वजन कम करने के लिए बेस्ट हैं ये कैलोरी काउंटिग ऐप्स, आज ही करें इंस्टॉल

वजन कम करने का एक बहुत सिंपल सा फंडा है – आप जितनी कैलोरीज़ ले रहे हों, उससे ज़्यादा बाहर निकालें। ज़्यादातर लोग वजन कम करने के लिए जिम तो चले जाते हैं लेकिन ज़्यादा समय तक अपनी डाइट पर फोकस नहीं कर पाते हैं। लेकिन आज के समय में कैलोरीज काउंट करना बहुत आसान हो गया है। आजकल बहुत सी ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने फूड आइटम्स की कैलोरीज काउंट कर सकते हैं। इससे आपको जानकारी मिलेगी की आप दिनभर कितनी कैलोरीज खा रहे हैं। आज के लेख में हम आपको कैलोरी काउंट करने की कुछ सबसे लोकप्रिय ऐप्स बताने जा रहे हैं- 

इसे भी पढ़ें: डेंगू और मलेरिया रिकवरी के लिए अपनाएं रूजुता दिवेकर के यह टिप्स

MyFitnessPal

MyFitnessPal कैलोरीज़ काउंट करने के लिए बहुत ही लोकप्रिय मोबाइल ऐप है। यह आपको आपके वजन के अनुसार डेली कैलोरी इनटेक की जानकारी देता है। इसके अलावा इसमें फूड डायरी और एक्सरसाइज लॉग जैसे फीचर्स भी हैं जिसमें आप अपने दिनभर के खाने और एक्सरसाइज को नोट कर सकते हैं। ऐप के होमपेज पर आपको पता चलता है कि आप अपने डेली कैलोरी में से कितनी कैलोरी खत्म कर चुके हैं। 

Fitbit 

Fitbit ऐप में आप बारकोड स्कैनर या मैन्युअली किसी भी फूड आइटम की कैलोरीज़ को ट्रैक कर सकते हैं। यह ऐप आपके कार्ब, प्रोटीन और फैट के सेवन का डेली ब्रेकडाउन देता है। इससे आप बेहतर समझ पाते हैं कि यह आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं। अगर आप फिटबिट पहनते हैं तो यह ऐप आपकी हार्ट रेट, स्लीप क्वॉलिटी और डेली स्टेप्स का डाटा भी देता है।

इसे भी पढ़ें: इन कारणों से बनने लगता है किडनी में स्टोन, जानें लक्षण और घरेलू उपाय

HealthyOut

HealthyOut अगर आप वजन घटना चाहते हैं और हेल्दी डाइट फॉलो करने की कोशिश कर रहे हों तो यह ऐप आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। इस ऐप की मदद से आप अपनी डाइट को खराब किए बिना किसी बाहर खा सकते हैं। उदाहरण के लिए यह केवल उन रेस्टोरेंट फूड्स का सुझाव दे सकता है जो आपकी चुनी हुई कैलोरी से अधिक नहीं हैं। इस ऐप में आप हाई प्रोटीन, लो फैट और लो कार्ब से लेकर ग्लूटेन फ्री तक ऑप्शन चुन सकते हैं। 

FatSecret

FatSecret एक फ्री कैलोरी काउंटर ऐप है। इसमें फूड डायरी, न्युट्रिशन डेटाबेस, हेल्दी रेसिपीज, एक्सरसाइज लॉग, वेट चार्ट और जर्नल शामिल हैं। इस ऐप में बारकोड स्कैनर का ऑप्शन मौजूद है जो पैकेज्ड फूड को ट्रैक करने में मदद करता है। ऐप के होमपेज पर आपको पता चलता है कि आप अपने डेली कैलोरी में से कितनी कैलोरी खत्म कर चुके हैं। यह एक यूजर फ्रेंडली ऐप है और इसमें आप बाकी यूजर्स के साथ चैट कर सकते हैं।

– प्रिया मिश्रा