गेमर्स के लिए सस्ते में अच्छा ऑप्शन, मगर…

Realme 8i review: रियलमी 3 के टाइम से ही Realme अपनी नंबर सीरीज में एक i-मॉडल लॉन्च करती आ रही है। कंपनी स्टैंडर्ड वेरिएंट के स्पेसिफिकेशन्स में कमी करके उससे कम दाम पर i-मॉनिकर में फोन उतारती है, जो जेब पर भारी नहीं पड़ता और उन सभी फीचर्स के साथ आता है, जिनकी जरूरत एक बजट डिवाइस में होती है। Realme 8i भी इससे अलग नहीं है। Also Read – 120Hz तक स्क्रीन, 66W तक फास्ट चार्जिंग और 64MP तक कैमरे से लैस ये डिवाइस आते हैं extended RAM के साथ, कीमत बस 12,499 रुपये से शुरू

कंपनी ने हाल ही में Realme 8i स्मार्टफोन लॉन्च किया है। इसका 4GB+64GB वाला बेस मॉडल 13,999 रुपये की कीमत पर मौजूद है। रियलमी ने इस फोन का 15,999 रुपये वाला 6GB+128GB मॉडल हमारे पास रिव्यू के लिए भेजा है, जिसे हमने 2 हफ्ते अपने प्राइमरी फोन की तरह इस्तेमाल किया। Realme 8 के मुकाबले Realme 8i सस्ता है, मगर इसमें अलग प्रोसेसर है, मेन कैमरा बदला हुआ है, अल्ट्रावाइड-एंगल लेंस नहीं है और फास्ट चार्जिंग की स्पीड थोड़ी कम है। आइए जानते हैं कि इस डिवाइस में क्या अच्छा है और क्या बेहतर हो सकता था? Also Read – 8GB RAM, 64MP कैमरा, 5000mAh बैटरी वाले Realme 8 पर शानदार डील, 15 हजार रुपये तक का एक्सचेंज ऑफर

Realme 8i review: क्या है अच्छा?

परफॉर्मेंस: Realme 8i MediaTek Helio G96 प्रोसेसर के साथ आता है। हमारी रिव्यू यूनिट 6GB RAM और 128GB स्टोरेज से लैस है। परफॉर्मेंस के मामले में फोन ने कहीं पर भी निराश नहीं किया। दर्जनों क्रोम टैब और बैकग्राउंड ऐप्लिकेशन के खुले होने के बावजूद भी डिवाइस बिना अटके हुए चलता रहता है। ऐप के खुलने का टाइम कम है और एक ऐप से दूसरे ऐप पर स्विच करने में भी दिक्कत नहीं होती। हां, बस डिवाइस का टच रेस्पॉन्स थोड़ा धीमा मालूम पड़ता है। मगर एक बजट डिवाइस के नाते इससे शिकायत नहीं की जा सकती है। हमारे दो हफ्ते के इस्तेमाल के दौरान इस फोन में करीब 90 ऐप्स इंस्टॉल रहे और नोटिफिकेशन की भरमार रही, मगर यह बिना दिक्कत के काम करता रहा। Also Read – 5000mAh बैटरी, 50W चार्जिंग और 108MP तक कैमरा वाली Realme 8 सीरीज खरीदने का शानदार मौका, Flipkart पर मिल रहा EMI और Exchange Offer

Realme 8i review

गेमिंग: गेमिंग के मामले में भी Realme 8i अच्छा काम करता है। Battlegrounds Mobile India को आप HD ग्राफिक्स पर High फ्रेम रेट पर खेल सकते हैं। ग्राफिक्स को कम करके Balanced पर लगाने पर फ्रेम रेट Ultra पर सेट हो सकता है। इस दूसरी सेटिंग पर गेम काफी स्मूद चलता है। खेलते वक्त फ्रेम ड्रॉप या लैगिंग जैसी दिक्कत नहीं आती है। BGMI इस फोन पर अच्छा चल रहा है, तो साफ है कि इससे कम ग्राफिक्स रिक्वायरमेंट वाला फ्री फायर भी सही चलना चाहिए।

