MG Astor Drive review a car with AI Assistant and ADAS features

कल्पना कीजिए एक ऐसी कार की जो आपको बताए कब रुकना है, कहां पार्क करना है? आपके सभी सवालों के जवाब भी दे और जोक्स भी सुनाए। जी हां, MG मोटर भारत में MG Astor SUV ले आई है, जो इसी तरह की खूबियों के साथ आती है। देखा जाए तो यह MG की ZS EV का ही पेट्रोल वर्जन है, लेकिन कंपनी का कहना है कि इस एसयूवी में कई ऐसे फीचर्स दिए गए हैं जो सेगमेंट की किसी दूसरी गाड़ी में नहीं है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोनोमस लेवल 2 से लैस इस एसयूवी का सीधा मुकाबला Hyundai Creta, Kia Seltos और Tata Harrier जैसी गाड़ियों के साथ है। हमने इस कार को बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर ड्राइव किया है और इसके सभी ऑटोनोमस फीचर्स को टेस्ट किया है। तो आइए जानते हैं ये कार बाकियों के मुकाबले किस तरह अलग है। 

पर्सनस AI असिस्टेंट
कंपनी की दावा है कि यह देश की पहली कार है जो पर्सनल AI असिस्टेंट के साथ आती है। यह 35 से ज्यादा हिंग्लिश कमांड समझता है। Wikipedia से लिंक होने के चलते यह आपको सभी जरूरी सवालों के जवाब देता है। आप इससे जोक्स सुनाने के लिए भी कह सकते हैं और सनरूफ खोलने के लिए भी। खास बात है कि आप इसे जिस साइड बैठकर कमांड देते हैं, इसमें दी गई आंखें आपको उसी साइड देखती हैं। 

ऐसा है इसका एक्सटीरियर
MG Astor काफी लंबी और चौड़ी एसयूवी है। हालांकि इसकी ऊंचाई और व्हीलबेस थोड़ा कम नजर आता है। आगे की तरफ इसमें बड़ा ग्रिल दिया गया है, जिसमें क्रोम की कई लाइन्स हैं। एसयूवी में फुल LED हेडलैंप्स और आईब्रो शेप के DRL दिए गए हैं। नीचे की तरफ फॉगलैंप्स और ब्लैक बंपर मिलता है। साइड प्रोफाइल काफी क्लीन और सिंपल रखी गई है। इसमें डुअल टोन 17 इंच के अलॉय व्हील्ज मिलते है। साथ ही Brit Dynamic और AI Inside की बैजिंग मिलती है। ब्लैक ORVM पर टर्न इंडिकेटर्स भी मिल जाते हैं। पीछे की तरफ LED टेललैंप्स, रियर बंपर पर क्रोम के साथ डुअल एग्जॉस्ट डिजाइन, और Astor की बड़ी सी बैजिंग मिलती है। खास बात है कि पीछे लिखे MG लोगो को प्रेस करने से बूट खुल जाता है। 

इंटीरियर भी लगता है प्रीमियम
कंपनी ने डुअल टोन रेड-ब्लैक कलर थीम और सॉफ्ट टच मैटिरियल का इस्तेमाल करके इंटीरियर का प्रीमियम बनाने की अच्छी कोशिश की है। सबसे पहली नजर डैशबोर्ड पर रखे AI असिस्टेंट पर जाती है। इसके ठीक नीचे 10.1 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट करता है। स्क्रीन को इस्तेमाल करना काफी आसान है। एसयूवी में 7 इंच का डिजिटल डिस्प्ले मिलता है, जिसे आप स्टीयरिंग व्हील पर दिए गए बटन के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें 360 डिग्री कैमरा और पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है। कैमरा की क्वालिटी थोड़ी बेहतर की जा सकती थी। इसके अलावा आपको कीलेस एंट्री, पुश-बटन स्टार्ट, ऑटो हेडलैम्प्स, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट और ड्राइवर की सीट के लिए 6-वे पावर एडजस्टमेंट मिलता है। 

ऑटोनॉमस लेवल 2 फीचर्स
MG Astor सेगमेंट की पहली एसयूवी है, जो ADAS यानी एडवांस ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम फीचर के साथ आएगी। इसमें मिलने वाली ऑटोनॉमस लेवल 2 टेक्नोलॉजी सेफ ड्राइविंग ensure करने में मदद करती है। इसमें एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन कीपिंग असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वॉर्निंग, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर वार्निंग, रियर ड्राइव असिस्ट (RDA), लेन डिपार्चर प्रिवेंशन, इंटेलिजेंट हेडलैंप कंट्रोल (IHC) और स्पीड असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल हैं। कंपनी का कहना है कि ये फ़ंक्शन सुरक्षित और आरामदायक ड्राइविंग देते हैं। अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल के जरिए आप जो स्पीड सेट करते हैं कार उसी स्पीड पर चलती है। सामने किसी व्हीकल के आने की स्थिति में एसयूवी खुद ही स्पीड एडजस्ट करती है और ब्रेकिंग भी करती है। लेन डिपार्चर असिस्ट फीचर आपकी गाड़ी को एक लेन की भीतर ही रखता है। यह फीचर 60kmph की स्पीड से ज्यादा पर काम करता है। आप 20 सेकेंड तक स्टीयरिंग छोड़ भी दें, तब भी एसयूवी लेन के बीच में ही बनी रहेगी। 

इंजन और परफॉर्मेंस
कंपनी ने इसमें दो पेट्रोल इंजन- 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल के ऑप्शन दिए हैं। 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन 110bhp की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह 5 स्पीड मैनुअल और CVT ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ आता है। वहीं, 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 1401bhp की पावर और 220Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह इंजन सिर्फ 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। एसयूवी में आपको डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलता, जो कुछ ग्राहकों को निराश कर सकता है। कार की परफॉर्मेंस काफी स्मूद है। सिटी कम्यूटिंग हो या हाइवे, यह आपको शिकायत का मौका नहीं देगी। सेफ्टी के लिए ADAS के अलावा आपको 6 एयरबैग्स, ABS विद EBD, ब्रेक असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल और 4 डिस्क ब्रेक मिलते हैं। 

हमारा Verdict
MG Astor के ऑटोनॉमस फीचर्स सच में कमाल के हैं। यह ड्राइवरलेस तो नहीं है, लेकिन ड्राइवर की यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए काफी हैं। कार की बिल्ड क्वालिटी, एक्सटीरियर स्टाइलिंग और इंटीरियर की प्रीमियमनेस भी किसी से कम नहीं है। कार में डीजल इंजन ऑप्शन न मिलना थोड़ा सा निराश करता है। यह कार ग्राहकों को कितना लुभाएगी, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कंपनी इसे किस कीमत पर लॉन्च करेगी। हम उम्मीद कर रहे हैं कि कार की कीमत 10 लाख रुपये से 17 लाख रुपये के बीच होगी।