Dubai Sheikhs Luxurious Lifestyle: Photos Of Gold Plated Cars And Golden Food – दुनिया की सबसे आलीशान जिंदगी जीते हैं दुबई के शेख, सोने की गाड़ी से लेकर गोल्डन फूड, अजीबोगरीब शौक

दुबई
दुबई की आलीशान जिंदगी किसी को भी लुभा सकती है। सड़कों पर चलतीं महंगी गाड़ियां और आसमान को चूमती दुनिया की सबसे ऊंची इमारतें किसी को भी दुबई का दीवाना बना सकती हैं। दुबई के शेख पूरी दुनिया में अपनी दौलत और महंगे शौक के लिए जाने जाते हैं। किसी भी चीज का शौक करते समय शेख इस बात का ध्यान रखते हैं कि दुनिया में कोई भी उनकी बराबरी न कर पाए। वे खुद को विश्व में सर्वश्रेष्ठ मानते हैं और समय-समय पर इसका अहसास दुनिया को कराते रहते हैं। दुबई के शेख खासतौर पर सोने के शौकीन हैं। उनकी गाड़ियों से लेकर मोबाइल, यहां तक की खाने में भी सोना मौजूद होता है। आज आपको दुबई के शेखों के कुछ आलीशान और अजीबोगरीब शौक के बारे में बताएंगे जिन्हें देखकर आप कहेंगे, ‘वाह! लाइफ हो तो ऐसी…’

एटीएम से निकलता है सोना

आमतौर पर एटीएम मशीन इमरजेंसी में पैसों की जरूरत को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए लगाई जाती है। लेकिन दुबई में यह मशीन शेखों के महंगे शौक को पूरा करने के लिए लगाई गई हैं। इन मशीनों से पैसों के बजाय सोना निकाला जा सकता है। शेख इन मशीनों से नकदी के बदलते सोना निकलते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सोने जैसी कीमती धातु दुबई में कितनी आम है। दुबई में जगह-जगह आपको सोना निकलने वाली एटीएम मशीन मिल जाएंगी।

सोने की गाड़ियों से करते हैं सफर

दुनिया में एक से एक लग्जरी और महंगी कारें आपको देखने को मिल सकती हैं। लेकिन दुबई एक अलग ही दुनिया है जहां सड़कों पर चलते-फिरते आपको सोने की कारें दिख जाएंगी। कई बार इंटरनेट पर इन गोल्ड प्लेटेड कारों की तस्वीरें वायरल हो चुकी हैं। जिन्हें देखकर लोग हैरान हो जाते हैं। इन कारों की कीमत सैकड़ों करोड़ों में होती है क्योंकि इन्हें खासतौर पर डिजाइन कराया जाता है। कारों के अलावा शेख गोल्ड प्लेटेड मोबाइल फोन के भी शौकीन होते हैं, जिन पर करोड़ों के हीरे जड़े होते हैं।

खाने में खाते हैं सोने की डिश

दुबई दुनिया के कुछ सबसे अमीर लोगों का घर है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दुबई में रहने वाले करोड़पतियों की आबादी 52,000 से ज्यादा है। 2,430 लोग ऐसे हैं जिनकी कुल संपत्ति 10 मिलियन डॉलर या उससे ज्यादा है। इनमें ज्यादातर शेख हैं जिनके खाने में भी सोना शामिल है। इनकी पसंद का ख्याल रखते हुए दुबई के कुछ रेस्तरां ऐसा खाना परोसते हैं जिसमें सोना शामिल होता है। इसका उदाहरण दुबई का Hampstead Bakery and Cafe है जहां फ्रेंच टोस्ट को 24 कैरेट सोने की परत में लपेट कर परोसा जाता है। इसके अलावा दुबई में आपको सोने की काफी और चाय भी मिल सकती है।

पालतू जानवरों से रहे सावधान!

पालतू जानवरों का नाम लेते ही अक्सर हमें कुत्ता, बिल्ली या गाय जैसे जानवर याद आते हैं। ये जानवर बेहद प्यारे और ज्यादातर मासूम होते हैं। लेकिन दुबई के पालतू जानवरों थोड़े अलग है। जानवरों को पालने के शौक में दुबई के शेखों का मुकाबला दुनिया में कोई नहीं कर सकता। ये शेख शेर और चीते जैसे खूंखार जंगली जानवरों को पालते हैं। आमतौर ऐसे जानवर अगर दिख जाएं तो पूरे इलाके में दहशत फैल जाती है लेकिन कई तस्वीरों में ये जंगली जानवर शेखों के साथ कार में सैर करते या उनकी गोद में बैठे नजर आते हैं।

आसमान के बजाय प्लेन में बैठकर उड़ते हैं पक्षी

संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय पक्षी का नाम Falcon है। शेख इस पक्षी को पालने के शौकीन हैं। देश में शेखों का बहुत सम्मान किया जाता है। सरकार की ओर से शेखों को न सिर्फ राष्ट्रीय पक्षी को पालने की अनुमति मिली है बल्कि फैल्कन को खास सुविधाएं भी दी गई हैं। यह पक्षी प्लेन में बैठकर उड़ान भर सकता है। इतना ही नहीं इस पक्षी को फ्लाइट में सीट भी दी जाती है।