infinix smart 5a smartphone review price: Infinix Smart 5A Review: इनफिनिक्स के एंट्री लेवल स्मार्टफोन में पावरफुल बैटरी का दम – infinix smart 5a review, entry level smartphone infinix smart 5a look features camera battery price performance

हाइलाइट्स

  • इनफिनिक्स का कम दाम में अच्छा स्मार्टफोन
  • अच्छी बैटरी और कैमरा फीचर्स भी अच्छे
  • अच्छा लुक और बिल्ड क्वॉलिटी शानदार

नई दिल्ली।
Infinix Smart 5A Review:
भारत में स्मार्टफोन्स में बड़ी बैटरी देने का चलन जोरों पर है और सैमसंग, रेडमी, पोको समेत कई और भी कंपनियां 6000mAh से लेकर 700mAh तक की बैटरी वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने लगी हैं। लेकिन इन सबके बीच बजट स्मार्टफोन बनाने वाली पॉपुलर कंपनी Infinix ने अपने नए स्मार्टफोन Infinix Smart 5a से लोगों के सामने सस्ता ऑप्शन भी रख दिया है, जो कि एंट्री लेवल स्मार्टफोन जैसा है। जी हां, इनफिनिक्स ने बीते दिनों अपनी स्मार्ट सीरीज का विस्तार करते हुए इनफिनिक्स स्मार्ट 5ए लॉन्च किया और यह फोन अपनी अच्छी बिल्ड क्वॉलिटी के साथ ही शानदार लुक और पावरफुल बैटरी की वजह से काफी चर्चा में है।

हमने लॉन्च के बाद करीब 15 दिन Infinix Smart 5A स्मार्टफोन इस्तेमाल किया और अब इसका रिव्यू आपलोगों के सामने पेश कर रहे हैं, जिसमें आपको इनफिनिक्स के इस एंट्री लेवल स्मार्टफोन के डिस्प्ले, प्रोसेसर, बैटरी, स्टोरेज, रैम, कैमरा, ऑपरेटिंग सिस्टम की सटीक जानकारी के साथ ही इसके ओवरऑल परफॉर्मेंस की भी जानकारी मिलेगी और फिर आप फैसला कर पाएंगे कि 7000 रुपये से कम के इस फोन को खरीदना आपके लिए अच्छा रहेगा या आपको और सस्ते-महंगे विकल्पों की तरफ ध्यान देना चाहिए।

Infinix Smart 5A Smartphone Review Price Features 1

इनफिनिक्स स्मार्ट 5ए के बॉक्स में आपको इतना कुछ मिलता है

लुक कैसा, बिल्ड क्वॉलिटी कैसी?
इनफिनिक्स स्मार्ट 5ए का लुक देखने में अच्छा लगता है। बाकी कंपनियों के सस्ते, या यूं कहें कि एंट्री लेवल स्मार्टफोन की अपेक्षा यह देखने में अच्छा है इसकी बिल्ड क्वॉलिटी भी अच्छी है। रियर में लगे प्लास्टिक की क्वॉलिटी भी अच्छी है। इसके रियर में ऐरो वाले डिजाइन काफी अच्छे हैं। हमारे पास इसका Quetzal Cyan वेरिएंट है और यह देखने में काफी अच्छा है। इसके रियर में फिंगरप्रिंट स्कैनर लगा है, जिसका रिस्पॉन्स टाइम भी ठीक है। इस प्राइस रेंज में फिंगरप्रिंट सेंसर बहुत कम देखने को मिलता है। कुल मिलाकर कहें तो लुक और अच्छी बिल्ड क्वॉलिटी की वजह से इसे हाथ में लेने में आपको ये नहीं लगता कि आप इतना सस्ता स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं। इस फोन में आपको फेस आई की भी सुविधा मिलती है। इसके साथ ही 3.5mm हेडफोन जैक और Micro-USB पोर्ट भी है।

