वित्त राज्यमंत्री ने कहा- LIC के IPO से किसी को नुकसान नहीं, पढ़ें ज़ी बिज़नेस से हुई खास बातचीत

MoS Finance Minister Dr Bhagvat Karad talks with zee business: पांच महीने से खाली पड़े इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI के चेयरमैन पद के लिए सरकार जल्द फैसला लेने वाली है. जल्द ही नए चेयरमैन की नियुक्ति की जाएगी. वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड ने जी बिजनेस के साथ एक्सक्लूसिव बातचीत में बताया कि वे अगले हफ्ते IRDAI के हैदराबाद ऑफिस जाएंगे और इंश्योरेंस इंडस्ट्री से जुड़ी समीक्षा बैठक करेंगे. भागवत कराड का मानना है कि LIC के IPO से किसी को नुकसान नहीं है और बैंक और इंश्योरेंस प्राइवेटाइजेशन में कर्मचारियों को डरने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. बातचीत के कुछ खास अंश यहां पढ़ें.

सोशल सिक्योरिटी योजनाओं का इंटिग्रेट करने का सरकार की क्या योजना है ? 

सरकार आम लोगों को ज्यादा सुविधा देने की मकसद से जनधन बैंक खाते, अटल पेंशन योजना, और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना को इंटिग्रेट करने का प्लान बना रही है . जिस तरह JAM के जरिए एक  साथ करोड़ों लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया  जाता है उसी तरह इंटिग्रेशन से भी फायदा होगा . जल्द ही बैंकों के जरिए नया प्लैटफॉर्म लॉन्च किया जाएगा

पिछले 5 महीने से IRDAI चेयरमैन का पद खाली है, नए चेयरमैन का पद कब तक भरा जाएगा ? 

PMO ऑफिस की मंजूरी के बाद सरकार IRDAI चैयरमैन पद पर जल्द फैसला लेने वाली है, अगले हफ्ते हैदराबाद जाकर IRDAI के अधिकारियों से बैठक की जाएगी. निर्मला सीतारमण ने इंश्योरेंस, बैंक समेत फाइनेंशियल सर्विसेज विभाग की जिम्मेदारी मुझे दी है . इंश्योरेंस सेक्टर की तमाम दिक्कतों को सुलझाने का प्रयास रहेगा

इंश्योरेंस में 49% से 74% FDI को कैसा रिस्पॉन्स मिल रहा है ? 

कोविड की वजह से कुछ रुकावट हुई लेकिन अब कंपनियां दिलचस्पी दिखाएगी है. FDI को अच्छा रिस्पॉन्स मिलने की उम्मीद है. 

Zee Business Hindi Live यहां देखें



 

बैंकों और इंश्योरेंस कंपनियों के प्राइवेटाइजेशन का कर्मचारियों पर कितना असर होगा ? 

वास्तविक स्थिति के मुताबिक सरकार फैसला लेती है. बैंकों के मर्जर और प्राइवेटाइजेशन से कर्मचारियों को कोई दिक्कत नहीं होगी. कर्मचारियों को सरकार पर पूरा भरोसा रखना चाहिए उनके हितों की पूरी रक्षा की जाएगी.  

LIC के IPO में पॉलिसी होल्डर्स के लिए 10% का हिस्सा होगा क्या इस वित्त वर्ष में IPO आएगा ? 

LIC का बिल लोकसभा और राज्यसभा में काफी चर्चा के बाद पास हुआ है, IPO से LIC को कोई नुकसान नहीं होगा और LIC को फायदा ही होगा.