मिड रेंज में ‘पैसा वसूल’ गेमिंग स्मार्टफोन

Vivo के सब ब्रांड iQOO ने पिछले साल भारतीय बाजार में iQOO 3 स्मार्टफोन के साथ एंट्री मारी थी। iQOO ने 2020 में इसके बाद एक भी फोन भारत में पेश नहीं किया। इस साल कंपनी ने तीन 5G स्मार्टफोन- iQOO 7, iQOO 7 Legend और iQOO Z3 को भारतीय बाजार में पेश किया है। जिनमें iQOO 7 Series और iQOO Z3 को बेहद कम समय के अंतराल पर लॉन्च किया गया है। वहीं, iQOO आने वाले दिनों में और भी कई डिवाइसेज इस साल भारत में पेश कर सकता है। Also Read – Xiaomi Civi हुआ लॉन्च, 120Hz OLED स्क्रीन समेत मिलेगा 64MP बैक कैमरा

iQOO Z3 5G भारत में कंपनी का अब तक लॉन्च हुआ सबसे अफोर्डेबल फोन है। इस स्मार्टफोन का सीधा मुकाबला Mi10i और Realme X7 5G स्मार्टफोन है। ये तीनों स्मार्टफोन 20 हजार रुपये की प्राइस रेंज में आते हैं। Also Read – WhatsApp इन स्मार्टफोन्स में नहीं करेगा काम, देखें लिस्ट में कहीं आपका फोन भी तो नहीं

यह स्मार्टफोन भारत में तीन स्टोरेज ऑप्शन- 6GB RAM + 128GB, 8GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 256GB में आता है। इसके शुरुआती वेरिएंट की कीमत 19,990 रुपये है। इसके अन्य दो वेरिएंट्स क्रमशः 20,990 और 22,990 रुपये में आते हैं। यह फोन दो कलर ऑप्शन- Ace Black और Cyble Blue में मिलेगा। हमारे पास जो यूनिट रिव्यू के लिए आई है वह 8GB RAM + 256GB स्टोरेज और Ace Black कलर में है। Also Read – 32-इंच स्क्रीन, 40W तक ऑडियो आउटपुट और Full HD तक रेजलूशन वाले बजट स्मार्ट टीवी, जिनकी कीमत है 20,000 रुपये से कम

iQOO Z3 5G

iQOO Z3 का डिजाइन

फोन के डिजाइन की बात करें तो इसका बॉडी प्लास्टिक मैटेरियल का बना है। इसके बैक पैनल कवर में भी प्लास्टिक का ही इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, बैक पैनल काफी शाइनिंग करता है और उंगलियों के निशान को आकर्षित करता है। हालांकि, कंपनी इसके साथ बैक कवर देती है, तो आपको फोनन इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं आएगी। फोन के बैक पैनल को टच करने पर यह काफी स्मूद फील देता है। Ace Black कलर होने की वजह से बैक पैनल में आप अपने फेस को देख सकते हैं। इससे अलग-अलग एंगल से लाइट का रिफ्लेक्शन मिलेगा।

फोन को होल्ड करने पर अच्छी ग्रिपिंग मिलती है। हालांकि, शाइनिंग बैक पैनल होने की वजह से इसके फिसलने का भी डर रहता है। फोन का वजन 186 ग्राम है तो यह इतना भारी नहीं लगता है। इसके फ्रंट पैनल में ट्रेडिशनल वाटरड्रॉप नॉच मिलता है। वहीं, दाहिनी साइड में पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर दिया गया है। इसके पावर बटन के साथ ही फिंगरप्रिंट स्कैनर को इंटिग्रेट किया गया है। फोन के नीचे की तरफ 3.5mm ऑडियो जैक, स्पीकर ग्रिल और USB Type C चार्जिंग प्वाइंट मिलता है। फोन के टॉप में सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। फोन में हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट मिलता है। इसमें आप दो 5G सिम कार्ड या एक सिम कार्ड और एक मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं।

iQOO Z3 का डिस्प्ले

iQOO Z3 5G में 6.5 इंच का FHD+ LCD डिस्प्ले दिया गया है। वाटरड्रॉप डिजाइन वाला इसका डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट और 180Hz टच सैम्प्लिंग रेट को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले के ऊपर Panda ग्लास का कवर दिया गया है जिसपर उंगलियों के निशान दिखने लगते हैं और आसानी से साफ नहीं होते हैं। इस स्मार्टफोन का डिस्प्ले इस्तेमाल करने में अच्छा है। सबसे अच्छी बात यह है कि दिन की रोशनी में भी आसानी से आप टेक्स्ट को पढ़ सकते हैं। वहीं, इमेज काफी शार्प नजर आते हैं।

