Health Care Tips, Get Amazing Benefits Of Eating Peanuts And Benefits Of Eating Peanuts

Benefits of Eating Peanuts: वैसे तो मूंगफली को बजट फ्रेंडली बादाम कहा जाता है. इसका मतलब ये है कि अगर कोई इंसान बादाम अफोर्ड नहीं कर सकता है तो वो मूंगफली खरीदकर खा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों में लगभग बराबर के ही पोषक तत्व होते हैं. बता दें कि मूंगफली में प्रोटीन, कैलोरीज, विटामिन बी, विटामिन ई,कैल्शियम आदि पाया जाता है. अगर आप मुट्ठी भर मूंगफली खाते हैं तो सूखे मेवों की आपूर्ति होती है.चलिए जानते हैं इसे खाने के फायदे.

जानें मूंगफली खाने के फायदे-

1-मूंगफली शरीर में गर्मी का संचार करती है. इसका सेवन खासतौर पर सर्दियों में किया जाता हैं. वहीं बता दें 100 ग्राम मूंगफली एक लीटर दूध के बराबर प्रोटीन देती है. इसमें प्रोटीन की मात्रा 25 प्रतिशत से भी अधिक होती है.

2-मूंगफली खाने से रक्त में कोलेस्टॉल का लेवल कम होता है. इसमें मोनोसैचुरेटेड वसा होती है. जिसकी वजह से एक दिन में 61 ग्राम मूंगफली खाने से कुल कोलेस्टॉल लेवल में 51 फीसदी की कमी आती है. वहीं मूंगफली खाना हमारी धमनियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसलिए..सर्दियों में आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं.

3-मूंगफली में फोलेट की अच्छी मात्रा होती है. ये हमारे हार्मोन्स और फर्टिलिटी को बढ़ाता है. वहीं गर्भावस्था के दौरान रोजाना मूंगफली खाने वाली महिलाओं के बच्चों में कोई जन्म दोष नहीं होता है. वहीं बता दें मूंगफली खाने से दूध पिलाने वाली माताओं का दूध बढ़ता है.

4- मूंगफली में मैंगनीज नामक खनीज तत्व पाया जाता है. जो हमारे शरीर में वसा और कार्बोहाइड्रेट के पाचन, कैल्शियम की सही तरीके से खपत और ब्लड शुगर पर नियंत्रण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

5-  मूंगफली में मैंगनीज नामक खनिज तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर में वसा और कार्बोहाइड्रेट के पाचक, कैल्शियम की सही तरीके से खपत और ब्लड शुगर के नियंत्रण में महत्वपूर्ण  भूमिका निभाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Skin Care Tips: रात में सोने से पहले लगाएं Homemade Serum, मिलेगा नेचुरल ग्लो

Health Care Tips: खाना Digest करने के लिए अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम