अब इस सरकारी कंपनी की बिकेगी हिस्सेदारी, IPO से मिलेगा पैसा बनाने का मौका – government company ECGC will sell stake Share market IPO chance to make money from tutd

स्टोरी हाइलाइट्स

  • निर्यात पर बीमा देती है ECGC
  • अभी सौ फीसदी हिस्सा सरकार के पास

ECGC IPO: एक और सरकारी कंपनी से देश के आम जनों को पैसा बनाने का मौका मिल सकता है. सरकार ने निर्यात कंपनी के ECGC का शेयर बाजार में आरंभ‍िक सार्वजनिक निर्गम (IPO) लाने का ऐलान किया है. इस आईपीओ के द्वारा सरकार इस कंपनी में अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेगी. बुधवार को कैबिनेट ने इसकी इजाजत दे दी है.

 गौरतलब है कि भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम लिमिटेड (ECGC) निर्यातकों को उनके बकाया पर बीमा देती है. इसके 97 फीसदी पॉलिसी होल्डर एमएसएमई सेक्टर के कारोबार हैं. 

सरकार डालेगी 4400 करोड़ रुपये की पूंजी 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कैबिनेट के फैसले की जानकारी दी.  उन्होंने बताया, ‘ ईसीजीसी की लिस्ट‍िंग की प्रक्रिया शुरू होगी और इसके लिए स्टॉक मार्केट से पैसा जुटाया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि सरकार अगले 5 साल में 4,400 करोड़ रुपये का निवेश करेगी, जिससे फॉर्मल सेक्टर में 2.6 लाख रोजगार समेत 59 लाख नौकरियां पैदा होने की संभावना है. इसको 500 करोड़ रुपये तुरंत दिया जाएगा. 

कब आएगा IPO

पीयूष गोयल ने कहा कि इस वर्ष तो मुश्किल है कि लेकिन अगले वित्त वर्ष में यानी मार्च 2022 के बाद ईसीजीसी का आईपीओ आ सकता है. भारतीय निर्यात ऋण गारंटी निगम लिमिटेड (ईसीजीसी) भारत सरकार का उद्यम है जो भारतीय निर्यातकों एवं वाणिज्यिक बैंकों को निर्यात ऋण बीमा प्रदान करता है. फिलहाल कंपनी का पेडअप कैपिटल 1200 करोड़ रुपये है और ऑथराइज्ड कैपिटल 5000 करोड़ रुपये का है. यह कंपनी लगातार मुनाफे में है.  

निर्यात रिकॉर्ड पर 

पीयूष गोयल ने कहा कि इस साल के पहले छह महीने में देश का निर्यात 185 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. यह 185 अरब डॉलर का निर्यात 21 सितंबर तक ही हो चुका है. यह अब तक के इतिहास में सबसे ज्यादा है.