Infinix Smart 5A Smartphone Review Price Features 2

इनफिनिक्स का यह एंट्री लेवल फोन देखने में जबरदस्त है

डिस्प्ले परफॉर्मेंस
Infinix Smart 5A में 6.52 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले लगा है, जिसका स्क्रीन रिजॉल्यूशन 720×1560 पिक्सल है। इसके डिस्प्ले परफॉर्मेंस की बात करें तो इनडोर यानी घर के अंदर इसके ब्राइटनेस में किसी तरह का इश्यू नहीं दिखता, लेकिन बाहर धूप में इसे इस्तेमाल करते हैं, उस समय आपको थोड़ी-बहुत ब्राइटनेस की समस्या होगी। वहीं वीडियो स्ट्रीमिंग के समय फोन तो लेफ्ट-राइट झुकाने पर भी आपको पिक्चर पूरी तरह क्लियर देखने में दिक्कत होती है। हालांकि, एचडी प्लस डिस्प्ले का ओवरऑल परफॉर्मेंस ठीक है और इस प्राइस रेंज में आप इससे बेहतर उम्मीद नहीं कर सकते हैं। गेमिंग और वीडियो स्ट्रीमिंग के वक्त आपको डिस्प्ले में किसी तरह की खामी नहीं दिखती है।

Infinix Smart 5A Smartphone Review Price Features 6

इनफिनिक्स स्मार्ट 5ए की खास बातें

रैम, स्टोरेज, प्रोसेसर और ऑपरेटिंग सिस्टम
Infinix Smart 5A को 2 GB RAM और 32 GB स्टोरेज के साथ पेश किया गया है, जो कि शायद आपको ठीक न लगे। दरअसल, यूजर अब सस्ते स्मार्टफोन में भी कम से कम 3 जीबी रैम जरूर चाहते हैं। अगर इसमें रैम ज्यादा होता तो फोन का परफॉर्मेंस काफी शानदार होता और यूजर्स को किसी तरह की शिकायत नहीं होती। हालांकि, 32 जीबी स्टोरेज ठीक और आपको फोटो-वीडियो और अन्य किसी तरह के डॉक्यूमेंट्स के लिए करीब 25 जीबी मिल जाते हैं। इसमें एंड्रॉइड 11 गो ऑपरेटिंग सिस्टम लगा है, जो कि इसके रेगुलर वर्जन से भले कमजोर है, लेकिन आपको एंट्री लेवल स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 11 ऑपरेटिंग सिस्टम देखकर अच्छा लगता है। इसमें Dolphin v7 6.0 XOS स्किन है, दो देखने में काफी आकर्षक है और ऐप्स का सामंजस्य भी आपको अच्छा लगता है। इनफिनिक्स स्मार्ट 5ए में MediaTek Helio A20 प्रोसेसर लगा है, जिसका रिस्पॉन्स ठीक-ठाक है। हालांकि, इसमें हैवी गेम खेलना आसान नहीं है, लेकिन हल्के-फुल्के गेम आप खेल सकते हैं।

Infinix Smart 5A Smartphone Review Price Features 5

इस फोन के रियर कैमरे से ली गई तस्वीर

कैमरा परफॉर्मेंस कैसा?
Infinix Smart 5A के कैमरे की बात करें तो इसे डुअल रियर कैमरे के साथ पेश किया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। इसका दूसरा सेंसर डेप्थ सेंसर है, जो कि मामूली है। इस फोन के रियर में तीसरा कैमरा सेटअप है, जो कि डमी है और देखने में अच्छा लगे, इसलिए ऐसा किया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। अब कैमरे के फीचर्स और परफॉर्मेंस की बात करें तो इस एंट्री लेवल स्मार्टफोन में आपको कैमरे के लगभग सारे फीचर्स मिल जाएंगे, जिनमें एचडीआर, बुके, ब्यूटी, पैनोरमा, ग्रिड, टच कैप्चर, ऑटो वॉटरमार्क, पोर्ट्रेट, वाइडसेल्फी, बैकलाइट, नाइट मोड प्रमुख हैं।

