Infinix Note 10 Review in Hindi : कम कीमत में बड़ा डिस्प्ले, बढ़िया कैमरा और धांसू लुक्स चाहिए, तो आपके लिए है ये फोन

जब किफायती एंड्रॉइड स्मार्टफोन की बात आती है, तो हो सकता है कि आपके मन में सबसे पहले Xiaomi, Vivo, Realme, Samsung, Motorola, Nokia और यहां तक कि Micromax तक का नाम आए। लेकिन अब एक और ब्रांड है जो इन अफोर्डेबल फोन सेगमेंट में आक्रमक होता दिखाई दे रहा है। हम बात कर रहे हैं इंफिनिक्स की। कंपनी भारत में बैक-टू-बैक नए फोन उतार रही है। हाल ही में कंपनी ने इंफिनिक्स हॉट 10 एस को लॉन्च किया है और कुछ ही हफ्ते बाद कंपनी ने इंफिनिक्स नोट 10 को भारतीय बाजार में उतार दिया है। इसकी बिक्री शुरू हो चुकी है लेकिन अगर आप इसे खरीदने का मन बना रहे हैं तो पहले हमारा रिव्यू जरूर पढ़ लें, हो सकता है आपको कई सवालों के जवाब मिल जाएं।

सबसे पहले जान लीजिए फोन की कीमत और कॉम्पीटिटर्स के बारे में…
तो बताते चलें कि Infinix Note 10 को भारत में दो वेरिएंट में बेचा जा रहा है। बेस 4GB+128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये और टॉप 6GB+128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। कीमत को देखते हुए, Infinix Note 10 का सीधा मुकाबला Redmi Note 10, Realme 7i, Samsung Galaxy M12, Moto G30 जैसे फोन से है। अपने कॉम्पीटिटर्स को टक्कर देने के लिए Infinix Note 10 बाजार में कई हैवीवेट के साथ आया है लेकिन क्या ये उन्हें टक्कर दे पाएगा ये देखने वाली बात होगी। हमारे पास रिव्यू के लिए इसका 6GB रैम वेरिएंट आया, चलिए बताते हैं कैसा रहा हमारा एक्सपीरियंस…

फोन के साथ क्या-क्या मिलेगा?

Infinix Note 10


बॉक्स में फोन के अलावा एक सिलिकॉन कवर, एक स्क्रीन गार्ड, यूजर मैनुअल समेत कुछ अन्य डॉक्यूमेंट्स, यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग केबल, 15W का चार्जर, सिम इजेक्टर टूल मिलेगा। कंपनी ने साथ में ऑडियो केबल नहीं दे रही है।

Infinix Note 10: डिजाइन

Infinix Note 10 Design

  • सबसे पहली बात, Infinix Note 10 कैसा दिखता है? बता दें कि हमारे पास इसका Emerald Green कलर वेरिएंट आया, जो दिखने में काफी खूबसूरत है। स्ट्राइप पैटर्न वाला ग्रेडिएंट फिनिश बैक पैनल रैक्टेंगुलर रियर कैमरा मॉड्यूल के साथ स्मार्टफोन को प्रीमियम लुक देता है। आप तस्वीरों से देख सकते हैं कि यह ओलिव ग्रीन का ब्यूटिफुल शेड है, जो किनारों पर गहरा होते जा रहा है। कुल मिलाकर यह दिखने में काफी खूबसूरत है। सामने की तरफ, पतले बेज़ेल्स के साथ एक पंच होल डिस्प्ले है और चिन थोड़ा मोटा है। स्मार्टफोन में दाईं ओर वॉल्यूम और पावर बटन हैं और फोन के बाईं ओर कुछ भी नहीं है। फिंगरप्रिंट सेंसर भी पावर बटन के अंदर इंटिग्रेटेड है। अब, जबकि यह देखने में काफी अच्छा फोन है, Infinix Note 10 एक बड़ा फोन है।
  • 6.95 इंच का डिस्प्ले कई स्मार्टफोन से बड़ा है। बता दें कि, सैमसंग गैलेक्सी एस 21 अल्ट्रा, जो एक बहुत बड़ा फोन है, में 6.8 इंच का डिस्प्ले है। इसके बड़ा साइज के कारण कई लोगों को इसे यूज करने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन बड़ी स्क्रीन पसंद करने वालों को यह पसंद आएगा। हालांकि, बड़ा साइज होने के बावजूद, स्मार्टफोन को यूज करना मुश्किल नहीं लगता, क्योंकि कंपनी ने इसके डाइमेंशन काफी अच्छे रखे, जिससे फोन आसानी से हथेली और पॉकेट में फिट हो जाता है। हालांकि, जिनके हाथ छोटे हैं उन्हें Infinix Note 10 को एक हाथ से यूज करने में परेशानी हो सकती है।

