कौन है कम कीमत में ज्यादा स्टाइलिश और किफायती स्पोर्ट्स बाइक, जानें यहां

स्पोर्ट्स बाइक खरीदना चाहते हैं तो यहां पढ़ें उन दो बाइक की पूरी डिटेल जो कम कीमत में देती हैं जबरदस्त स्टाइल और स्पीड।

देश के टू-व्हीलर सेक्टर में माइलेज वाली बजट बाइक के बाद क्रूजर और स्पोर्ट्स इन दो सेगमेंट की मांग सबसे ज्यादा रहती है। जिसमें आज हम बात कर रहे हैं स्पोर्ट्स बाइक सेगमेंट के बारे में।

अगर आप भी एक कम बजट में आने वाली स्पोर्ट्स बाइक खरीदना चाहते हैं लेकिन अभी तक किसी भी विकल्प को चुन नहीं सके हैं। तो यहां उन दो बाइक की पूरी डिटेल जान लीजिए जो कम दाम में शानदार स्पोर्टी लुक के साथ देती हैं जबरदस्त स्पीड।

इस तुलना में हमने चुना है हीरो एक्सट्रीम 160आर और होंडा एक्स ब्लेड बाइक। जिसमें आप जानेंगे इन दोनों की कीमत, फीचर्स, माइलेज और स्पेसिफिकेशन की पूरी डिटेल।

Hero Xtreme 160R: हीरो एक्सट्रीम एक एग्रेसिव डिजाइन वाली नेकेड स्पोर्ट्स बाइक है जिसे कंपनी ने दो वेरिएंट में लॉन्च किया है। इस बाइक में 163 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो एयर कूल्ड तकनीक पर आधारित है।

यह इंजन 15 बीएचपी की पावर और 14 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ कंपनी ने 5 स्पीड कॉन्स्टेंट मैश गियरबॉक्स दिया है।

बाइक के ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो इसके फ्रंट व्हील में 276 एमएम का पैटल डिस्क ब्रेक दिया गया है जिसके साथ सिंगल चैनल वाला एबीएस सिस्टम लगाया गया है। रियर व्हील में 220 एमएम का डिस्क ब्रेक दिया गया है।

बाइक की माइलेज को लेकर कंपनी का दावा है कि ये बाइक 55.47 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। यह माइलेज ARAI प्रमाणित है। इस बाइक की शुरुआती कीमत 1.09 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 1.14 लाख रुपये हो जाती है।

(ये भी पढ़ें– पेट्रोल पंप का रास्ता भुला देंगे ये टॉप 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में देते हैं 236 km तक की रेंज)

Honda Xblade: होंडा एक्स ब्लेड एक दमदार स्पीड वाली स्पोर्ट्स बाइक है जिसे एग्रेसिव लुक के लिए पसंद किया जाता है। कंपनी ने इस बाइक को दो वेरिएंट में लॉन्च किया है।

(ये भी पढ़ें– पेट्रोल सूंघ कर चलती हैं ये टॉप 3 बाइक, देती हैं 100 kmpl तक का माइलेज)

इस बाइक में दिया गया है सिंगल सिलेंडर वाला 162.71 सीसी का इंजन एयर कूल्ड तकनीक पर आधारित है। यह इंजन 13.8 पीएस की पावर और 14.7 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है।

बाइक के ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक के साथ सिंगल चैनल एबीएस सिस्टम दिया गया है। इसके रियर व्हील में डिस्क ब्रेक दिया गया है।

माइलेज को लेकर होंडा का दावा है कि ये एक्स ब्लेड 50 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसकी शुरुआती कीमत 1.10 लाख रुपये है जो टॉप मॉडल में 1.15 लाख रुपये हो जाती है।