Jabalpur railway station also going to be hi tech airport like facilities after habibganj railway station

जबलपुर. रेलवे बोर्ड पश्चिमी मध्य रेलवे ((West Central Railway) के स्टेशनों को भी एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित करने जा रहा है. स्टेशनों पर पुनर्विकास योजना (Redevelopment Scheme) में एयरपोर्ट स्तर की आधुनिक सुविधाएं दी जाएंगी. इसी के तहत पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेलवे स्टेशन (Jabalpur) और हबीबगंज (Habibganj Railway Statio) को नया लुक दिया जा रहा है. मध्य प्रदेश में रेलवे यात्रियों को अब जल्द ही रेलवे प्लेटफॉर्म पर एयरपोर्ट का एहसास होगा क्योंकि पश्चिम मध्य रेलवे ने दोनों स्टेशनों पर सौंदर्यीकरण का काम शुरू भी करा दिया है.

मध्य प्रदेश में जबलपुर स्टेशन पर यह पहला प्रयोग किया गया है. रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ट्रांसलूसेंट स्ट्रेच फैब्रिक फाल्स सीलिंग है जो प्लेटफॉर्म नंबर 1 के कॉनकोर्स एरिया में लगाई गई है. इसके ऊपर एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं. जिसकी सुंदरता आंखों को वास्तविक आसमान जैसा महसूस कराती है. इसी तरह का सौंदर्यकरण पूरे रेलवे स्टेशन का किया जा रहा है.

हबीबगंज स्‍टेशन को पूरी तरह से पुन: विकसित किया जा रहा है. विकास कार्य पूरा होने पर स्‍टेशन में एक कॉन्‍कोर्स होगा. जिसमें एयरपोर्ट की तरह दुकानें और कैफेटेरिया शामिल होंगे. यही नहीं, स्‍टेशन में एक म्‍यूजियम और और गेमिंग जोन भी होगा. इसमें यात्रियों के बैठने के लिए एक वेटिंग लॉन्‍ज होगा. जिसमें मॉडर्न टॉयलेट्स मिलेंगे.

एक साथ 900 यात्री एयर कॉन्‍कोर में बैठ सकेंगे
विकास कार्य पूरा होने के बाद एक साथ एक प्लेटफॉर्म पर 2000 हजार यात्री ट्रेनों का इंतजार कर सकते हैं. इसके अलावा 1500 यात्री एक साथ एक अंडरग्राउंड सब-वे से गुजर सकेंगे. हबीबगंज स्‍टेशन में 900 यात्री एयर कॉन्‍कोर में बैठ सकेंगे. स्‍टेशन में ऐसे दो सब-वे बनाए गए हैं. वहीं, 36 मीटर ऊंची बिल्डिंग में 2500 से अधिक यात्रियों के ठहरने की व्‍यवस्‍था होगी.

MP में बन रही 6 लेन टनल: सुरंग के ऊपर नहर, फिर सड़क, PHOTOS में देखें इंजीनियरिंग का कमाल

स्टेशन पर ग्रीन बिल्डिंग में नेचुरल लाइट होंगी
इस इमारत में ऊर्जा की कम खपत करने वाली एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी. स्‍टेशन में एक ग्रीन बिल्डिंग होगी. जिसमें नेचुरल लाइट की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा प्लेटफॉर्म नंबर 6 के बाहर पैदल यात्रियों के लिए टेंसिल फाइबर फैब्रिक मटेरियल का उपयोग किया जा रहा है. ये टेंसिल फाइबर सामग्री काफी कम वजन और रखरखाव में सुविधाजनक रहती है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.