Infinix Note 10: डिस्प्ले

Infinix Note 10 Display

  • Infinix Note 10 का डिस्प्ले 6.95-इंच IPS LCD सुपर फ्लुइड डिस्प्ले है जिसमें फुल HD+ (1080×2460 पिक्सल) रेजोल्यूशन है। यहां कोई हाई रिफ्रेश रेट नहीं है और हमें केवल 60Hz पैनल मिलता है, जो ऐसे लोगों को निराश कर सकता है जो कम से कम 90Hz रिफ्रेश रेट की उम्मीद करते हैं।
  • इसमें आपको 180Hz टच सैंपलिंग रेट मिलता है जो स्क्रीन को अधिक रिस्पॉन्सिव बनाने की कोशिश करता है। हालांकि, यदि आप पहले 90Hz डिस्प्ले स्मार्टफोन का यूज कर चुके हैं, तो आप एक स्मूथ और अधिक रिस्पॉन्सिव एक्सपीरियंस की उम्मीद करेंगे। कुल मिलाकर, रिस्पॉन्स के मामले में, परफॉर्मेंस अच्छा है और अन्य 60Hz पैनल की तुलना में थोड़ा अधिक तेज लगता है।
  • ब्राइटनेस के मामले में, Infinix Note 10 में इनडोर यूज के लिए पूरी तरह से परफेक्ट डिस्प्ले है। हालांकि, तेज धूप में स्मार्टफोन का उपयोग करना थोड़ा मुश्किल है। अन्य स्थितियों में जैसे छाया या कम रोशनी वाले वातावरण में डिस्प्ले की ब्राइटनेस बिल्कुल भी परेशान नहीं करेगी।
  • कलर एक्युरेसी के मामले में भी, इस कीमत में ये एक बेहतर डिस्प्ले हैं, लेकिन यह एक मामूली सा मुद्दा है जब तक कि आपकी मुख्य प्राथमिकता एक अच्छा डिस्प्ले न हो। Infinix Note 10 पर वीडियो और फिल्में देखना सिर्फ पैनल के साइज के कारण एक अच्छा अनुभव है। कुल मिलाकर, सेगमेंट में 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ बेहतर, ब्राइट डिस्प्ले हैं, लेकिन Infinix Note 10 शायद उन सभी में सबसे बड़ा है।

Infinix Note 10: प्रोसेसर

  • Infinix Note 10 एक MediaTek Helio G85 चिपसेट से लैस है, जिसे 6GB तक रैम और 128GB तक की इंटरनल स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। परफॉर्मेंस के मामले में, Infinix Note 10 ने हमारे ब्रीफ यूज के दौरान ऐप्स को स्विच करने के बीच कोई धीमापन नहीं दिखाया और रोजाना के कामों और गेमिंग जैसी अन्य कठोर प्रक्रियाओं को आसानी से संभालने में सक्षम था।
  • Infinix Note 10 पर मेल चेक करना, सोशल मीडिया ब्राउज़ करना, बैंकिंग और फाइनेंस ऐप खोलना जैसे बुनियादी कामों का उपयोग करना एक सहज अनुभव है।
  • हालांकि, गेमिंग के दौरान फोन काफी गर्म हो जाता है, लेकिन गेम चलाने के मामले में या ऐप्स को स्विच करने के मामले में इसने स्मार्टफोन के परफॉर्मेंस को प्रभावित नहीं किया। हालांकि, Infinix Note 10 की बैटरी बहुत प्रभावशाली है और हैवी यूज करने पर भी फोन एक दिन में आसानी से चला जाता है और हल्के से मीडियम यूज करने पर 48 घंटे से अधिक का बैकअप देता है।
  • जबकि कीमत के हिसाब से फोन का परफॉर्मेंस ठीक है, लेकिन स्मार्टफोन का उपयोग करना बिल्कुल सुखद अनुभव नहीं है, और यह केवल UI के साथ-साथ उस सॉफ़्टवेयर के कारण है जिसके साथ आप इंटरफ़ेस करते हैं। एंड्रॉइड 11 पर बेस्ड एक्सओएस 7.6 बहुत सारे ब्लोटवेयर और कई अनावश्यक यूआई फीचर्स के साथ पहले से लोड है जिन्हें मैंने अक्सर गलती से खोला है और इनका अनुभव काफी परेशान करने वाला था।
  • Infinix Note 10 पर ब्लोटवेयर ऐप्स की मात्रा चीनी निर्माताओं की कुछ अन्य बजट फोन की तुलना में अधिक है। XOS 7.6 पर डिफ़ॉल्ट रूप से बहुत सारे विज्ञापन और नोटिफिकेश ऑन रहती है। हालांकि, नोटिफिकेशन को बंद करना काफी आसान है, क्योंकि उन्हें केवल राइट स्वाइप करके ऑफ किया जा सकता है (लेफ्ट स्वाइप करने से डिलीट और सेटिंग्स ऑप्शन खुल जाते हैं)।