Infinix Smart 5A Smartphone Review Price Features 4

इनफिनिक्स स्मार्ट 5ए से कुछ ऐसी सेल्फी आती है

कैमरे के परफॉर्मेंस की बात करें तो अच्छी लाइट में इसमें सेल्फी और रियर, दोनों कैमरे का परफॉर्मेंस अच्छा है। लो लाइट में आपको उतना अच्छा रिजल्ट नहीं मिलता। इसकी डायमैनिक रेंज और ब्राइटनेस लेवल ठीक है और ब्यूटी मोड में आप फिल्टर इस्तेमाल कर अच्छी सेल्फी भी कैप्चर कर सकते हैं। रात के वक्त आपको नाइट मोड में ठीक-ठाक तस्वीर मिल जाती है। लेकिन फिर वही बात आती है कि एंट्री लेवल स्मार्टफोन में आपको इतना कुछ मिल रहा है, वही बड़ी बात है। कैमरा के मामले में अन्य कंपनियों के सस्ते एंट्री लेवल स्मार्टफोन से इनफिनिक्स का यह फोन किसी मामले में कम नहीं है। यहां इस फोन से ली गईं कुछ तस्वीरें लगा रहा हूं, जिससे आपको अंदाजा हो जाएगा।

Infinix Smart 5A Smartphone Review Price Features 3

रात के वक्त कुछ ऐसी तस्वीर आती है

बैटरी कैसी?
Infinix Smart 5A में 5000 mAh की बैटरी लगी है और इसे फुल चार्ज होने में 3 घंटे लग जाते हैं। वहीं, बैटरी फुल चार्ज होने पर एक दिन आराम से चल जाती है, जो कि इस फोन के साथ अच्छी बात है। इनफिनिक्स ने अपने एंट्री लेवल स्मार्टफोन में बैटरी का खास खयाल रखा है, ऐसे में आप अगर कम दाम के स्मार्टफोन में अच्छी बैटरी की उम्मीद करते हैं तो यह फोन अच्छा ऑप्शन है।

ओवरऑल परफॉर्मेंस
Infinix Smart 5A के ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो यह एंट्री लेवल स्मार्टफोन अपने लुक, अच्छी बैटरी, शानदार बिल्ड क्वॉलिटी के साथ ही अच्छे कैमरे की वजह से पसंद आती है और चूंकि इसकी कीमत कम है, ऐसे में इस प्राइस रेंज में आपको इसमें बहुत कुछ मिल जाता है, जो कि लोगों की जरूरतें हैं। चाहे डिस्प्ले हो, कैमरा हो या टच रिस्पॉन्स, इस फोन का परफॉर्मेंस ऐसा है कि आपको निराशा नहीं होती।

कीमत और ऑफर
Infinix Smart 5A की कीमत पहली सेल के दौरान 6,499 रुपये थी, लेकिन अब इसकी कीमत 6,699 रुपये है और आप Jio Exclusive Device Lock Program के तहत Infinix SMART 5A खरीदते हैं तो आपको 550 रुपये का इंस्टैंट कैशबैक मिल जाएगा। जियो एक्सक्लूसिव डिवाइस लॉक प्रोग्राम के तहत आपका प्राइमरी सिम 30 महीनों के लिए जियो से लॉक कर दिया जाएगा। आप Jio POS ऑथराइज्ड रीटेलर के यहां से इनफिनिक्स का यह फोन खरीदकर कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं।

खरीदना सही रहेगा या नहीं?
आप अगर 7000 रुपये से कम में अच्छे फीचर्स वाला मजबूत स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए इनफिनिक्स स्मार्ट 5ए स्मार्टफोन अच्छा रहेगा और खास बात यह है कि सैमसंग, रियलमी, रेडमी समेत अन्य पॉपुलर कंपनियों के एंट्री लेवल स्मार्टफोन से इनफिनिक्स का यह फोन कम नहीं है। इनफिनिक्स स्मार्ट 5ए में आपको अच्छी बैटरी मिलती है और यह फोन देखने में भी अच्छा है।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें