Electric Scooter Without License In India Price Top 5 Electric Scooter In India Best Electric Scooters In India – Electric Scooters: इन पांच इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को बिना लाइसेंस के चला सकते हैं, कीमत 40,000 रुपये से शुरू

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Thu, 30 Sep 2021 01:00 PM IST

Electric Scooter Without License in India : भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की मांग में इजाफा हो रहा है। इसकी वजह पेट्रोल की आसमान छूती कीमतें तो हैं ही, साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों से प्रदूषण भी नहीं फैलता। लेकिन दोपहिया वाहनों को सड़क पर चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) की जरूरत होती है। हालांकि कुछ लोग डीएल नहीं होने की वजह से ड्राइविंग करने से महरूम रहते हैं। लेकिन जिन लोगों के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं है। देश में ऐसे कई वाहन हैं जिन्हें बिना ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और बीमा के भी चलाया जा सकता है।

क्यों नहीं पड़ती डीएल की जरूरत

बता दें बाजार में दो तरह के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हैं – हाई-स्पीड और लो-स्पीड स्कूटर। कम पावर वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल जो 250 W की मोटर से लैस हैं और जिनकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटे से ज्यादा नहीं है, उन्हें बिना ड्राइविंग लाइसेंस, व्हीकल रजिस्ट्रेशन और बीमा के भी चलाया जा सकता है। वहीं हाई-स्पीड वाहन के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत होती है। 

इस समय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के कई विकल्प उपलब्ध हैं जिन्हें चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। यहां हम आपको उन किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटरों के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ कम कीमत में आती हैं, बल्कि उनमें बेहतर ड्राइविंग रेंज भी मिलता है।