Micromax In 2b Review: कम दाम में 6GB रैम वाला पावरफुल बजट स्मार्टफोन, स्पेसिफिकेशन्स जीत लेंगे दिल

नई दिल्ली
Micromax ने पिछले महीने ही अपनी In सीरीज में नया बजट स्मार्टफोन लॉन्च किया है। Micromax In 2b की शुरुआती कीमत 7,999 रुपये है। फोन में 64 जीबी स्टोरेज के साथ बेस वेरियंट मिलता है। हमने माइक्रोमैक्स के इस फोन को पिछले काफी समय से इस्तेमाल किया है। हैंडसेट में क्या खूबियां हैं और क्या कमियां हैं सब जांची और परखी हैं। माइक्रोमैक्स इन 2बी क्या बाजार में मौजूद दूसरे बजट फोन्स को टक्कर दे पाएगा? फोन को खरीदना चाहिए या नहीं? अगर आपके मन में ऐसे सवाल हैं तो हम आपको देंगे इन सारे सवालों के जवाब अपने रिव्यू में। आइये करते हैं माइक्रोमैक्स इन 2बी का रिव्यू।

यह भी पढ़ें: Nokia C20 Plus Review: 8,999 रुपये में 2 साल तक मिलेंगे लेटेस्ट ऐंड्रॉयड फीचर्स, कैमरा करेगा निराश

डिजाइन, बिल्ड और डिस्प्ले
हमें माइक्रोमैक्स इन 2बी स्मार्टफोन का ब्लू कलर वेरियंट रिव्यू के लिए मिला। हालांकि, फोन को आप ग्रीन और ब्लैक कलर में भी ले सकते हैं। बात करें डिजाइन की तो यह बेसिक एंट्री-लेवल फोन वाली है। फोन को प्लास्टिक बॉडी के साथ बनाया गया है और इसे हाथ से पकड़ना सुविधाजनक रहता है। फोन काफी भारी है और इसका वजन 190 ग्राम है। आजकल के ट्रेंड के हिसाब से फोन के बैकपैनल पर एक टेक्स्चर है जिससे इसका लुक अच्छा रहता है। इसके चलते फोन के बैक पैनल पर उंगलियों के निशान और दाग-धब्बे नहीं पड़ते हैं। फोन में रियर पर ड्यूल कैमरा सेटअप है। बीच में ऊपर की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इसके अलावा नीचे की तरफ आपको in ब्रैंडिंग दिख जाएगी। एक और खास बात कि माइक्रोमैक्स ने रियर पैनल पर ही नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल भी दी है।

Micromax in 2b front gapps

माइक्रोमैक्स का यह फोन सस्ता महसूस नहीं होता और इसके बटन या दूसरी चीजें काफी मजबूत हैं। इसके अलावा हैंडसेट यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ आता है जो इस बजट में मिलना एक बढ़िया बात है।

फोन में आगे की तरफ एक नॉच है जिसमें कैमरा मौजूद है। आपकी दांयी तरफ पावर और वॉल्यूम जबकि बांयी तरफ सिम ट्रे मिल जाएगी। हैंडसेट में निचले किनारे पर टाइप सी पोर्ट और ऑडियो जैक मिलेंगे।

Micromax in 2b camera

माइक्रोमैक्स इन 2बी में 6.5 इंच एचडी+ आईपीएस एलसीडी पैनल दिया गया है। स्क्रीन का रिफ्रेश रेट 60 हर्ट्ज़ है। कलर्स वाइब्रेट हैं और अच्छे दिखते हैं, व्यूइंग ऐंगल भी ठीकठाक है। लेकिन अगर आप सूरज की सीधी रोशनी में फोन को इस्तेमाल करेंगे तो एक्सपीरियंस थोड़ा खराब रहेगा।

कैमरा

माइक्रोमैक्स इन 2 बी में 13 मेगापिक्सल व 2 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर वाला ड्यूल रियर कैमरा सेटअप है। फोन के कैमरे से दिन की रोशनी में तस्वीरें बढ़िया आती हैं लेकिन फोकस में वक्त लगता है। इनडोर में भी अगर रोशनी अच्छी है तो कैमरा बढ़िया रिजल्ट देता है।