कंपनी का दावा है कि फोन का डिस्प्ले HDR10 सर्टिफाइड है और Youtube पर मौजूद HDR वीडियो इस पर स्मूदली काम करता है। एक मिड रेंज गेमिंग स्मार्टफोन होने की वजह से गेम खेलने के दौरान भी फोन का डिस्प्ले बेहतर परफॉर्म करता है। Battleground Mobile India और COD Mobile जैसे गेम्स के ग्राफिक्स को यह अच्छी तरह से सपोर्ट करता है।

iQOO Z3 की परफॉर्मेंस

iQOO Z3 में Qualcomm Snapdragon 768 5G प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यह प्रोसेसर OnePlus Nord CE 5G में इस्तेमाल हुए Qualcomm Snapdragon 750G के मुकाबले ज्यादा बेहतर काम करता है। खास तौर पर एक मिड रेंज गेमिंग स्मार्टफोन के लिए यह एक अच्छा प्रोसेसर है, जो बिना किसी रुकावट के गेमिंग का एक्सपीरियंस देता है। साथ ही, इसमें अच्छा ग्राफिक्स एक्सपीरियंस भी मिलता है।

हमने इस फोन पर BGMI खेलकर देखा और यह डिफॉल्ट हाई ग्राफिक्स और हाई फ्रेम रेट सेटिंग्स पर भी अच्छी तरीके से चला। यही नहीं, फोन में ओवर हीटिंग (गर्म होने) की समस्या भी नहीं मिली। हालांकि, ग्राफ्रिक्स और फ्रेम रेट को और बढ़ाने पर यह गर्म होना शुरू हो गया। अन्य लोएंड गेम्स जैसे कि Moonlight Coin Master और NFS: Most Wanted खेलने में कोई दिक्कत नहीं आई।

फोन में एक ही कमी हमें यह लगी कि इसमें एक ही स्पीकर नीचे की तरफ दिया गया है, जिसकी वजह से गेम खेलने के दौरान साउंड बहुत ही धीरे आता है। फोन की ऑडियो क्वालिटी आपको निराश कर सकता है।

iQOO Z3 की बैटरी फीचर की बात करें तो इस फोन में 4,400mAh की बैटरी मिलती है। फोन को चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है। आधे घंटे में यह फोन 60 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। फोन में 55W का फ्लैश चार्जर मिलता है, जो फोन को तेजी से चार्ज कर सकता है। फोन की बैटरी लाइफ भी ठीक है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह एक दिन आराम से काम करता है। अगर, आप फोन पर लगातार ऑनलाइन गेम खेलते हैं या फिर वीडियो स्ट्रीम करते हैं तो भी यह सिंगल चार्ज में 10 घंटे तक काम करता है। फोन में वर्चुअल RAM एक्सपेंशन फीचर मिलता है, जिसकी मदद से आप फोन की RAM को 3GB और बढ़ा सकते हैं।

iQOO Z3 का कैमरा

इस स्मार्टफोन के बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलता है। फोन का प्राइमरी कैमरा 64MP का है। इसके अलावा इसमें 8MP का अल्ट्रा वाइड कैमरा और 2MP का मैक्रो कैमरा सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए फोन में 16MP का कैमरा है। iQOO Z3 5G के प्राइमरी कैमरे के लेंस का अपर्चर f/1.79 है। वहीं, अल्ट्रा वाइड सेंसर का अपर्चर f/2.2 और मैक्रो कैमरे का अपर्चर f/2.4 है। फ्रंट या सेल्फी कैमरे में f/2.0 अपर्चर वाला लेंस दिया गया है।

फोन से फोटो लेते समय इसका प्राइमरी कैमरा ज्यादातर इस्तेमाल होता है। स्क्रीन पर दिए गए विकल्प में से किसी एक विकल्प का इस्तेमाल करके आप कैमरा मोड को बदल सकते हैं। अगर, आपको वाइड एंगल मोड में तस्वीर लेनी है तो दिए गए विकल्प में से अल्ट्रा वाइड मोड को चुन सकते हैं।

