Internet Doomsday: लाखों लैपटॉप, फोन और पीसी के लिए आज का दिन इंटरनेट के लिए हो सकता है आखिरी, ये है पूरा मामला | September 30 to spell internet doomsday for lakhs of pcs phones and laptops

Internet Doomsday: लाखों लैपटॉप, फोन और पीसी के लिए आज का दिन इंटरनेट के लिए हो सकता है आखिरी, ये है पूरा मामला

कहीं आपका डिवाइस इस लिस्ट में तो नहीं शामिल

30 सितंबर को लाखों इंटरनेट यूजर्स अपने डिवाइस पर कनेक्टिविटी खो सकते हैं. यह जानने के लिए नीचे पढ़ें कि क्या आप उनमें से एक हैं.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Publish Date – 12:56 pm, Thu, 30 September 21Edited By: नीरज कुमार सिंह
    Follow us – google news

आज यानी की 30 सितंबर से लाखों डिवाइस पर इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए समय का अंत हो सकता है. इसमें Apple Macs और iPhones की पुरानी जनरेशन, Nintendo 3DS गेमिंग कंसोल, Sony PlayStation 3 और यहां तक ​​कि कुछ PlayStation 4 कंसोल, बड़ी संख्या में स्मार्ट टीवी शामिल हैं. लिस्ट में टीवी सेटअप बॉक्स भी शामिल है. एक महत्वपूर्ण डिजिटल सर्टिफिकेट कथित रूप से समाप्त होने के कारण ऐसे कई डिवाइस पर इंटरनेट कनेक्टिविटी खो सकती है. सुरक्षित इंटरनेट कनेक्शन को वेरिफाई करने में सर्टिफिकेट महत्वपूर्ण है.

इसका मतलब यह है कि जिन लोगों के पास ऐसे डिवाइस हैं जिनके पास अब जरूरी डिजिटल सर्टिफिकेट नहीं है, वे नेटफ्लिक्स जैसी ओटीटी सेवाओं पर ईमेल चेक करने, आम वेबसाइट ब्राउज करने या मूवी और टीवी शो देखने जैसी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

डिजिटल सर्टिफिकेट की समय सीमा समाप्त हो रही है, जो लाखों डिवाइस के लिए इंटरनेट प्रलय का दिन बना सकता है. ये IdentTrust DST रूट CA X3 कहलाता है. यह सर्टिफिकेट इंटरनेट यूजर्स को HTTPS से शुरू होने वाली वेबसाइट्स पर सुरक्षित रूप से लॉग ऑन करने में सक्षम बनाता है. यह डिवाइस और इंटरनेट के बीच कनेक्शन को एनक्रिप्ट करता है. IdentTrust DST रूट CA X3 सर्टिफिकेट लेट्स एनक्रिप्ट नामक एक गैर-लाभकारी संस्था द्वारा बनाया गया था.

इन डिवाइस पर होगा असर

रिपोर्ट में बताया गया है कि, डिवाइस जो इंटरनेट कनेक्टिविटी खो सकते हैं वे पुराने जनरेशन के प्रोडक्ट हैं जैसे macOS 2016 के पुराने वर्जन पर मैकबुक, विंडोज एक्सपी लैपटॉप, आईफोन जो iOS 10 या उससे ऊपर नहीं हैं, पुराने गेमिंग कंसोल जैसे प्लेस्टेशन 3 और निन्टेंडो 3DS, पुराने स्मार्ट टीवी और सेट-टॉप बॉक्स. PlayStations 4 जिन्हें नया फर्मवेयर अपग्रेड नहीं मिला है, वे भी प्रभावित हो सकते हैं.

क्या कर सकते हैं यूजर्स

यूजर्स को यहां जरूरी अपडेट्स को इंस्टॉल करना होगा. सर्टिफिकेट एक्सपाइरी पर काम करने के लिए एंड्रॉयड यूजर्स को Nougat 7.1.1 को इंस्टॉल करना होगा और फिर फायरफॉक्स ब्राउजर में जाकर ट्रस्टेड रूट सर्टिफिकेट्स की मदद से ब्राउज करना होगा.

ये भी पढ़ें:

6000 रुपए की छूट के साथ खरीद सकते हैं गूगल का ये जबरदस्त फोन, आधी कीमत पर मिल रहा है बड्स और 1 रुपए में नेस्ट मिनी

अगर आप भी फोन में सेव रखते हैं अपना डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, AMT पिन और पैन तो हो जाएं सावधान, इनसे रहें बचकर