कैमरा लवर्स के लिए ‘फिट’ है यह स्मार्टफोन

वीवो ने अपना नया स्मार्टफोन Vivo V21 5G भारत में लॉन्च कर दिया है। यह डिवाइस पिछले साल लॉन्च हुए Vivo V20 के सक्सेसर के रूप में आया है। फोन में 44MP का OIS (ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन) फीचर वाला फ्रंट कैमरा, 64MP का रियर कैमरा और 5G सपोर्ट जैसे फीचर मिलते हैं। इस स्मार्टफोन की खास बातों में इसका सेल्फी कैमरा और पतला डिजाइन है। वीवो का यह डिवाइस 30 हजार रुपये के बजट में आता है। आइए जानते हैं यह फोन कितना दमदार है और क्या आपको इसे खरीदना चाहिए। Also Read – 4000mAh बैटरी, 33W फ्लैश चार्ज, 64MP रियर और 44MP फ्रंट कैमरा वाले Vivo V21 5G पर बंपर Discount, सिर्फ ₹1040 की EMI पर लाएं घर

Vivo V21 5G: बॉक्स में क्या-क्या मिलता है?

वीवो उन ब्रांड्स में से है, जो अभी भी आपको बॉक्स में ईयरफोन देते हैं, जबकि कई कंपनियों ने तो चार्जर तक गायब कर दिए हैं। फोन के रिटेल बॉक्स में एक हैंडसेट, एक ट्रांसपेरेंट कवर, एक 33W का चार्जर, ईयरफोन और एक कनेक्टर मिलता है। इसके अलावा आपको क्विक गाइड, वारंटी कार्ड जैसे कुछ पेपर भी मिलेंगे। Also Read – 120Hz तक AMOLED स्क्रीन और 65W तक फास्ट चार्जिंग वाले टॉप 5 स्मार्टफोन जिनका कैमरा है बेहतरीन, कीमत 30,000 रुपये के अन्दर

डिजाइन

सबसे पहले Vivo V21 5G के डिजाइन की बात करें तो इसमें यू शेप नॉच वाला डिस्प्ले मिलता है। रियर पैनल चौकोर डिजाइन वाले कैमरा मॉड्यूल और ग्लास मैट फिनिश के साथ आता है, जिस पर फिंगरप्रिंट आसानी से नहीं पड़ते हैं। फोन का फ्रेम पॉलीकार्बोनेट यानी प्लास्टिक का बना हुआ है। वीवो के इस डिवाइस का वजन 176 ग्राम है, जिसकी वजह से इसे इस्तेमाल करना बेहद आसान लगता है। स्मार्टफोन का कलर पैटर्न भले ही आपको पुराना लगे, लेकिन अभी भी यह प्रीमियम फील देता है। हमारे पार रिव्यू के लिए Sunset Dazzle कलर यूनिट आया है, लेकिन यह Arctic White और Dusk Blue कलर में भी आता है। Also Read – Flipkart Sale: 44MP फ्रंट, 64MP बैक कैमरा, 8GB RAM, 256GB तक स्टोरेज वाले Vivo V21 5G पर धांसू ऑफर, मिलेगा 2500 रुपये का अतिरिक्त डिस्काउंट

Vivo V21 5G

पतला और हल्का होने के कारण इस पर अच्छी ग्रिप बनती है और इसे एक हाथ से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन के निचले हिस्से में सिम ट्रे, USB Type-C पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मिलती है। हैंडसेट में हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है। वैसे तो यह फोन आईपी रेटिंग के साथ नहीं आता, लेकिन सिम ट्रे पर एक प्रोटेक्शन बैंड जरूर मिलता है। कुल मिलाकर Vivo V21 5G का डिजाइन और इन-हैंड फील काफी बेहतर है। बात जेब में रखने की हो या फिर हाथ में, यह फोन काफी आरामदायक और प्रीमियम लगता है।

डिस्प्ले

वीवो ने इस फोन में 6.44-inch का AMOLED डिस्प्ले दिया है, जो Full HD+ रेजलूशन के साथ आता है। फोन का डिस्प्ले बेहतरीन है, इस पर वीडियो देखने या गेम खेलने, दोनों में ही मजा आता है। इसमें 90Hz का रिफ्रेश रेट दिया गया है, जो इसकी कीमत के हिसाब से कम लगता है। हालांकि, Vivo V20 के मुकाबले कंपनी ने इसे बेहतर किया है। डिस्प्ले काफी ब्राइट है, इसलिए यह धूप और कम रोशनी, दोनों जगहों पर बिना किसी दिक्कत के इस्तेमाल किया जा सकता है।

Vivo V21 5G

प्रोसेसर और परफॉर्मेंस

Vivo V21 5G में Mediatek Dimensity 800U प्रोसेसर दिया गया है, जो 8GB RAM के साथ आता है। यह प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 750G चिपसेट के बराबर का है। फोन में डेली यूज के दौरान किसी प्रकार की कोई दिक्कत नजर नहीं आती है। स्मार्टफोन में बेहतरीन ढंग से रैम मैनेजमेंट मिलता है, जिससे किसी प्रकार की लैगिंग नहीं दिखती। हैंडसेट में वर्चुलअ रैम का फीचर भी दिया गया है, जिसकी मदद से मल्टीटास्टिंग आसान हो जाती है।

Vivo V21 5G

इस फीचर की मदद से डिवाइस इंटरनल स्टोरेज से 3GB ROM को RAM की तरह इस्तेमाल करता है। स्मार्टफोन में Call Of Duty Mobile जैसे गेम आसानी से चल जाते हैं। हालांकि, यह गेम मीडियम सेटिंग पर चलते हैं, इसमें हाई ग्राफिक्स का ऑप्शन नहीं मिलता है। गेम खेलने के दौरान फोन बहुत ज्यादा गर्म नहीं होता है।

स्मार्टफोन Android 11 पर Funtouch OS 11.1 पर काम करता है। ओएस की बात करें तो नए फनटच ओएस में आपको काफी कम ब्लोट वेयर मिलते हैं। हालांकि, कुछ ऐप्स जरूर दिए गए हैं, जिन्हें आप डिलीट कर सकते हैं। यूआई एक्सपीरियंस काफी अच्छा है। इसमें आपको चार्जिंग, फिंगरप्रिंट स्कैनर आदि के एनिमेटेड कस्टमाइजेशन मिलते हैं, जिन्हें आप अपनी मर्जी से कस्टमाइज कर सकते हैं।

कुल मिलाकर फोन की परफॉर्मेंस और यूआई एक्सपीरियंस को लेकर कोई शिकायत नहीं मिलती है। यह फोन रोजमर्रा के यूज में बेहतरीन तरीके से काम करता है। साथ ही नया फनटच यूआई स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को एक लेवल ऊपर लेकर जाता है।

कैमरा

Vivo V21 5G के सबसे खास फीचर की बात करें, तो वह कैमरा ही है। फोन में 64MP के मेन लेंस वाला ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 8MP का वाइड एंगल शूटर और 2MP का मैक्रो शूटर मिलता है। रियर साइड में LED फ्लैश मॉड्यूल और OIS का सपोर्ट भी दिया गया है। यह तो रही इसकी टेक्निकल डिटेल्स, यूजर एक्सपीरियंस की बात करें तो फोन का कैमरा बेहतरीन है। दिन हो या रात, इस फोन से शानदार फोटोज आती हैं। हालांकि, नाइट मोड में वाइड एंगल शॉट औसत दर्जे के लगे हैं, जिसकी वजह 8MP का सेंसर है। यहां पर वीवो बेहतर विकल्प दे सकती थी। इसके अलावा फोन में OIS का सपोर्ट मिलता है, जिससे फोन से रिकॉर्डिंग करना आसान हो जाता है।
Vivo V21 5G

वहीं फ्रंट कैमरा की बात करें तो इसमें 44MP का OIS सपोर्ट वाला लेंस दिया गया है, जो डुअल LED फ्लैश के साथ आता है। यानी आपको फ्रंट में दो LED फ्लैश मिलते हैं। कंपनी ने 44MP के सेंसर के कारण ही इसमें यू-नॉच वाला डिस्प्ले दिया है। सेल्फी कैमरा बेहतरीन है, जो घने अंधेरे में भी साफ तस्वीर खींच सकता है। साथ ही इसमें OIS का सपोर्ट है, तो इससे रिकॉर्डिंग भी अच्छी होती है। कुल मिलाकर कैमरे के मामले में वीवो का यह फोन निराश नहीं करता है।

बैटरी और अन्य

हैंडसेट को पावर देने के लिए 4000mAh की बैटरी दी गई है, जो 33W FlashCharge फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। बैटरी लाइफ औसत दर्जे की है, यानी एक बार चार्ज करके आप इसे पूरे दिन चला सकते हैं। चूंकि, इस वक्त कई फोन 7000mAh तक की बैटरी कपैसिटी के साथ आ रहे हैं, इसलिए Vivo V21 5G की बैटरी आपको छोटी लग सकती है, लेकिन यकीन मानिए रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए यह पर्याप्त है। बॉक्स में आपको 33W का चार्जर मिलता है, जो इसे 50 फीसदी तक 30 मिनट से कम समय में चार्ज कर देता है।

फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जो अच्छे तरीके से काम करता है। इसके अलावा कनेक्टिविटी की बात करें, तो यहां हमें थोड़ी दिक्कत जरूर देखने को मिलती है। कई बार इंटरनेट का एक्सेस होने के बाद भी WiFi में नो-इंटरनेट का नोटिफिकेशन आता है। इसके साथ ही नेटवर्क को लेकर भी कुछ समस्याएं देखने को मिलती हैं, जैसे- कई बार फोन का नॉट रिचेबल हो जाना आदि। स्मार्टफोन में नेटवर्क एग्रीगेशन का फीचर दिया गया है। फोन में डुअल 5G सपोर्ट मिलता है, लेकिन 5G बैंड के नाम पर सिर्फ एक बैंड N78 दिया गया है।

हैंडसेट में 3.5mm ऑडियो जैक होल नहीं दिया गया है, लेकिन बॉक्स में ईयरफोन के साथ एक कनेक्टर जरूर मिलता है। स्पीकर की बात करें, तो यहां वीवो को बेहतर करने की जरूर थी। डिवाइस सिंगल स्पीकर के साथ आता है, जिसका वॉल्यूम मार्केट में मौजूद अन्य फोन्स के मुकाबले काफी कम लगा। साथ ही हैंडफ्री मोड में कॉलिंग के दौरान कई बार दूसरे व्यक्ति तक आवाज साफ नहीं पहुंचती है। इसका कारण माइक या नेटवर्क दोनों हो सकते हैं।

Vivo V21 5G

क्या आपको खरीदना चाहिए Vivo V21 5G?

वीवो का यह फोन बेहतरीन डिजाइन और एक शानदार कैमरा कॉन्फिगरेशन के साथ आता है। फोन दो रैम और स्टोरेज विकल्प- 8GB RAM + 128GB और 8GB RAM + 256GB में मिलता है। बेस वेरिएंट की कीमत 29,990 रुपये और टॉप वेरिएंट 32,990 रुपये का है। अगर आप एक कैमरा लवर हैं और आपको फोटोज व वीडियो का शौक है, तो यह डिवाइस आपके लिए अच्छा विकल्प बन सकता है। हालांकि, परफॉर्मेंस के लिहाज से हमें यह डिवाइस ओवर प्राइज्ड लगा। वीवो का ही सब-ब्रांड iQOO अपनी 7 सीरीज इसी बजट में लेकर आया है, जो इससे बेहतर विकल्प है। कुल मिलाकर Vivo V21 5G एक एवरेज स्मार्टफोन है, जिसमें आपको बेहतरीन कैमरा मिलता है।

क्या नहीं आया पसंद ?

  • फोन का डिस्प्ले 120Hz रिफ्रेश रेट वाला हो सकता था।
  • नेटवर्क रिस्पेशन संबंधी कुछ दिक्कतें देखने को मिली, जिसे सॉफ्टवेयर अपडेट के साथ दुरुस्त किया जा सकता है।
  • स्पीकर औसत से निचले दर्जे का लगा।
  • कैमरा छोड़कर लगभग सभी फीचर्स एवरेज हैं।



You Might be Interested

Vivo V21 5G

Funtouch OS 11.1Based on Android 11

MediaTek Dimensity 800U

64MP+8MP+2MP