01 अक्टूबर 2021 स्पोर्ट्स न्यूज़, आज का खेल समाचार, Sports News, Sports Podcast in Hindi- Navbharat Gold

01 अक्टूबर 2021 आज का स्पोर्ट्स न्यूज़( Today Sports News) / क्रिकेट खेल समाचार । पेश हैं खेल जगत की ताजा खबरें: नवभारत गोल्ड

चेन्नै 11वीं बार प्लेऑफ में


सनराइजर्स हैदराबाद को छह विकेट से हराकर आईपीएल में 11वीं बार प्लेऑफ में पहुंची चेन्नै सुपरकिंग्स। सनराइजर्स ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 134 रन बनाए। चेन्नै ने दो गेंद बाकी रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। चेन्नै के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने सिक्स लगाकर टीम को जीत दिलाई।

अब हार से होगी मुश्किल
आईपीएल में आज कोलकाता नाइटराइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला होगा। दोनों टीमें के लिए यह मैच काफी अहम है। इसमें हारने वाली टीम के लिए आगे बढ़ने की राह काफी मुश्किल हो जाएगी।

अश्विन का मॉर्गन को जवाब
दिल्ली कैपिटल्स के रविचंद्रन अश्विन की नसीहत- नैतिकता का पाठ पढ़ाने से बाज आए कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाड़ी। दरअसल, दिल्ली और कोलकाता के बीच मैच के दौरान राहुल त्रिपाठी के थ्रो पर गेंद ऋषभ पंत के पैड से टकराकर निकल गई, जिस पर अश्विन ने अतिरिक्त रन लेने की कोशिश की। इसे इयोन मॉर्गन और टिम साउदी ने खेल भावना के खिलाफ बताया था।

दबाव नहीं डालेंगे संगाकारा
राजस्थान रॉयल्स के टीम डायरेक्टर और पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगाकारा ने हार और जीत को खेल का हिस्सा बताया। कहा- हम अपनी टीम में आरोप प्रत्यारोप नहीं लगाते। मेरा काम टीम पर और दबाव डालना नहीं, बल्कि यह बताना है कि दबाव से कैसे निकलना है।

पिंक टेस्ट के पहले दिन स्मृति चमकीं
भारतीय महिला टीम को पिंक बॉल टेस्ट से खेलने का कोई खास अनुभव नहीं था। लेकिन ओपनर स्मृति मंधाना की नॉट आउट 80 रन की बदौलत पहला दिन भारत ने अपने नाम कर लिया। बारिश की वजह से पहले दिन 44.1 ओवर्स का ही खेल हो सका और इस दौरान भारत ने एक विकेट पर 132 रन बना लिए।

रूपिंदर पाल और लाकड़ा रिटायर
भारतीय हॉकी टीम के अहम सदस्य ड्रैग फ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह और अनुभवी डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा ने इंटरनैशनल हॉकी को अलविदा कहा। दोनों खिलाड़ी तोक्यो ओलिंपिक्स ब्रॉन्ज मेडल विजेता टीम के अहम सदस्य थे।

बॉक्सिंग में ‘पैसे’ के लिए हेराफेरी
एक स्वतंत्र जांच के मुताबिक- 2016 रियो ओलिंपिक्स की बॉक्सिंग प्रतियोगिता के कई मुकाबलों में ‘पैसे’ या अन्य ‘फायदों’ के लिए गड़बड़ी की गई थी। इस खुलासे के बाद अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने आगामी पुरुष वर्ल्ड चैंपियनशिप में रेफरी और जज के लिए ‘कड़ी’ चयन प्रक्रिया का वादा किया है।

विश्व शतरंज में भारत का मैच ड्रॉ
भारत ने विश्व महिला टीम शतरंज चैंपियनिशप में कजाखस्तान के खिलाफ क्वॉर्टर फाइनल का पहला मैच 2-2 से ड्रॉ खेला। भारत की डी हरिका और आर वैशाली ने अपनी-अपनी बाजियां ड्रॉ खेलीं। भक्ति कुलकर्णी अपनी बाजी हार गईं, लेकिन मैरी एन गोम्स ने चौथा मैच 85 चाल में जीतकर स्कोर बराबर किया।

मनु को गोल्ड, रुद्रांक्ष को सिल्वर
भारत की निशानेबाज मनु भाकर ने पेरू में चल रही जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता। एक अन्य निशानेबाज रुद्रांक्ष पाटिल ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में सिल्वर मेडल हासिल किया।

रोनाल्डो का रेकॉर्ड गोल
पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड में वापसी के बाद चैंपियंस लीग में विजयी गोल किया। यह चैंपियंस लीग में उनका 136वां गोल था, जोकि एक रेकॉर्ड है। यह रोनाल्डो का चैंपियंस लीग का 178वां मैच था। इसके साथ ही वह इस लीग में सर्वाधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी भी बन गए।

आवाज़ : अखिलेश प्रताप सिंह