Bilaspur Politics Agriculture Minister Ravindra Choubey raises questions why BJP neglected its strong leader Dilip Singh Judeo

Publish Date: | Wed, 29 Sep 2021 08:28 PM (IST)

बिलासपुर।Bilaspur Politics: कृषि मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रविंद्र चौबे ने भाजपा नेताओं को आड़ेहाथों लेते हुए कहा कि मतांतरण के मुद्दे पर भाजपा छत्तीसगढ़ में अपनी जमीन तलाशने का काम कर रही है। उन्होंने भाजपा नेताओं पर सवाल उछालते हुए पूछा कि प्रदेश में मतांतरण को लेकर इतनी ही चिंता है तो फिर भाजपा के कद्दावर नेता अपनी ही पार्टी में उपेक्षित क्यों रहे। उन्हें जीवनभर उपेक्षा की पीड़ा क्यों सहनी पड़ी। स्व. जूदेव मतांतरितों को वापस लाने के लिए घर वापसी अभियान चला रहे थे। उनका अभियान सफल भी रहा था। फिर भाजपा नेताओं ने उनकी उपेक्षा क्यों की। मतलब साफ है। भाजपा और उनके दिग्गजों को मतांतरण के बहाने अपनी खोई प्रतिष्ठा और जमीन वापस पाने की चिंता सता रही है। इसी चिंता में मुद्दे को हवा देने की कोशिश कर रहे हैं।

कृषि मंत्री चौबे एक दिवसीय प्रवास पर बिलासपुर आए थे। विभागीय कामकाज की समीक्षा के बाद पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। मतांतरण के मुद्दे पर उन्होंने अपनी बात खुलकर रखी और भाजपा नेताओं को कटघरे में खड़ा करने की कोशिश भी की। विभागीय कामकाज को लेकर उन्होंने कहा कि सभी विभागों के कामकाज की लगातार समीक्षा हो रही है। संभागीय स्तर पर बैठक प्रारंभ की गई है।

दुर्ग और रायपुर संभाग के विभागीय अधिकारियों की बैठक हो चुकी है। बुधवार को जल संसाधन, कृषि, मत्स्य और उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों की बैठक रखी गई थी। इसमें राज्य शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर विभागवार समीक्षा की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजना गोधन न्याय योजना व राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अलावा राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमिहीन मजदूर योजना के क्रियान्वयन को लेकर विभागीय अधिकारियों से सीधी बात की गई है।

इन कार्यों को गंभीरता के साथ संचालन करने के निर्देश दिए गए हैं। एक सवाल के जवाब में मंत्री चौबे ने कहा कि कोरोना संक्रमणकाल के दौरान देश और दुनिया में हाहाकार की स्थिति बनी हुई थी। पूरी दुनिया की समस्या बनकर यह सामने आया था। इस दौर में औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां ठप थी।

आर्थिक व्यवस्था भी चौपट हो गई थी। अब जबकि संकट का दौर खत्म हो रहा है पूरी व्यवस्था धीरे-धीरे फिर सामान्य हो रही है। हम सबके के लिए संतोषजनक बात ये कि कोरोना संक्रमणकाल में भी राज्य सरकार ने बेहतर काम किया है। राज्य सरकार ने विभिन्न् विभागों में पदोन्न्ति ओर नियुक्तियों का क्रम शुरू किया है। जल्द ही विभागवार मांगों को पूरा कर लिया जाएगा।

मंत्री ने कहा-इस सवाल का जवाब महापौर देंगे

अत्याधुनिक मछली बाजार के बसाहट को लेकर जब उनसे सवाल पूछा गया तो मंत्री ने बाजू में बैठे महापौर रामशरण यादव की ओर इशारा करते हुए कहा कि इस सवाल का जवाब तो महापौर देंगे। उनका इतना कहना था कि महापौर यादव ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर अत्याधुनिक मछली मार्केंट का कामकाज शुरू हो जाएगा। जरूरी तैयारी पूरी कर ली गई है। बाजार के प्रारंभ होेते ही थोक व्यापारियों को सुविधा मिलने लगेगी।

सिम्स के सवाल को टाल गए

सिम्स में भारी अव्यवस्था और आए दिन होने वाले विवाद की स्थिति के सवाल को कृषि मंत्री चौबे ने चतुराई के साथ टाल दिया। उन्होंने दोटूक कहा कि स्वास्थ्य मंत्री से इस तरह का सवाल पूछें तो बेहतर होगा। सिम्स की व्यवस्था के अलावा चिकित्सा व्यवस्था को दुस्र्स्त करना उनकी जिम्मेदारी है और यह विषय भी स्वास्थ्य मंत्री का ही है। स्वास्थ्य मंत्री या फिर जिले के प्रभारी मंत्री से ही इस तरह का सवाल पूछें तो ज्यादा अच्छा रहेगा। मैं क्या बता सकता हूं।

Posted By: anil.kurrey

NaiDunia Local
NaiDunia Local