Infinix Note 10: कैमरा

Infinix Note 10  Camera Module

  • Infinix Note 10 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है जिसमें 48-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 2-मेगापिक्सल का मैक्रो और 2-मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस शामिल है। फोन में कोई वाइड-एंगल लेंस नहीं है। इसका कैमरा वैसा ही है, जिसकी आप एक औसत स्मार्टफोन कैमरे से अपेक्षा करते हैं। यह अच्छी तरह से रोशनी वाले वातावरण और आउटडोर में अच्छे शॉट्स क्लिक करता है। स्मार्टफोन का पोर्ट्रेट मोड काफी अच्छा है और सब्जेक्ट पर फोकस अच्छी तरह से रखता है। एआई बैकग्राउंड को ब्लर करने और सब्जेक्ट के किनारों को ट्रिम करने में अच्छा काम करता है।
  • घर के अंदर भी, Infinix Note 10 का कैमरा काफी अच्छा है और आपके सभी सोशल मीडिया पोस्ट के लिए काफी अच्छा है, लेकिन यह ऐसा कैमरा नहीं है जो फोटोग्राफी में वाह-वाही लूटेगा। फ्रंट कैमरा भी अच्छा है और पोर्ट्रेट मोड और “ब्यूटी मोड” जैसी सुविधाओं के साथ आता है। फ्रंट कैमरा सुपर लो लाइट मोड को भी सपोर्ट करता है। इमेज क्वालिटी के मामले में फ्रंट कैमरा औसत से थोड़ा नीचे है लेकिन वीडियो कॉल और सेल्फी के लिए पर्याप्त है। फ्रंट कैमरे से पोर्ट्रेट मोड थोड़ा रफ है और एआई किनारों को थोड़ा ज्यादा स्मूद करता है। वीडियो के मामले में, Infinix Note 10 30fps पर 2K वीडियो तक शूट कर सकता है। वीडियो की क्वालिटी अच्छी है और सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए बेसिक वीडियो बनाने के लिए ठीक है।
  • Infinix Note 10 का कैमरा ऐप भी थोड़ा कंफ्यूज करने वाला है, लेकिन आपको इसकी आदत बहुत जल्दी हो जाती है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, ऐप पर नॉर्मल कैमरा फ़ंक्शन “AI Cam” है। ऐप में एक शॉर्ट वीडियो फीचर है जो वीडियो पर कुछ इंस्टाग्राम रील्स या टिकटॉक जैसे फिल्टर लगाता है और अधिकतम 30 सेकंड की छोटी क्लिप को स्नैप करता है। ये उन लोगों के लिए काफी काम का फीचर है जो Instagram Reels पर हैं। ऐप में प्रो मोड भी है। कुल मिलाकर कैमरा आपको निराश नहीं करेगी।

Infinix Note 10 Camera-10x Zoom

Infinix Note 10 Camera-10x Zoom

Infinix Note 10 Camera-48MP shot

Infinix Note 10 Camera-48MP shot

Infinix Note 10 Camera-Macro Shot

Infinix Note 10 Camera-Macro Shot

Infinix Note 10: हमारी राय

Infinix Note 10

  • Infinix Note 10 एक मेड इन इंडिया स्मार्टफोन है। स्मार्टफोन को बैक पैनल पर ग्रेडिएंट स्ट्राइप फिनिश और बढ़िया कैमरा मॉड्यूल के साथ बहुत अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है। यह एक अच्छा दिखने वाला फोन है, लेकिन आकार में थोड़ा बहुत बड़ा है, कम से कम कुछ उपयोगकर्ताओं को तो यही लगता होगा।
  • Infinix Note 10 कामों को संभालने और ऐप्स के बीच स्विच करने के मामले में उम्मीद से बेहतर परफॉर्मेंस देता है। हालांकि, सॉफ्टवेयर साइड और जटिल XOS 7.6 UI स्मार्टफोन को कई अच्छी चीजों से दूर ले जाता है और उपयोगकर्ता को कई बार काफी परेशान करता है।
  • कॉम्पीटिटर्स की तुलना में इसका रिफ्रेश रेट कम है, इसका अलावा इसमें स्लो चार्जिंग स्पीड (18W) और कोई वाइड-एंगल लेंस भी नहीं है। लेकिन अगर आपकी प्राथमिकता बेहद कम बजट बड़ा डिस्प्ले और अच्छा कैमरा है, तो बेशक ये फोन आपके लिए ही है।
पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट