल का करेक्शन शुरू होता है तो लोग अपना कंप्यूटर बंद कर देंगे और वह पलट कर भी नहीं देखेंगे कि शेयर मार्केट में क्या हो रहा है। अगर शेयर बाजार में तेजी जारी रहती है तो अधिक से अधिक लोगों के शेयर मार्केट में प्रवेश करने की उम्मीद है।

स्टॉक ब्रोकरेज फर्म जीरोधा के सह संस्थापक निखिल कामत ने कहा है कि पूंजी बाजार में कंपनियों के आईपीओ जुटाने की प्रक्रिया अभी जारी रहने की उम्मीद है। देश की अर्थव्यवस्था के विरोध में खुदरा निवेशक भी भागीदारी कर रहे हैं और यह नए जमाने के स्टार्टअप के आईपीओ में साफ-साफ देखा जा सकता है। अगर नए जमाने के स्टार्टअप अमेरिका जाकर पैसे जुटाने की कोशिश करते तो उन्हें ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता। निखिल कामत का कहना है कि निवेशकों को किसी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले रिसर्च करना चाहिए और उसके कारोबार के बारे में अगले 5 या 10 साल का अंदाजा लगाने के बाद ही उसमें निवेश करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: चीन में बिजली गुल, दुनिया भर की फैक्ट्रियों में हड़कंप, मोबाइल से लेकर कार तक की सप्लाई पर होगा असर
बारीकियों का पता नहीं
शेयर बाजार में तेजी के पीछे खुदरा निवेशकों की बड़ी हिस्सेदारी है। यह पूछने पर कि आज शेयर बाजार में भाग लेने वाले खुदरा निवेशक कौन हैं, जिरोधा के सह संस्थापक निखिल कामत ने कहा कि निवेशकों को शेयर बाजार की बारीकियों के बारे में बहुत जानकारी नहीं होती।

युवाओं की बढ़ी भागीदारी
निखिल कामत ने कहा कि 45 और 65 से 70 साल के उम्र के लोगों के पास ही शेयर बाजार की ज्यादातर हिस्सेदारी है। अगर छोटे टिकट साइज के हिसाब से शेयर बाजार में भागीदारी की बात करें तो बहुत से मिलेनियलअब शेयर बाजार में कारोबार करने के लिए आ रहे हैं। वास्तव में शेयर बाजार में निवेश करने वाले लोगों की औसत उम्र में काफी कमी आई है, ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया है। शेयर बाजार में अब युवा निवेशक अधिक भागीदारी कर रहे हैं। भविष्य में यह ट्रेंड कैसा रहेगा, इस बारे में कहना बहुत मुश्किल है। इस समय शेयर बाजार और फिनटेक जैसे अधिकतर ऐसेट क्लास के बारे में चर्चा हो रही है और इसी की वजह से युवा निवेशक बाजार में हिस्सेदारी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: EoDB: फैक्ट्री के बाथरूम के दरवाजे पर महिला-पुरुष का मार्क नहीं है, आपको हो सकती है तीन साल की जेल

Green Peas Farming Business Idea: ये खेती सिर्फ 4 महीने में देती है लागत से दोगुना मुनाफा!