ICICI SBI Bank outage Update; Customers Complain Of Mobile Banking Channels | ICICI बैंक और SBI के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गड़बड़ी, सैकड़ों ग्राहकों ने की शिकायत

  • Hindi News
  • Business
  • ICICI SBI Bank Outage Update; Customers Complain Of Mobile Banking Channels

मुंबई12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
कोरोना की वजह से बैंकों ने ज्यादातर काम डिजिटल चैनल पर कर दिया है। इसमें बेसिक काम से लेकर अधिकतर सेवाओं को डिजिटल पर लाया गया है - Dainik Bhaskar

कोरोना की वजह से बैंकों ने ज्यादातर काम डिजिटल चैनल पर कर दिया है। इसमें बेसिक काम से लेकर अधिकतर सेवाओं को डिजिटल पर लाया गया है

निजी सेक्टर के बड़े बैंक ICICI बैंक और सरकारी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आज ग्राहकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सैकड़ों ग्राहकों को इस वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा।

3 घंटे तक ग्राहक हुए परेशान

आज सुबह 8 बजे से 11 बजे के बीच दोनों बैंकों के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आई दिक्कतों की शिकायत ग्राहकों ने सोशल मीडिया के जरिए की। वेबसाइट की दिक्कतों को ट्रैक करने वाली डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, ICICI बैंक के करीबन 217 ग्राहकों ने इंटरनेट बैंकिंग की समस्या की शिकायत की।

SBI की इंटरनेट बैंकिंग के बारे में भी शिकायत

जानकारी के मुताबिक, कुछ ग्राहकों ने SBI की इंटरनेट बैंकिंग के बारे में भी शिकायत की। हालांकि दोनों बैंकों ने कुछ ही घंटे में इंटरनेट बैंकिंग की समस्याओं को सुलझा भी लिया। इससे डिजिटल प्लेटफॉर्म फिर से पूर्ववत काम करने लगा। दोनों बैंकों ने इस संबंध में कोई स्टेटमेंट जारी नहीं किया।

दो साल से आ रही है दिक्कत

वैसे पिछले दो साल से बैंकों के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर दिक्कतों से ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है। इस वजह से भारतीय रिजर्व बैंक ने HDFC बैंक को पिछले साल दिसंबर में नए डिजिटल प्रोडक्ट को लॉन्च करने पर रोक लगा दी थी। हालांकि हाल में ही रिजर्व बैंक ने क्रेडिट कार्ड पर लही रोक रोक को हटा भी लिया।

बैंकों ने रिजर्व बैंक को दी जानकारी

ज्यादातर बैंकों ने इस तरह की रिपोर्ट रिजर्व बैंक को दी है। रिजर्व बैंक ने कई बार बैंकों को कहा है कि वे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ज्यादा निवेश करें और IT प्लेटफॉर्म को अच्छा बनाएं। इस समय ज्यादा से ज्यादा ग्राहक डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में डिजिटल बैंकिंग में आने वाली समस्याओं से ग्राहकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ज्यादातर काम डिजिटल चैनल पर

कोरोना की वजह से बैंकों ने ज्यादातर काम डिजिटल चैनल पर कर दिया है। इसमें बेसिक काम से लेकर अधिकतर सेवाओं को डिजिटल पर लाया गया है। ग्राहक पैसों के लेन देन से लेकर, चेक बुक, स्टेटमेंट जैसी कई सेवाएं ऑन लाइन ही पाते हैं। इससे बैंकों की लागत कम होती है और ग्राहकों को कम समय में आसानी से सुविधाएं मिल जाती हैं।

खबरें और भी हैं…