बीटीसी का प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले इंटरनेट मीडिया पर वायरल

अंबेडकरनगर: बीटीसी की परीक्षा का पर्चा मंगलवार को इसके शुरू होने से पहले इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। बरियावन बाजार स्थित एक विद्यालय से पर्चा लीक होने की चर्चा दिनभर रही। पर्चा लीक होने की खबर सुन अधिकारियों में खलबली मच गई। पुलिस अधीक्षक से लेकर जिलाधिकारी तक हैरान रहे। एसओजी के सिपाहियों ने कई लोगों को फोन कर तह तक जाने की कोशिश की, लेकिन उनके हाथ नाकामी ही लगी।

मंगलवार को बीटीसी और डीएलएड की परीक्षा नौ केंद्रों पर हो रही थी। बीटीसी चतुर्थ सेमेस्टर विज्ञान की परीक्षा दूसरी पाली में दोपहर दो बजे से होनी थी, लेकिन उक्त विषय का पेपर दोपहर डेढ़ बजे से इंटरनेट मीडिया पर तैरता रहा। वहीं तीसरी पाली में होने वाली सामाजिक विज्ञान की परीक्षा का प्रश्न पत्र दोपहर 1:34 मिनट पर वायरल हो गया। इसके साथ ही गणित की परीक्षा में पूछे गए कई सवालों का उत्तर भी वायरल रहा। बीते सोमवार को संपन्न बीटीसी चतुर्थ सेमेस्टर के शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन विषय का द्वितीय प्रश्न पत्र सोमवार सुबह 9:54 मिनट पर ही वायरल हो गया था।

जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन ने बताया कि रामअवध जनता इंटर कालेज, बरियावन में प्रश्न पत्र लीक होने की सूचना मिली थी। वहां तैनात स्टेटिक मजिस्ट्रेट रामचंद्र मौर्य व अन्य अधिकारियों से तत्काल इसकी जांच-पड़ताल कराई गई। छानबीन में यह सूचना गलत निकली। डीएम ने बताया कि कुछ लोग अफवाह फैलाकर परीक्षा को शुचिता को भंग करना चाह रहे हैं।

– बीटीसी और डीएलएड के नौ केंद्रों पर 92 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

अंबेडकरनगर: बीटीसी और डीएलएड की परीक्षा मंगलवार को दो पालियों में नौ परीक्षा केंद्रों पर हुई। पंजीकृत 9281 के सापेक्ष 9189 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, जबकि 92 अनुपस्थित रहे। बीएन इंटर कालेज में पंजीकृत 1206 परीक्षार्थियों के सापेक्ष 1194 ने परीक्षा दी, 12 अनुपस्थित रहे। रामदेव जनता इंटर कालेज कटेहरी में पंजीकृत 1509 में 1506 ने परीक्षा दी, जबकि तीन गैरहाजिर रहे। संत कबीर इंटर कालेज में शत प्रतिशत 1446 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

रामअवध जनता इंटर कालेज बरियावन में 1194 में 1182 ने परीक्षा दी, 12 अनुपस्थित रहे। आरडीआरके इंटर कालेज जाफरगंज में 881 के सापेक्ष 866 ने परीक्षा दी, 15 ने किनारा कसा। जीके जेटली इंटर कालेज में 1065 में 1056 ने परीक्षा दी, नौ अनुपस्थित रहे। राजकीय बालिका इंटर कालेज कुर्की में पंजीकृत 732 में 729 ने प्रतिभाग किया, तीन ने इससे किनारा कसा। मिश्रीलाल आर्य कन्या इंटर कालेज टांडा में 632 के सापेक्ष 605 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी, 27 अनुपस्थित रहे। कौमी इंटर कालेज टांडा में पंजीकृत 625 के सापेक्ष 605 ने परीक्षा दी, 20 अनुपस्थित रहे। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा की दोनों पालियों में पंजीकृत 432 के सापेक्ष 292 ने परीक्षा दी, 140 गैरहाजिर रहे।

Edited By: Jagran