How To Stay Safe From Seasonal Flu, Tips To Keep Flu Away – आज का हेल्थ टिप्स: बढ़ रहे हैं सीजनल फ्लू के मामले, इन उपायों को प्रयोग में लाकर रह सकते हैं सुरक्षित

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Abhilash Srivastava Updated Tue, 28 Sep 2021 11:32 AM IST

देश में इस समय मौसमी बुखार (इन्फ्लूएंजा) के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। मौसम बदलने के साथ होने वाले फ्लू की चपेट में अक्सर लोग आ ही जाते हैं। इन्फ्लूएंजा वायरस अत्यधिक संक्रामक होता है। सितंबर के आखिरी सप्ताह और अक्टूबर में हर साल देश में फ्लू के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक चूंकि इस समय देश में कोविड-19 का भी दौर चल रहा है, ऐसे में लोगों को और भी सतर्क हो जाने की आवश्यकता है। कुछ आसान से उपायों को प्रयोग में लाकर फ्लू के हर बार होने वाले संक्रमण से बचाव किया जा सकता है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक फ्लू एक श्वसन संक्रमण है, यह संक्रमण किसी को भी हो सकता है। कुछ लोगों में यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है। सामान्यतौर पर फ्लू के संक्रमण की स्थिति में लोगों को बुखार, शरीर में दर्द, नाक बहने, खांसी आने, गले में खराश के साथ थकान की समस्या हो सकती है। आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं जिनको प्रयोग में लाकर फ्लू के संक्रमण से खुद को सुरक्षित किया जा सकता है।