new features of android 12: एंड्रॉइड 12 का नया अपडेट पूरी तरह से बदल देगा आपका स्मार्टफोन, आएगा ब्रांड न्यू मोबाइल वाला फील – google soon update android 12 with new features know what will you get new

नई दिल्ली। टेक दिग्गज Google अपने Android 12 ऑपरेटिंग सिस्टम को कभी भी जारी कर सकती है। एंड्रॉइड 11 से ऊपर के वर्जन के तौर पर गूगल ने अपने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक बड़े अपडेट का ऐलान किया है जो कि फेशियल एक्सप्रेशन का इस्तेमाल करके स्मार्टफोन को कंट्रोल करने की कैपेबिलिटी, टीवी रिमोट के तौर पर अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल और फोटो और वीडियो को पासकोड प्रोटेक्टेड स्पेस में ऐड करने समेत कई नए फीचर्स से लैस हैं। यहां हम आपको इन एंड्रॉयड फीचर्स के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

300Mbps की रॉकेट जैसी स्पीड! Rs 1000 के फ्री OTT ऐप्स, ऐसे शानदार हैं ये सस्ते प्लान्स

कैमरा स्विच: Google के मुताबिक वह एंड्राइड एक्सेसिबिलिटी सूट के अंदर नया कैमरा स्विच फीचर चालू करने वाला है जो कि यूजर्स को अपने फ्रंट-फेसिंग कैमरे को स्विच में बदलने में सक्षम करता है। यह उनके फेशियल एक्सप्रेशन का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफोन को नेविगेट करने देता है। यह कंपनी के प्रोजेक्ट एक्टिवेट ऐप का इस्तेमाल कर किया जाता है। यूजर्स फेस के इशारों और आंखों के इशारों के इस्तेमाल से कई चीजों को एक्टिवेट कर सकता है। Google ने यह बताया कि एक्सेसिबिलिटी में यह लुकआउट में हैंडराइटिंग की पहचान ला रहा है, जो एक ऐसा ऐप है जो कम रोशनी या अंधेपन वाले लोगों की हेल्प के लिए फोन के कैमरे का इस्तेमाल करता है, जिससे चीजें आसान हो जाएं।

असिस्टेंट के रिमाइंडर का इस्तेमाल करके रोजाना के टास्क को मैनेज करना: एंड्रॉइड में आने वाला एक और फीचर स्मार्ट रिमाइंडर है। गूगल ने बताया कि यूजर्स अब अपने सभी रिमाइंडर को एक ही लोकेशन पर Hey Google, Open Reminder कहकर मैनेज कर सकते हैं, जहां उन्हें पहले किए गए टास्क के सुझाव भी नजर आएंगे। एक बार सेट होने पर गूगल यूजर्स को बताएगा कि वह घर पर क्या कर सकते हैं और ट्रैवल के दौरान क्या कर सकते हैं।

50 स्पोर्ट्स मोड और 10 दिन की बैटरी लाइफ के साथ Noise ColorFit Brio लॉन्च, फीचर्स हैं बेहद दमदार
एंड्रॉइड अलग सेव करने के लिए एक पासकोड: प्रोटेक्टेड स्पेस देती है। इसलिए जब वे गूगल फोटो या अपने डिवाइस पर किसी अन्य ऐप के जरिए स्क्रॉल करते हैं तो वे दिखाई नहीं देंगे।

एंड्रॉइड टीवी फीचर: एंड्रॉयड स्मार्टफोन में आने वाला नेक्स्ट फीचर यूजर्स को अपने एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करके अपने टीवी को कंट्रोल करने लायक बनाती है। गूगल ने बताया कि उसने डायरेक्ट यूजर्स के एंड्रॉइड फोन में रिमोट-कंट्रोल फीचर्स को तैयार किया है, जिससे यूजर्स अपने टीवी पर पावर कर सकें उनके जरिए नेविगेट कर सकें या यहां तक कि इसके जरिए आप अपने फोन से अपने पसंदीदा शो भी शुरू कर सकते हैं। इससे कठिन पासवर्ड, मूवी के नाम या सर्च के लिए टाइप करने के लिए फोन के कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फीचर अगले कुछ सप्ताह में 14 अन्य देशों में उपलब्ध होगा।