career guidance celebrity management course income eligibility and scope

नई दिल्ली, Career Guidance: करियर के तौर पर जब भी ग्लैमरस करियर की बात होती है तो सेलेब्रिटी मैनेजमेंट का जिक्र जरूर होता है. ये फील्ड करियर के लिहाज से काफी नया और रोचक है. लगभग 10-12 साल पहले तक कोई इस फील्ड के बारे में सोचता भी नहीं था. लेकिन आज इस क्षेत्र में करियर की अपार संभावनाएं देखने को मिल रही है. नेता हों, अभिनेता हों या फिर खिलाडी, तमाम संस्थान  इन्हें अपने इवेंट में बुलाना चाहते हैं. ये काम सेलेब्रिटी मेनेजर ही करते हैं. आइये करियर गाइडेंस के इस सेक्शन में आज जानते हैं कि क्या हैं सेलेब्रिटी मेनेजर के तौर पर करियर की संभावनाएं.

12वीं के बाद कर सकते हैं इस फील्ड में एंट्री

सेलेब्रिटी मैनेजमेंट एक तेजी से उभरता करियर ऑप्शन है. स्टूडेंट्स 12वीं क्लास के बाद इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं. इस फील्ड में एंट्री के लिए कोई स्पेसिफिक कोर्स (Course) नहीं है. लेकिन स्टूडेंट्स इवेंट मैनेजमेंट, पब्लिक रिलेशन (PR) और मार्केटिंग जैसे कोर्सेज करने के बाद इस फील्ड में अपना बेहतर करियर बना सकते हैं. इन कोर्सेज की अवधि 2 साल से 3 साल तक होती है. ज्यादातर कोर्सेज प्राइवेट संस्थान ही चलाते हैं. इन कोर्सेज की फीस 50 हजार रूपए से लेकर 2 लाख रूपए तक है.

ये है करियर स्कोप

हमारे आसपास आम और ख़ास, दोनों तरह के लोग रहते हैं. खास लोगों में नेता, अभिनेता, खिलाडी और बड़े नामी लोग आते हैं. इन लोगों के बहुत से फेन्स होते हैं. वो उन्हें देखना चाहते हैं, उन्हें करीब से मिलना चाहते हैं और उनसे बात करना चाहते हैं. इन बड़े लोगों को ये सब मैनेज करने के लिए सेलेब्रिटी मेनेजर की जरुरत हमेशा रहती है. सेलेब्रिटी मेनेजर को इस काम के बदले अच्छी पेमेंट मिलती है तो सेलिब्रिटीज को इन मीटिंग्स के लिए मोटा अमाउंट मिलता है. अमाउंट के साथ-साथ सेलिब्रिटीज को अच्छी मीडिया कवरेज और पॉपुलैरिटी अलग से मिलती है. अगर आपके कॉन्टेक्ट्स और कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर हैं तो आप इस फील्ड में बेहतरीन करियर बना सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.