Accreditation Of 8 Branches Of RTU’s B.Tech Course, Rajasthan Technica – RTU के बीटेक पाठ्यक्रम की 8 ब्रांचों का एक्रेडिटेशन

सर्वाधिक 8 एनबीए एक्रेडिटेशन साथ आरटीयू बना प्रदेश का प्रथम तकनीकी वि‍श्‍वविद्यालय
प्रदेश के आरटीयू इंजीनियरिंग विद्यार्थियों को मिलेगी अंतराष्ट्रीय मान्यता
जयपुर।
The National Board of Accreditation ने Rajasthan Technical University, Kota के बीटेक इंजीनियरिंग प्रोग्राम की मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग की तीन ब्रांचों को एक्रेडिटेशन प्रदान किया गया है।
पांच ब्रांचों को पहले मिल चुकी है मान्यता
जानकारी के मुताबिक इससे पहले विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल, सिविल, कंप्यूटर, इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कंट्रोल तथा प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल सहित 5 ब्रांचों को एनबीए की मान्यता मिल चुकी है। अब तीन और ब्रांचों को एक्रेडिटेशन मिलने के साथ ही आरटीयू राज्य का सबसे अधिक 8 एनबीए एक्रेडिटेशन वाला पहला तकनीकी वि‍श्‍वविद्यालय बन गया है। प्रदेश में तकनीकी शिक्षा के गुणवत्ता निर्धारण और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों को वैश्विक पहचान और अंतराष्ट्रीयकरण की दिशा में राजस्थान तकनीकी विश्विद्यालय ने जो मानक निर्धारित किए हैं जिससे विश्वविद्यालय की अकादमिक उत्कृष्टता बढ़ेगी।
यह मिलेगा फायदा
प्रदेश में तकनीकी शिक्षा के प्रति माहौल विकसित होगा
अन्य राज्यों के युवा तकनीकी शिक्षा ग्रहण करने के लिए आकर्षित होंगें।
विद्यार्थियों को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे।
सरकार की लाभाकारी नीति से विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।
कुलाधिपति ने भी बधाई
कुलाधिपति और राज्यपाल कलराज मिश्र ने भी वि‍श्‍वविद्यालय की इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय परिवार को बधाई दी है। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि भविष्य में भी कुलपति प्रो. आरए गुप्ता के नेतृत्व में विश्वद्यालय इसी तरह से गुणवत्ता में न केवल प्रदेश में बल्कि देश भर के अग्रणी तकनीकी संस्थाओं में अपना स्थान बनाएगा। उन्होंने आरटीयू के सभी विद्या‍र्थियों को अपनी शुभकामनाएं प्रदान की। तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने भी इस उपलब्धि के लिए शुभकामनाएं दी हैं।