Micromax In 2b Shot5
Micromax In 2b Shot3
Micromax In 2b Shot1
Micromax In 2b Shot2

लेकिन कम रोशनी और रात में फोटो लेने पर दूसरे बजट फोन्स की तरह ही यहां भी फोटोज में नॉइज मिलता है और क्वॉलिटी गिर जाती है। फोन में दिए 5 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे से अच्छी रोशनी में काम चलाऊ तस्वीर आ जाती है। हालांकि, विडियो कॉल में कैमरा ठीक तरह काम करता है।

ओवरऑल परफॉर्मेंस
माइक्रोमैक्स इन 2बी में Unisoc T610 प्रोसेसर दिया गया है। यह प्रोसेसर नया है और 1.8 गीगाहर्ट्ज़ पर चलता है। लेकिन प्रोसेसर अपना काम ठीक तरह से करता है। फोन स्मूथ चलता है और ऐप्स स्विच करने व मल्टीटास्किंग में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती। बढ़िया ऑप्टिमाइज़ेशन और क्लीन ऐंड्रॉयड वर्जन के चलते फोन की परफॉर्मेंस काफी अच्छी रहती है। हैंडसेट में 4 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज का विकल्प मिलता है।

बात करें गेमिंग परफॉर्मेंस की तो रैम के चलते इसमें अधिकतर 3D गेम्स अच्छे से खेले जा सकते हैं और फोन में हीटिंग की भी कोई दिक्कत नहीं होती। कॉल ऑफ ड्यूटी जैसे हैवी ग्राफिक्स गेम भी इस फोन में ऑप्टिमाइज़ सेटिंग के साथ खेल सकते हैं। फोन में दिए गए स्पीकर से ठीकठाक साउंड आता है हालांकि, अगर फोन को आपने किसी सतही जगह पर रखा है जैसे कि टेबल या बेड तो आवाज पता ही नहीं चलती। अगर कंपनी ने फोन के किनारे पर स्पीकर दिया होता तो हैंडसेट और बेहतर हो सकता था।

Micromax in 2b front

बैटरी
माइक्रोमैक्स के इस फोन में 5000mAh की बैटरी दी गई है जो रेगुलर इस्तेमाल के साथ डेढ़ दिन तक चल जाती है। हालांकि, साथ आने वाले 10 वाट के बंडल चार्जर के साथ फोन बहुत धीमे चार्ज होता है और फुल चार्ज होने में 3 घंटे से ज्यादा लग जाते हैं अगर बैटरी 0 है।

खरीदें या ना?

स्मार्टफोन बाजार में मौजूद 10 हजार रुपये से कम कीमत वाली कैटिगिरी में माइक्रोमैक्स इन 2बी एक दमदार एंट्री है। फोन के 4 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 8,499 रुपये जबकि 6 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 9,499 रुपये है। हालांकि फोन को 7,999 रुपये और 8,999 रुपये में लॉन्च किया गया था लेकिन कंपनी ने बाद में 500 रुपये बढ़ा दिए। स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें बढ़िया सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस और परफॉर्मेंस मिलती है। बजट दाम के हिसाब से गेमिंग परफॉर्मेंस को भी ठीक कहा जा सकता है।

Micromax in 2b rear

लेकिन दूसरे बजट फोन्स की तरह ही इन2बी भी कैमरा में निराश करता है। डिस्प्ले को और बेहतर किया जा सकता है। वहीं फास्ट चार्जिंग एडिशन भी स्मार्टफोन को और बेहतर बना सकता था। अगर आपका बजट कम है और आप ज्यादा स्टोरेज व रैम के साथ लंबी बैटरी लाइफ, बढ़िया लुक और दमदार स्पेसिफिकेशन्स चाहते हैं तो माइक्रोमैक्स इन 2बी आपके लिए है।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट