5 रन पर गिरे 4 विकेट तो ठोका दोहरा शतक, उड़ाई 73 सेंचुरी और 128 फिफ्टी, बॉलर से बल्लेबाज बने इस खिलाड़ी ने धमाचौकड़ी मचाई | Majid Khan birthday former Pakistan cricketer and Imran Khan cousin born on this day

5 रन पर गिरे 4 विकेट तो ठोका दोहरा शतक, उड़ाई 73 सेंचुरी और 128 फिफ्टी, बॉलर से बल्लेबाज बने इस खिलाड़ी ने धमाचौकड़ी मचाई

माजिद खान गेंदबाज के रूप में शुरुआत करते हुए बल्लेबाज बने थे.

क्रिकेट में खिलाड़ी के रूप में करियर पूरा करने के बाद वह मैच रेफरी भी रहे और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में भी बड़ा पद संभाला.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Publish Date – 8:49 am, Tue, 28 September 21Edited By: साकेत शर्मा
    Follow us – google news

इमरान खान पाकिस्तान क्रिकेट के सबसे बड़े खिलाड़ी हैं. इसमें कोई किंतु-परंतु नहीं हैं. लेकिन उनका एक कजिन भाई भी पाकिस्तान के लिए खेला है और उसका रुतबा भी कम नहीं रहा है. इस खिलाड़ी ने गेंदबाज के रूप में कदम रखा था लेकिन फिर बल्लेबाज के रूप में पहचान बनाई और काफी नाम कमाया. क्रिकेट में खिलाड़ी के रूप में करियर पूरा करने के बाद वह मैच रेफरी भी रहे और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में भी बड़ा पद संभाला. जिस खिलाड़ी की बात हो रही है वह हैं माजिद खान (Majid Khan). उनकी बात इसलिए क्योंकि आज माजिद खान का बर्थडे है. 28 सितंबर 1946 को भारत के लुधियाना शहर में उनका जन्म हुआ था. मगर बंटवारे के बाद उनका परिवार पाकिस्तान चला गया.

माजिद खान ने 18 साल की उम्र में बॉलर के रूप में पाकिस्तान के लिए डेब्यू किया था. उन्होंने अक्टूबर 1964 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कराची में पहला टेस्ट खेला. इसमें माजिद खान ने तीन विकेट निकाले. मगर फिर वे धीरे-धीरे बैटिंग में जम गए और मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज बन गए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में उन्होंने करियर का पहला टेस्ट शतक लगाया और 158 रन की पारी खेली. फिर न्यूजीलैंड में दूसरा शतक लगाया. इनमें 1976-77 के सीजन में न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची टेस्ट मैच के दौरान लंच से पहले ही शतक ठोककर उन्होंने कमाल कर दिया. ऐसा करने वाले वे पहले पाकिस्तानी बने. साथ ही 42 साल में इस तरह से शतक उड़ाने वाले पहले खिलाड़ी बने.

ऐसा रहा माजिद खान का करियर

माजिद खान ने करियर में 63 मैच खेले और 38.92 की औसत से 3931 रन बनाए. उन्होंने आठ शतक और 19 अर्धशतक टेस्ट क्रिकेट में लगाए. 167 रन उनका सर्वोच्च स्कोर रहा. वहीं 23 वनडे में 786 रन उनके नाम रहे. इस फॉर्मेट में एक शतक और सात फिफ्टी उन्होंने लगाई. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में माजिद खान ने काफी रन बनाए. यहां 410 मैच में 43.01 की औसत से उन्होंने 27444 रन बनाए. इस दौरान 73 शतक और 128 अर्धशतक उन्होंने लगाए. माजिद खान ने गेंद से भी अपनी काबिलियत दिखाई. उन्होंने टेस्ट में 27, वनडे में 13 और फर्स्ट क्लास में 223 विकेट लिए.

5 रन पर गिरे 4 विकेट तो ठोका दोहरा शतक

माजिद खान ने अपने करियर की कुछ शानदार पारियां फर्स्ट क्लास क्रिकेट में खेली. उन्होंने 1967 में ग्लेमॉर्गन के खिलाफ मुकाबले में पाकिस्तान के लिए 89 मिनट में 147 रन उड़ा दिए. इस पारी में उन्होंने 13 छक्के लगाए और इनमें से पांच तो एक ही ओवर में लगाए थे. इससे पहले कराची के खिलाफ मुकाबले में पंजाब यूनिवर्सिटी की ओर से खेलते हुए उन्होंने ऐसे समय में दोहरा शतक लगाया जब उनकी टीम पांच रन पर चार विकेट गंवा चुकी थी. खिलाड़ी के तौर पर करियर पूरा करने के बाद वे मैच रेफरी बन गए और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सीईओ भी रहे.

ये भी पढ़ें: टीम इंडिया का T20 World Cup जीतना खतरे में पड़ा, रोहित के चार साथी लुटिया डुबोएंगे! ये है वजह