शेयर बाजार की ताजा खबरें : ग्लोबल एनर्जी की शॉर्टेज से शेयर मार्केट को लगेगा झटका? – share market news updates on 29 september 2021

आदित्य बिड़ला सन लाइफ में निवेश करें या नहीं

Stock Market Updates:

‘हमें एक चीज का ध्यान रखना है अगर बाजार ने कल 17800 के ऊपर ओपनिंग नहीं की तो बाजार कल वापस 17600 और 17650 तक आते दिखेगा।’

एक्सपायरी वाले दिन बाजार के लिए कौन से लेवल होंगे अहम? इस सवाल पर यह राय दे रहे हैं केडिया फिनकॉर्प के फाउंडर नितिन केडिया। पूरी बात सुनते हैं थोड़ी देर में, पहले एक नजर डालते हैं शेयर बाजार और कारोबार जगत से जुड़ी बड़ी खबरों पर।

शेयर बाजार की हलचल(Share Bazar News):

बुधवार को भी बाजार में तेज उतार-चढ़ाव देखने को मिला। कारोबार के आखिरी घंटे में बाजार में निचले स्तर से हल्की रिकवरी देखने को मिली। हालांकि अंत में बाजार लाल निशान में बंद हुए। सेंसेक्स 254 अंक गिरकर 59,413 पर और निफ्टी 37 अंक गिरकर 17,711 पर बंद हुआ। इससे पहले सेंसेक्स 59,296 पर और निफ्टी 17,657 पर खुला था। बाजार को मेटल और फार्मा शेयर्स का सपोर्ट मिला। NSE पर मेटल इंडेक्स 2.29% चढ़कर और फार्मा इंडेक्स 1.65% चढ़कर बंद हुआ। जबकि प्राइवेट बैंक के शेयर्स में कमजोरी देखने को मिली। सेंसेक्स के 30 शेयर्स में से 18 शेयर्स कमजोरी के साथ और 12 शेयर्स बढ़त के साथ बंद हुए।

कारोबार जगत की बड़ी खबरें
स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होगी ECGC!

एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (ECGC) को अगले वित्त वर्ष तक स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड किया जा सकता है। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ECGC का IPO लाने की मंजूरी दे दी है

पिरामल ने DHFL का अधिग्रहण
किया
दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (DHFL) के अधिग्रहण का काम पूरा हो गया है। पिरामल एंटरप्राइजेज ने DHFL के लिए 34,250 करोड़ रुपए चुकाए हैं। इस प्रक्रिया के तहत DHFL का मर्जर पिरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (PCHFL) में होगा।

HDFC बैंक ने 4 लाख नए कार्ड जारी किए

HDFC बैंक ने बताया कि RBI की तरफ से प्रतिबंध हटाने के बाद 4 लाख से ज्यादा नए कार्ड जारी किए हैं। आरबीआई ने पिछले साल दिसंबर में बैन पर नए कार्ड जारी करने से रोक लगा दी थी। बैंक के डिजिटल कारोबार में लगातार आ रही तकनीकी दिक्कतों की वजह से लगाई गई थी।

इंफोसिस में इनसाइडर ट्रेडिंग का मामला

आईटी कंपनी इंफोसिस में इनसाइर ट्रेडिंग के मामले में सेबी ने इंफोसिस और विप्रो के एक-एक कर्मी को स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार से प्रतिबंधित किया है। 27 सितंबर को जारी आदेश के मुताबिक रमित चौधरी और केयूर मनियर ने जुलाई 2020 में इंफोसिस की वैनगार्ड डील में इनसाइडर ट्रेडिंग की थी।

कैबिनेट कमेटी की मीटिंग में अहम फैसले
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट कमेटी की मीटिंग में एजुकेशन, इंफ्रास्ट्रक्चर और फॉरेन ट्रेड को लेकर कुछ अहम फैसले लिए गए। बच्चों को ‘मिड डे मील’ की जगह मिलेगा ‘पीएम पोषण।’ दो हजार करोड़ से दो रेल खंडों का दोहरीकरण। निर्यात को बढ़ावा देने के लिए ECGC को मिलेगी 4,400 करोड़ की पूंजी।

आवाज़ : उपासना वर्मा