MediaTek Helio G96 और Mali G57 MC2 GPU की पीक परफॉर्मेंस चेक करने के लिए हमने Realme 8i में Genshin Impact गेम भी ट्राई किया। यह सबसे लो सेटिंग्स पर चल पाया, मगर लैग और फ्रेम ड्रॉप इतने ज्यादा थे कि इसे खेलना मुमकिन न हो सका। यह हैरान करने वाला नहीं था। Genshin Impact गेम 30 हजार रुपये की रेंज में आने वाले MediaTek Dimensity 1000 प्रोसेसर से लैस फ्लैगशिप फोन पर भी मीडियम ग्राफिक्स सेटिंग पर ही चल पाता है। Helio G96 से लैस एक बजट फोन पर इसका चलना मुमकिन ही नहीं है। बस इस टेस्ट से हमें Realme 8i की गेमिंग लिमिट पता चल पाई।

Realme 8i review

BGMI Graphics Settings on Realme 8i.

सेल्फी कैमरा: Realme 8i का सेल्फी कैमरा परफेक्ट नहीं है, मगर हमें यह पसंद आया। पिक्चर का White Balance सही है, स्किन टोन में किसी तरह का बदलाव नहीं होता और लाइट कंडिशन परफेक्ट नहीं होने पर भी सेल्फी ठीक आती हैं। हालांकि, हमें इसमें दो कमियां लगीं। पहला तो यह कि सेल्फी कैमरा स्किन को थोड़ा स्मूद कर देता है, जिसकी वजह से डिटेल्स कम हो जाती हैं और दूसरा यह कि HDR मोड में पिक्चर बहुत ज्यादा एडिटेड मालूम पड़ती हैं।

बैटरी बैकअप: जैसा कि हमने पहले ही बताया, Realme 8i को हमने दो हफ्ते तक अपने प्राइमरी डिवाइस की तरह इस्तेमाल किया है। हमारे डेली यूज में ईमेल चेक करना, मैसेजिंग ऐप्स चलाना, क्रोम पर न्यूज वेबसाइट्स स्क्रॉल करना, सोशल मीडिया इस्तेमाल करना, यूट्यूब चलाना और थोड़ी गेमिंग शामिल है। इस सब में 6 से 8 घंटे का स्क्रीन-ऑन टाइम रहता है। स्क्रीन रिफ्रेश रेट को ऑटो पर सेट करने पर यह डिवाइस सुबह से रात तक आराम से चलता है और सोते वक्त 30% से ऊपर ही बैटरी मिलती है।

Realme 8i review

स्पीकर और अन्य चीजें: Realme 8i का स्पीकर बहुत अच्छा है। फोन के वॉल्यूम लेवल काफी तेज हैं और फुल वॉल्यूम पर भी आवाज फटती नहीं है। यूट्यूब और नेटफ्लिक्स पर कॉन्टेंट देखते वक्त इयरफोन का न होना मजा खराब नहीं करता। अक्सर बजट डिवाइस में स्पीकर और इयरपीस अच्छी क्वालिटी के नहीं मिलते। मगर रियलमी के इस फोन में बॉटम पर लगा हुआ सिंगल स्पीकर और टॉप पर लगा हुआ इयरपीस काफी बढ़िया परफॉर्म करते हैं। कॉल पर बात करते वक्त आपको सामने वाले की आवाज क्लियर सुनाई पड़ती है, फिर आप चाहे मार्केट में ही क्यों न हों। फोन का साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक भी बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं।

Realme 8i review: क्या हो सकता था बेहतर?

स्क्रीन: Realme 8i में एक Full HD+ LCD डिस्प्ले है, जो 1080×2412 पिक्सल रेजलूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट करता है। इसका कलर री-प्रोडक्शन अच्छा है, जिसकी वजह से कॉन्टेंट वाइब्रेंट दिखता है। स्क्रीन के व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और 120Hz का रिफ्रेश रेट स्क्रॉलिंग को बहुत स्मूद बना देता है। बस यहां पर एक कमी है। LCD पैनल आमतौर पर काफी ब्राइट होते हैं, मगर Realme 8i में पीक ब्राइटनेस कम है। इस वजह से धूप में कॉन्टेंट सही से दिखाई नहीं पड़ता। इसके साथ ही डिवाइस का ऑटो-ब्राइटनेस फीचर ब्राइटनेस लेवल को बहुत कम पर सेट करके रखता है। फोन को इस्तेमाल करने के लिए जेब से निकालने के बाद हर बार इसकी ब्राइटनेस को मैन्युअली बढ़ाना पड़ता है।

