1339 BLOs of the district equipped with Garuda app, will be arranged online

जागरण संवाददाता, सोनभद्र : मतदाता सूची में नाम बढ़ाने, संशोधन, विलोपन आदि का कार्य अब बीएलओ आनलाइन भी दर्ज कर सकेंगे। यह कार्य गरुण एप के माध्यम से किया जाएगा। निर्वाचन आयोग के आदेश के बाद जनपद के 1475 के सापेक्ष अब तक 1339 बीएलओ को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ उनके स्मार्ट फोन में यह एप डाउनलोड भी कर दिया गया है। शेष बचे हुए बीएलओ के स्मार्ट फोन में एप डाउनलोड के साथ-साथ उन्हे प्रशिक्षित करने का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। सहायक निर्वाचन अधिकारी जगरूप पटेल ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश के बाद सभी बीएलओ को इसके अधिक से अधिक प्रयोग के निर्देशित किया गया है। बताया कि उक्त व्यवस्था के लागू होने के साथ-साथ मैनुअल व्यवस्था चलती रहेगी, लेकिन एप प्रयोग को प्राथमिकता के आधार पर रखा गया है। श्री पटेल ने बताया कि दुद्धी व ओबरा विधानसभा के सभी बीएलओ के स्मार्ट फोन में यह एप डाउनलोड किया जा चुका है। जबकि घोरावल व राब‌र्ट्सगंज विधानसभा क्षेत्र के कुछ बीएलओ अभी इस एप के प्रयोग से बचे हुए, जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

नेटवर्क बन सकती है समस्या

जनपद पहाड़ी व जंगली क्षेत्रों से भरा पड़ा है। ऐसी स्थिति में कई स्थानों पर मोबाइल का नेटवर्क नहीं रहता है, जिसको ध्यान में रखते हुए जिला निर्वाचन विभाग ने संबंधित बीएलओ को मैनुअल फार्म छह, सात व आठ साथ रखने के लिए निर्देशित किया गया है, ताकि ऐसी समस्या आने पर वह मतदाताओं का फार्म भरवा सकें। वहीं जहां पर नेटवर्क की दिक्कत नहीं ऐसी जगहों पर वह एप का प्रयोग करें।

एप इस तरह करेगा कार्य

बीएलओ मैनुअल आवेदन को आनलाइन करेंगे तो वोटर हेल्प लाइन से आने वाले आनलाइन आवेदन सीधे बीएलओ के पास आ जाएंगे। इसकी जांच करने के बाद बीएलओ इसको सुरपरवाइजर के पास भेजेंगे, यहां से अप्रूव करते ही यह आवेदन इलेक्शन रिटर्निंग आफिसर के पास आ जाएगा। इसके बाद मतदाताओं का पहचान पत्र जारी किया जाएगा। इससे एक लाभ यह होगा कि मतदाता भी अपनी प्रक्रिया को घर बैठे आनलाइन देखता रहेगा।

Edited By: Jagran