How To Know If You Have A Sinus Infection Or Covid 19 – अलर्ट: कहीं आप भी तो साइनस को नहीं समझ रहे हैं कोविड-19? लक्षणों में ऐसे कर सकते हैं आसानी से अंतर

हेल्थ डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Abhilash Srivastava Updated Tue, 28 Sep 2021 12:57 PM IST

देश में कोरोना संक्रमण के मामले फिलहाल भले ही कम आ रहे हैं हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक खतरा अब भी टला नहीं है, लोगों को कोरोना से बचाव के सभी नियमों को लगातार पालन में लाते रहना चाहिए। चूंकि कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को तमाम तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा था, ऐसे में अब भी बीमारी को लेकर डर का माहौल है। आलम यह है कि लोगों को सर्दी और खांसी होने पर भी कोविड-19 का डर सताने लगता है। हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, कोविड-19 श्वसन से संबंधित समस्या है, कुछ मौसमी और अन्य बीमारियों के लक्षण भी इससे मिलते-जुलते हो सकते हैं, ऐसे में इस समय बीमारियों में अंतर को समझना सबसे आवश्यक है।

डॉक्टर कहते हैं, कोरोना की ही तरह साइनस संक्रमण के भी समान लक्षण हो सकते हैं जिसको लेकर लोगों में काफी भ्रम की स्थिति देखने को मिलती है। सतही तौर पर दोनों संक्रमणों के लक्षण कमोबेश एक जैसे ही होते हैं, हालांकि जब आप गहराई से देखें तो दोनों में अंतर करना आसान हो जाता है। आइए आगे की स्लाइडों में जानते हैं कि इन दोनों रोगों में कैसे अंतर किया जा सकता है?