पीएम मोदी करेंगे सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड Tech का उद्घाटन

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) गुरुवार को जयपुर में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (Central Institute of Petrochemicals Engineering and Technology) का उद्घाटन करेंगे।

यह ऐसे समय में हो रहा है जब देश में पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। वैसे भी पेट्रोकेमिकल सेक्टर में इसकी कमी महसूस की जा रही है। इस समय भारत में पेट्रोकेमिकल सेक्टर में दूसरे देशों की कंपनियां भी अपनी दिलचप्सपी दिखा रही हैं।

ऊपरी स्तर से फिसला क्रूड, 7 साल के हाई पर पहुंचा नैचुरल गैस का भाव, कहां करें निवेश

रूस की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड पेट्रोकेमिकल कंपनी PJSC इंडियन ऑयल कॉर्परेशन के साथ हिस्सेदारी करार करने के लिए बातचीत के दौर में है। इस करार के तहत भारत में एक बड़ी पेट्रोकेमिकल कंपनी बनाने की योजना में है।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बयान जारी कर कहा है कि केंद्र सरकार ने राजस्थान सरकार के साथ मिलकर CIPET की स्थापना की है। यह एक सेल्फ सस्टेनबल और पेट्रोकेमिकल और उसकी पूरी इंडस्ट्री को सर्विस देने वाली संस्था है।
 
भारत पेट्रोकेमिकल रिफाइनरी सेक्टर में अपनी मजबूत स्थिति का फायदा उठाना चाहता है। भारत एशिया का रिफाइनिंग हब माना जाता है। जिसकी स्थापित क्षमता ((installed capacity ) 24.93 करोड़ टन प्रति वर्ष की है। देश में कुल 23 रिफाइनिरी हैं। सरकार का लक्ष्य है कि साल 2025 तक देश की रिफाइनिरंग क्षमता बढ़ाकर 40 करोड़ टन प्रति वर्ष करने की है।

सरकार द्वारा जारी बयान में आगे कहा गया है कि 30 सितंबर 2021 को पीएम मोदी CIPET Institute of Petrochemicals Technology का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करे जरिए करेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी बांसवाड़ा (Banswara), सिरोही (Sirohi), हनुमानगढ़ (Hanumangarh) और दौसा (Dausa) जिले में 4 नए मेडिकल कॉलेज की नींव रखेंगे।  

3 साल की ऊंचाई पर पहुंचा कच्चा तेल, तेजी की क्या है वजह, जानिए एक्सपर्ट्स की क्या है राय

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।