Realme 8i review

मेन कैमरा: Realme 8i के बैक पर तीन कैमरे हैं, जिनमें एक 50MP का प्राइमरी कैमरा सेंसर है। अपनी कीमत के हिसाब से यह फोन ठीक-ठाक पिक्चर क्लिक करता है, लेकिन इसमें एक बहुत बड़ी दिक्कत है। सभी पिक्चर ओवर-सैचुरेट हैं, यानी कलर हद से ज्यादा हैं। इस वजह से पिक्चर नकली जैसी मालूम पड़ती है। बिना एडिट किए ही ऐसा लगता है कि फोटो को Adobe Lightroom में ले जाकर सैचुरेशन को मैक्सिमम पर सेट कर दिया गया हो। कैमरे का AI मोड चालू करने पर कलर और भी ज्यादा हो जाते हैं। आमतौर पर रियलमी फोन्स के कैमरे का नाइट मोड सही काम करता है, लेकिन यहां पर इस मोड का कुछ खास फर्क नहीं दिखाई पड़ता है। इस तरह की दिक्कतें एक सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए ठीक की जा सकती हैं। रियलमी भी अगर चाहे तो इनमें सुधार कर सकती है।

Realme 8i Camera Samples

चार्जिंग स्पीड: रियलमी ने एक साथ Realme 8i और Realme 8s 5G स्मार्टफोन लॉन्च किए थे। जहां Realme 8s 5G में 33W फास्ट चार्जिंग दी गई है, वहीं Realme 8i में बस 18W की चार्जिंग स्पीड ही मिलती है। फोन के बॉक्स में मौजूद 18W का चार्जर डिवाइस को पूरा चार्ज करने में 2 घंटे 40 मिनट के आसपास टाइम लेता है। चूंकि, Realme 8i की बैटरी पूरे दिन आराम से चल जाती है, इसलिए इस डिवाइस के लिए इतना चार्जिंग टाइम बुरा नहीं है, मगर बेहतर होता कि हमें इस फोन में थोड़ी तेज चार्जिंग स्पीड मिल पाती।

Realme 8i Review: किन चीजों ने किया निराश?

डिजाइन: हमारे पास कंपनी ने Realme 8i का Space Purple कलर मॉडल भेजा है और इसकी डिजाइन को जज करने में हमें सबसे ज्यादा मेहनत लगी है। एक स्मार्टफोन की डिजाइन सब्जेक्टिव होती है, मतलब किसी को एक पैटर्न या कलर पसंद आएगा, तो दूसरे को वह नापसंद भी होगा। अच्छी डिजाइन वह होती है जो अपनी टारगेट ऑडियंस को लुभाए। रियलमी आमतौर पर अपने प्रीमियम फोन्स की डिजाइन को सिंपल रखती है, जो हमें हमेशा ही पसंद आई हैं, लेकिन इसके बजट फोन्स की 3D डिजाइन कभी हिट होती हैं तो कभी मिस।

Realme 8i के बैक पैनल की डिजाइन पिक्चर्स में बढ़िया लगती है, मगर असल में यह हमें पसंद नहीं आई। इसकी चमक दूसरों का ध्यान जरूर खींचती है, मगर इसका 3D रिफ्लेक्टिव पैटर्न आंखों को टिकने नहीं देता। थोड़ी देर तक इसे देखने पर ही आंख और सिरदर्द करने लगते हैं। साथ ही फोन के ग्लॉसी बैक पर फिंगरप्रिंट इतनी आसानी से छपते हैं कि इसे बार-बार साफ करना पड़ता है।

Realme 8i review

इसके मुकाबले Realme 8 Pro की मैट फिनिश वाली क्लासी डिजाइन और Realme 8 की रंगीन इफेक्ट वाली वाइब्रेंट डिजाइन दोनों, ही कई गुना अच्छी हैं। बहरहाल रियलमी ने इन दोनों 8-सीरीज फोन की डिजाइन में से कैमरा सेटअप स्टाइल को नए फोन में अपनाया है, मगर यह नए डिवाइस के हक में कतई नहीं आया है।