डे लाइट में फोन से ली गई तस्वीर काफी हद तक क्लियर दिखता है। ली गई तस्वीर की डिटेलिंग भी ठीक-ठाक है। फोन के प्राइमरी कैमरे से ली गई तस्वीर को जूम करने पर भी न्वॉइज काफी कंट्रोल में रहता है। हालांकि, अल्ट्रा वाइड कैमरे से ली गई तस्वीर को जूम करने पर यह पिक्स्लेट होने लगता है यानि तस्वीर की क्वालिटी कम होने लगती है। साथ ही, इसमें ज्यादा डिटेलिंग नहीं मिलती है। फोन में 10X तक डिजिटल जूम सपोर्ट दिया गया है, लेकिन स्क्रीन पर आपको 0.6X, 1.0X और 2.0X जूम पर पिक्चर क्लिक करने का विकल्प मिलेगा। अगर, आप 10x जूम पर तस्वीर क्लिक करना चाहते हैं तो आपको उंगलियों से स्क्रीन को टैप करके जूम करना होगा।

इस फोन के सेल्फी कैमरे से ली गई तस्वीर भी डे लाइट में अच्छी लगती है। हालांकि, नाइट मोड में सेल्फी कैमरे से ली गई तस्वीर इतनी अच्छी नहीं आती है। इसमें इस्तेमाल किए गए AI एल्गोरिदम की वजह से ऐसा लगता है, जैसे आपने ज्यादा मेकअप किया हो। फिर भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने के लिए हमें इसके सेल्फी कैमरे से ठीक-ठाक फोटो मिल जाता है।

फोन के वीडियो रिकॉर्डिंग फीचर की बात करें तो यह 4K क्वालिटी की वीडियो कैप्चर कर सकता है। इसमें 1080p रेजलूशन पर 30 और 60fps के साथ वीडियो कैप्चर किया जा सकता है। हालांकि, वीडियो का कलर सेचुरेशन इतना परफेक्ट नहीं लगता है। Vivo X50 या X60 सीरीज की तरह इसमें स्टेब्लाइजेशन नहीं मिलता है। फोन से वीडियो शूट करने के लिए Gimble का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा। हाथों से करने पर वीडियो की क्वालिटी गिर सकती है।

हमारा फैसला

iQOO Z3 को एक अच्छा मिड बजट गेमिंग स्मार्टफोन कहा जा सकता है। यह फोन Realme और Xiaomi के इस प्राइस रेंज में आने वाले स्मार्टफोन को अच्छी चुनौती देता है। साथ ही, OnePlus के लेटेस्ट लॉन्च हुए OnePlus Nord CE 5G को भी इससे चुनौती मिलती है। फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है। बैटरी बैक अप भी ठीक ठाक है। इसके अलावा iQOO Z3 का कैमरा भी हमें इस कीमत में आने वाले अन्य फोन के मुकाबले ठीक लगा। इसमें Vivo का Funtouch OS मिलता है, जो Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। फोन की चार्जिंग स्पीड कमाल की है और इसके RAM को भी वर्चुअली एक्सपेंड किया जा सकता है।

इस फोन में जो कमियां हमें लगी वो ये कि इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको कवर की जरूरत पड़ेगी। इसका बैक पैनल काफी चमकीला है और हाथों से फोन फिसलता है। वहीं, फ्रंट पैनल में भी डिस्प्ले के ऊपर Panda ग्लास की प्रोटेक्शन लेयर दी गई है, जो उंगलियों के निशान अपनी ओर आकर्षित करता है। हालांकि, इसके साथ बॉक्स में सिल्वर कवर मिलता है, जो आप फोन इस्तेमाल करते समय लगा सकते हैं।




You Might be Interested

Vivo X50 5G

Funtouch OS 10.5 based on Android 10.0

Qualcomm Snapdragon 765G

48-megapixel main camera + 13-megapixel professional portrait lens + 8-megapixel wide-angle lens + 5 million pixel macro camera

OnePlus Nord

OxygenOS based on Android 10

Qualcomm Snapdragon 765G

48MP + 8MP + 5MP + 2MP

Realme X7

Realme UI Based on Android 10

Dimensity 800U Processor

64MP+8MP+2MP

iQOO 7

Funtouch OS 11.1 Global based on Android 11

Qualcomm Snapdragon 870 5G

48MP+13MP+ 2MP

OnePlus Nord CE 5G

OxygenOS based on Android 11

Qualcomm Snapdragon 750G 5G

64MP + 8MP + 2MP

iQOO Z3

OriginOS for iQoo 1.0 is based on Android 11

Qualcomm Snapdragon 768G

64MP + 8MP + 2MP