Realme 8i की बैक पर मौजूद कैमरा सेटअप को देखकर ऐसा लगता है कि यहां पर चार कैमरे हैं। मगर असल में यहां पर बस तीन ही कैमरे हैं। चौथे स्लॉट में LED फ्लैश है, जो कैमरा सेंसर होने का भ्रम पैदा करता है। हकीकत में तो यह कैमरा सेटअप बेहद ही अजीब लगता है। रियलमी ने 2MP-2MP वाले सेंसर और LED फ्लैश को भी 50MP वाले सेंसर जितना बड़ा स्पेस दिया है। इसके अलावा छोटे से स्पेस में चार बड़े-बड़े काले सर्किल बिलकुल भी अच्छे नहीं लग रहे हैं।

बैक कैमरा सेटअप: Realme 8i के बैक पर तीन कैमरे हैं। किसी भी फोन के बैक पर मल्टिपल कैमरा सेटअप दिखने पर ऐसा लगता है कि इनमें से कम से कम एक तो अल्ट्रावाइड लेंस होगा ही। मगर यहां पर ऐसा नहीं है। फोन के बैक पर 50MP के मेन कैमरा के अलवा 2MP-2MP के डेप्थ और मैक्रो लेंस हैं। इन दोनों ही लेंस का होना या न होना, बराबर ही है। मैक्रो लेंस सही से फोकस नहीं कर पाता है, डिटेल्स नहीं कैच करता है और इसके काम करने के लिए लाइट बहुत ही अच्छी होनी चाहिए। इससे बेहतर रिजल्ट 2x जूम में पिक्चर क्लिक करके मिल जाता है।

Realme 8i review

अब आते हैं दूसरे 2MP वाले लेंस पर। डेप्थ सेंसर का एकमात्र काम पोर्ट्रेट मोड में सब्जेक्ट और बैकग्राउंड की पहचान करना होता है। इसकी मदद से बैकग्राउंड ब्लर करके पिक्चर में एक डेप्थ का अहसास दिया जाता है। मगर Realme 8i का डेप्थ सेंसर इस काम को नहीं कर पाता। पोर्ट्रेट मोड में क्लिक की हुई पिक्चर्स में सब्जेक्ट की आउटलाइन पर भी ब्लर दिखता है, जिसकी वजह से ये पिक्चर्स नकली जैसी ही मालूम पड़ती हैं।

Realme 8i review: Verdict

Realme 8i एक बजट स्मार्टफोन के अधिकतर मापदंडों पर खरा उतरता है। इस डिवाइस में कई चीजें बेहतर हो सकती थीं और यहां थोड़ी-बहुत दिकक्तें भी हैं। मगर इस रिव्यू को पढ़कर आप अपनी जरूरत और फोन के पॉजिटिव पॉइंट्स को सामने रखकर इस बात का फैसला कर सकते हैं कि आपको यह डिवाइस लेना चाहिए या नहीं। हमें इस फोन की परफॉर्मेंस, गेमिंग परफॉर्मेंस, सेल्फी कैमरा, बैटरी बैकअप और स्पीकर क्वालिटी ने इम्प्रेस किया है। इस फोन की स्क्रीन ब्राइटनेस थोड़ी बेहतर हो सकती थी और अगर मेन कैमरा में ओवर-सैचुरेशन की दिक्कत को सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए ठीक कर दिया जाए, तो इस फोन को बजट सेगमेंट के टॉप 5 फोन्स में आने में शायद देरी नहीं लगेगी।

Realme 8i में एक्स्ट्रा कैमरे के नाम पर दिया गया गिमिक निराश करने वाला है। इन एक्स्ट्रा कैमरों के अलावा Realme 8i की फिंगर-प्रिंट मैगनेट जैसी शाइनिंग 3D डिजाइन कुछ कस्टमर्स का मजा खराब कर सकती है। चूंकि, डिजाइन एक सब्जेक्टिव मैटर है, इसलिए हम इसके लिए रियलमी के नंबर नहीं काटेंगे। सारी चीजों को देखते हुए 13,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ Realme 8i बजट सेगमेंट में एक अच्छा ऑप्शन है, खास तौर पर उनके लिए जो बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया या फ्री फायर जैसे गेम्स खेलने के लिए सस्ते में स्मार्टफोन चाहते हैं।




You Might be Interested

Realme 8i

realme UI 2.0 Based on Android 11

MediaTek Helio G96

50MP + 2MP + 2MP